स्वास्थ्य

बड़े फायदेमंद होते हैं अदरक के छिलके, इन्हें फेंकने की भूल न करें, ऐसे इस्तेमाल करें

अदरक हम सभी के किचन में आसानी से मिल जाता है। आमतौर पर इसका उपयोग सब्जी और चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। जब भी हम किसी चीज में अदरक डालते हैं तो सबसे पहले उसके छिलके उतार देते हैं। लगभग हर व्यक्ति इन छिलकों को बेकार समझ डस्टबिन में फेंक देता है। यदि आप भी ऐसा कुछ करते हैं तो पहले ये आर्टिकल पढ़ लीजिए।

आपको जान हैरानी होगी कि अदरक की तरह ही अदरक के छिलके भी बहुत लाभकारी होते हैं। अदरक में पोटैशियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, कैल्शियम और विटामिन जैसे कई पौषक तत्व पाए जाते हैं। ये हमारी इम्यूनिटी भी बढ़ाता है। ऐसे में अदरक के छिलकों में भी इस तरह के कई लाभकारी गुण होते हैं।

अदरक के छिलकों के फायदें

1. यदि आपको खांसी हो जाए तो इससे छुटकारा पाने के लिए अदरक रामबाण की तरह कार्य करती है। आप इसके छिलकों को इकट्ठा कर धूप में सूखा सकते हैं। जब ये सूख जाए तो इसे मिक्सर में पीसकर पाउडर बना लें। अब जब भी खांसी आए तो शहद और अदरक का पाउडर समान मात्रा में गुनगुने पानी में मिलकार खा लें। इससे आपको आराम मिलेगा।

2. सब्जी का जायका बढ़ाने में भी अदरक के छिलके काम आते हैं। गोभी, पत्तागोभी जैसी सब्जियों को भाप में पकाने के पहले बगार में अदरक के छिलके डाल दें। इससे आपकी सब्जी को एक अलग फ्लेवर मिलेगा और उसका स्वाग दुगुना हो जाएगा।

3. बहुत से लोगों को अदरक की चाय पीना अच्छा लगता है। ऐसे में आप अदरक के छिलकों को धोकर पानी में उबालकर इसकी चाय बना पी सकते हैं। ऐसा कर आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि इम्यूनिटी पॉवर बढ़ा सकते हैं। इसकि वजह ये है कि अदरक में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण इम्यूनिटी बूस्टर की तरह कार्य करता है।

4. यदि आपको पेट से संबंधित कोई बीमारी है तो अदरक के छिलके को पानी में उबालकर उसका सेवन स्टार्ट कर दें। पेट की हर तरह की बीमारी में इससे आराम लगेगा।

5. यदि आप सूप पीने के शौकीन हैं तो उसमें भी अदरक के छिलकों का उपयोग कर सकते हैं। इससे न सिर्फ सूप का स्वाद बढ़ेगा बल्कि वह और सेहतमंद भी हो जाएगा। इसके लिए आप अदरक के छिलकों को सब्जियों के साथ उबालकर इसका सूप बना सकते हैं। ये आपको काफी फायदा करेगा।

उम्मीद करते हैं कि आपको अदरक के छिलकों के ये उपाय पसंद आए होंगे। अगली बार कोई अदरक छीलकर उसके छिलके फेंकने लगे तो उसे इन फ़ायदों से रूबरू जरूर करवा देना।

Back to top button