बॉलीवुड

कभी कभी : फिल्म को पूरे हुए 45 साल, किसी कलाकार ने छोड़ दी दुनिया, तो किसी को पहचानना भी मुश्किल

साल 1976 में आई बॉलीवुड की हिट फिल्म ‘कभी-कभी’ ने हाल ही में अपने 45 साल पूरे किए हैं. बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ने शानदार सफ़लता हासिल की थी. अमिताभ बच्चन, शशि कपूर, ऋषि कपूर, वहीदा रहमान, राखी गुलजार और नीतू कपूर जैसे बड़े कलाकारों से सजी इस फिल्म को आज भी काफी पसंद किया जाता है.

मशहूर निर्देशक यश चोपड़ा ने इस फिल्म को बनाया था. आइए आज 45 सालों के बाद आपको फिल्म में काम करने वाले कलाकारों के बारे में बताते हैं. कोई इस दुनिया को छोड़ चुका है तो वहीं किसी को आज के समय में पहचानना भी बहुत मुश्किल है. तो चलिए शुरू करते हैं सभी मुख्य कलाकारों के बारे में जानना…

अमिताभ बच्चन…

इस फिल्म में दिग्गज़ अभिनेता अमिताभ बच्चन के किरदार का नाम अमित मल्होत्रा था. अमिताभ बच्चन को पूरी दुनिया जानती है. आज 78 वर्ष की उम्र में भी अमिताभ बच्चन एक के बाद एक फ़िल्में कर रहे हैं. हाल ही में उनके टीवी शो कौन बनेगा करोड़पति का 12वां सीजन समाप्त हुआ है. कभी-कभी फिल्म में अमिताभ की रोमांटिक भूमिका हर किसी को पसंद आई थी. कभी कभी के निर्माता गुलशन राय बिग बी की एंग्री यंग मैन की इमेज के चलते इस बात से चिंतिति थे कि कहीं यह रोमांटिक फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप न हो जाए लेकिन फिल्म हिट साबित हुई थी.

ऋषि कपूर…

दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर के किरदार का नाम इस फिल्म में विक्की खन्ना था. हिंदी सिनेमा को एक से बढ़कर एक फ़िल्में देने वाले ऋषि कपूर अब इस दुनिया में नहीं है. 30 अप्रैल 2020 को बीमारी के चलते उनका निधन हो गया था. आपको जानकारी के लिए बता दें कि, कभी-कभी के दौरान ही ऋषि और नीतू कपूर के अफेयर की शुरुआत भी हुई थी.

राखी गुलजार…

दिग्गज़ अभिनेत्री राखी गुलजार के किरदार का नाम पूजा खन्ना था. राखी बीते लंबे समय से फिल्मों से दूर बनी हुई है. आज 73 वर्ष की उम्र में राखी पूरी तरह से बदल चुकी है. कोई भी उन्हें गौर से न देखें तब तक पहचान नहीं पाता है. कभी अपनी ख़ूबसूरती और अभिनय से लाखों दिलों पर राज करने वाली राखी आज गुमनामी में जीवन जी रही हैं.

शशि कपूर…

बॉलीवुड के दिग्गज़ अभिनेता रहे शशि कपूर भी आज हमारे बीच नहीं हैं. साल 2017 में शशि कपूर ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. कई शानदार बॉलीवुड फिल्मों में काम कर चुके शशि ने इस फिल्म में विजय खन्ना नाम के व्यक्ति का किरदार अदा किया था. कभी-कभी में शशि और राखी गुलजार के बीच पति-पत्नी का रिश्ता था.

नीतू कपूर…

नीतू कपूर आज भी बॉलीवुड में काम कर रही हैं. इस फिल्म के दौरान नीतू की उम्र बहुत छोटी थी. उनकी पुरानी और अब की तस्वीर पर नज़र डालें तो उन्हें पहचानना बेहद मुश्किल है. ख़ास बात यह थी कि कभी-कभी में ऋषि और नीतू की जोड़ी जमी थी. वर्कफ़्रंट की बात करें तो नीतू कपूर की आगामी फिल्म जुग जुग जियो है, जिसमें वे पहली बार मशहूर अभिनेता अनिल कपूर के साथ नज़र आएंगी.

वहीदा रहमान…

अपने समय की जानी-मानी अभिनेत्रियों में शुमार रही वहीदा रहमान ने कभी-कभी में अंजू मल्होत्रा नाम की महिला का किरदार अदा किया था. फिल्म में महानायक अमिताभ बच्चन और वहीदा रहमान पति-पत्नी के रोल में थे. 45 सालों में वहीदा भी काफी बदल चुकी है. वे भी लंबे समय से फिल्म इंडस्ट्री से दूर बनी हुई है. अक्सर वे अवॉर्ड शो में देखने को मिलती रहती है.

यश चोपड़ा…

मशहूर निर्माता-निर्देशक यश चोपड़ा ने कभी-कभी फिल्म को बनाया था. वे भी आज हमारे बीच नहीं है. 21 अक्टूबर 2012 को मुंबई में उनका निधन हो गया था. आज उनके काम की बागडोर उनके बेटे आदित्य चोपड़ा संभाल रहे हैं.

Back to top button