विशेष

अब आप WhatsApp के जरिये डेस्कटॉप से कर सकेंगे वॉइस और वीडियो कॉल, जानें पूरी प्रॉसेस

WhatsApp काफी दिनों से अपनी प्राइवसी पॉलिसी के कारण यूज़र्स के निशाने पर बना हुआ था. WhatsApp का इसके बाद कई लोगों ने बहिष्कार भी किया. भारत में काफी मात्रा में टेलीग्राम और सिग्नल ऐप को डाउनलोड किया गया. अब WhatsApp एक बार फिर से चर्चा में है. WhatsApp के बारे में कई दिनों से सोशल मीडिया में सुर्खियां चल रही थी कि WhatsApp जल्द ही एक नया फीचर लाने वाला है.

अब WhatsApp ने अपन ने फीचर लॉन्च कर दिया है. वॉट्सऐप ने अपने नए अपडेट में कई खास फीचर्स एड किये है. WhatsApp ने डेस्कटॉप वर्जन जिसे हम सभी WhatsApp वेब के नाम से जानते है, उसके लिए ऑडियो और वीडियो कॉल की सुविधा लाया है. अब आप अपने डेस्कटॉप से वॉइस काल और वीडियो काल कर सकते है. iOS के लिए वॉइस एनीमेशन, वॉइस मैसेज के लिए रिसीप्ट इनेबल या डिसएबल करने जैसे तमाम फीचर लाया है.

इसके साथ-साथ इंस्टाग्राम की तरह अपने आप डिलीट होने वाले मैसेज या इमेज भी शामिल है. आपको बता दें कि वॉट्सऐप इनमे से कुछ फीचर्स को बीटा फेज में टेस्टिंग कर रहा है, जो जल्दी ही सभी यूजर्स के लिए लॉन्च होने वाला है. आपको वॉट्सऐप के इन फीचर के बारे में बताते है.

इस अपडेट के बारे में वॉट्सऐप फीचर्स ट्रैकर Wabetainfo ने ट्वीट करके जानकारी दी है. आपको बता दें कि वॉट्सऐप अपने डेस्कटॉप वर्जन 2.2104.10 में वॉट्सऐप वेब को यूज करने वाले यूजर्स को ऑडियो और वीडियो कॉल करने की सुविधा दे रहा है और इसकी बीटा फेज की टेस्टिंग भी अपने अंतिम चरण में चल रही है. जल्द ही आपको यह फीचर अपने WhatsApp वेब में इस्तेमाल करने को मिल सकता है.

मिल रही जानकारी के मुताबिक जैसे ही आप WhatsApp को ओपन करके वेब वर्जन में आप जैसे ही कॉल बटन को प्रेस करेंगे, वॉट्सऐप आपको एक अलग विंडो पर ले जायेगा. इस विंडो में आपको काल के स्टेटस और वीडियो के कई ऑप्शन मिलेंगे. इसके साथ ही इसमें आपको खुद ही डिलीट होने वाले मैसेज और पिक्चर्स फीचर्स का अपडेट भी देखने को मिलेगा. इस तरह का फीचर पहले इंस्टाग्राम में भी दिया गया था. इसके साथ ही WhatsApp iOS में भी कई नए फीचर्स को शामिल कर रहा है, जिसमें नया वॉइस मैसेज एनीमेशन शामिल है.

इसके अलावा इसमें एक और फीचर को ऐड किया गया है. इस फीचर में आप भेजे गए वॉइस मैसेज रिसीव रिसीप्ट को स्विच ऑफ कर सकते हैं. इससे आपको यह सुविधा मिलेगी कि भेजने वाले को ये पता नहीं चलेगा की आपने ये वॉइस मैसेज सुना है या नहीं. इसके लिए आपको Whatsapp की सेटिंग में जाकर कुछ बदलाव करने पड़ेंगे. इसके लिए Account and Privacy में “read receipts” ऑप्शन में कुछ बदलाव करने पड़ेंगे. ख़बरों के मुताबिक वॉट्सऐप कस्टम थर्ड पार्टी एनिमेटेड स्टिकर को भी अपने फीचर्स में जोड़ सकता है.

Back to top button