बॉलीवुड

‘बालिका वधू’ में आनंदी बन कर घर-घर में मशहूर हुई थी, 24 साल की उम्र में कर ली थी खुदकुशी

कभी टीवी इंडस्ट्री का मशहूर चेहरा रही अभिनेत्री प्रत्युषा बनर्जी ने महज 24 साल की छोटी उम्र में ही इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. अपनी मौत का कारण प्रत्युषा खुद बनी थी. दरअसल, उन्होंने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली थी. बहुत छोटी उम्र में इस कदर दुनिया को छोड़ने के चलते उनके फैंस को इससे बड़ा झटका लगा था. 10 अगस्त 1991 को झारखंड के जमशेदपुर में प्रत्युषा का जन्म हुआ था. वहीं 1 अप्रैल 2015 को 24 साल की उम्र में उन्होंने दुनिया छोड़ दी थी.

प्रत्युषा बनर्जी को मशहूर टीवी सीरियल ‘बालिका वधू’ से बड़ी पहचान मिली थी. इस शो के चलते वे घर-घर में काफी फ़ेमस हो गई थी. लेकिन प्रत्युषा बनर्जी टीवी इंडस्ट्री के उन सितारों में शुमार हो गई जिन्होंने खुदकुशी कर ली थी. आज भी उनके फैंस उन्हें याद करते हैं.

प्रत्युषा बनर्जी ने बालिका वधू में काम कर हर किसी को अपना मुरीद बना लिया था. इस शो में काम करने से उन्हें काफी लोकप्रियता हासिल हुई थी, लेकिन उनके लिए इस शो में काम कर सफलता पाना कोई आसान काम नहीं था. बता दें कि, पहले बालिका वधू में आनंदी का किरदार अविका गौर ने निभाया था. उन्होंने इस किरदार को बुलंदियों तक पहुंचाया था, जबकि बाद में यह रोल प्रत्युषा के खाते में आया था.

दरअसल, आनंदी का किरदार पहले से ही लोकप्रिय होने के चलते प्रत्युषा के कंधों पर दोहरी जिम्मेदारी थी. उन्हें आनंदी की लोप्रियता बनाए रखने के साथ ही खुद को भी साबित करना था. प्रत्युषा ने ऐसा किया भी. प्रत्युषा आनंदी के किरदार को बुलंदियों तक ले गई. साथ ही उन्होंने खुद को भी साबित किया. प्रत्युषा का चयन जब आनंदी के किरदार के लिए हुआ था तो उनकी खुशी का ठिकाना ही नहीं रहा.

अपने एक साक्षात्कार के दौरान प्रत्युषा ने बताया था कि, ”वो आनंदी के किरदार में ढलने के लिए तैयार हैं, लेकिन उनकी कोशिश यही रहेगी कि अविका की नकल ना हो.” इसके बाद प्रत्युषा आनंदी के रोल में नजर आईं और कुछ दिनों में ही उन्होंने अपने अभिनय से दर्शकों के दिलों पर अमिट छाप छोड़ दी.

प्रत्युषा बनर्जी केवल बालिका वधू तक ही सीमित नहीं रही है. उन्होंने बिग बॉस, प्यार तूने क्या किया, सावधान इंडिया, स्वरागिनी, जैसे धारा
वाहिकों से भी अपनी पहचान बनाई थी. एक ओर प्रत्युषा अपने करियर में लगातार सफलता छू रही थी, वहीं दूसरी ओर उनकी निजी ज़िंदगी में उथल-पुथल मची हुई थी. अगस्त 2015 में प्रत्युषा ने व्यापारी मकरंद मल्होत्रा के साथ अपना रिश्ता खत्म कर लिया था. इसके बाद प्रत्युषा निर्माता राहुल राज सिंह के प्यार में पड़ गई थी.

प्रत्युषा बनर्जी ने अपने फ़्लैट में 1 अप्रैल 2016 को फांसी लगाकर दुनिया को अलविदा कह दिया था. उनकी आत्महत्या पर शक की सुई उनके बॉयफ्रेंड राहुल राज पर भी घूमी थी. प्रत्युषा की खुदकुशी के कई कारण सामने आए थे, इनमें से एक कारण प्रत्युषा और राहुल के बीच का खराब रिश्ता भी था. राहुल पर प्रत्युषा का मोबाइल लेकर गायब होने का आरोप लगा था.

प्रत्युषा बनर्जी खुदकुशी मामले में राहुल राज की गिरफ्तारी भी हुई थी. मुंबई पुलिस को बयान देने के दौरान राहुल ने बताया था कि प्रत्युषा एक माह से तनाव में थी. राहुल के मुताबिक़, मैं डर गया था, इसलिए मैंने पुलिस जानकारी नहीं दी. कई मीडिया रिपोर्ट्स में प्रत्युषा की मौत का जिम्मेदार राहुल राज को माना गया था.

Back to top button