विशेष

सरकारी कंपनियों के बाद सरकार ने राज्यसभा और लोकसभा टीवी को किया बंद, अब यह चैनल लेगा जगह

सरकार द्वारा एक नया कदम उठाया गया हैं. सरकार ने दो बड़े चैनल राज्यसभा टीवी और लोकसभा टीवी का मर्ज कर दिया है. अब आपको दोनों सदनों की कार्यवाही देखने के लिए बार-बार अलग अलग चैनल पर नहीं जाना पड़ेगा. इन दोनों टीवी को मिलाकर जो नया टीवी बनाया गया हैं उसका नाम, संसद टीवी रखा गया हैं.

इस नई टीवी के लिए रिटायर्ड आईएएस अधिकारी रवि कपूर को एक साल तक इसका सीईओ नियुक्त किया गया है. रवि कपूर असम-मेघालय कैडर के 1986 बैच के आईएएस अधिकारी रहे हैं. आपको बता दें कि इस विलय के बारे में सरकार द्वारा पिछले साल जून के महीने में सूचना दी गई थी. इसी मामले में सोमवार को राज्यसभा सचिवालय के कार्यालय द्वारा आधिकारिक रूप से इसका एलान भी किया गया हैं. इन दोनों टीवी को मर्ज करने का कदम राज्यसभा सभापति और लोकसभा अध्यक्ष के साझा निर्णय के बाद लिया गया हैं.

अब लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही का प्रसारण एक ही चैनल ‘संसद टीवी’ पर होगा. इस मर्जर को लेकर जारी एक बयान में अधिकारी ने कहा, ‘राज्यसभा टीवी पर उच्च सदन की कार्यवाही का प्रसारण लाइव दिखाया जाएगा. वहीं लोकसभा टीवी पर लोकसभा की लाइव कार्यवाही का प्रसारण होगा. संसद के संयुक्त सत्र और संसदीय कामकाज के अलावा दोनों चैनल सामान्य कंटेंट प्रदर्शित कर सकते हैं. राज्यसभा टीवी पर अंग्रेजी में और लोकसभा टीवी पर हिंदी में और प्रसारण होगा.’

गौरतलब हैं कि इन दोनों चैनलों के मर्ज करने के लिए पिछले साल नवंबर में लोकसभा स्पीकर ओम बिरला व राज्यसभा के सभापति वैंकेया नायडू ने एक पैनल का गठन किया था. इसी पैनल की सिफारिश पर दोनों चैनलों को मर्ज करने का निर्णय लिया गया हैं.

बता दें कि निचले सदन लोकसभा का प्रसारण की शुरआत 1989 में हुई थी. बाद में इसमें प्रश्नकाल, शून्यकाल का भी प्रसारण किया जाने लगा. वहीं राज्यसभा टीवी को (RSTV) को 2011 में शुरू किया गया था. इसमें राज्यसभा की कार्यवाही के अलावा समाचार भी प्रकाशित किये जाते हैं.

Back to top button