स्वास्थ्य

बहुत छींके आती है तो डॉक्टर के पास जानें से पहले कर ले घर में मौजूद मुफ्त का यह जबरदस्त इलाज़

आज कल हमारे आस पास का वातावरण तेज़ी से बदल रहा है. इस कारण शरीर में कई बदलाव भी देखने को मिलते है. शरीर में कई तरह की एलर्जी भी हो जाती है. हम घर से बाहर निकलते है धूल और प्रदुषण के कारण छींक आना सामान्य है. अगर यह एक से ज्यादा आती है तो यह सामान्य नहीं रह जाता. कई बार यह सर्दी-ज़ुकाम, एलर्जी, या किसी तेज़ गंध के कारण ज्यादा आ सकती है. कई बार इनके न होने पर भी लोगों को ज्यादा छींके आ जाती है. कई बार यह परेशानी का कारण बन जाती है. इन्हीं परेशानियों को दूर करने के लिए हम आपको कुछ घरेलु उपाए बताने जा रहे है.

पुदीने का उपयोग
एक साथ आने वाली कई सारी छीको से बचने के लिए आप पुदीने के तेल का इस्तेमाल कर सकते है. इसके लिए सबसे पहल 2 गिलास पानी ले लें. फिर उसे उबाल ले. इस पानी में दो बुँदे पुदीना की डाले और पांच मिनिट तक इसकी भाप ले


हींग का उपयोग
एक साथ आने वाली कई सारी छींकें से छुटकारा पाने के लिए, आप एक कपडे के टुकड़े में या किसी रुमाल में चार-पांच चुटकी हींग की बांध लें. इस हींग को सूंघते रहें आराम मिलेगा.

अदरक के रस और गुड़ का प्रयोग करे
लगातार छींक से परेशान हो चुके है तो आप दो-तीन इंच अदरक का टुकड़ा लेकर इसका रस निकाले और इस रस में आधा चम्मच गुड़ मिलाएं. इसे दिन में दो तीन बार खाते रहे.

शहद और दालचीनी का उपयोग
शहद और दालचीनी का इस्तेमाल भी आपको इस बीमारी से राहत दिला सकता है. इसके लिए एक ग्लास गर्म पानी में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर डालें और एक चम्मच शहद मिला ले. अब इस पानी को धीरे-धीरे पीते रहे.

अजवाइन और शहद
अजवाइन और शहद का इस्तेमाल भी कारगर है. एक साथ ढेर सारी छींकें लगातार आने से निजात पाने के लिए आप इसे भी इस्तेमाल कर सकते है. सबसे पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन उबालें. इसके बाद गुनगुना होने पर इस पानी को छान लें. इसमें शहद मिलाकर पिएं. आराम मिलेगा.

हल्दी का प्रयोग
घर में मौजूद हल्दी भी काम आ सकती है. रोज़ गर्म दूध में हल्दी डालकर पीने से जल्द ही समस्या से निजात मिल सकती है.

गुड़ और अजवाइन
छींकों से छुटकारा पाने के लिए आप लगभग पचास ग्राम गुड़ और पंद्रह ग्राम अजवाइन को दो ग्लास पानी में एक साथ उबाल लें फिर गुनगुना होने पर इसे पिए.

मुलेठी का प्रयोग
मुलेठी को पीसकर आप इसका चूर्ण बना लें. पानी उबालने रखें और इसमें मुलेठी का चूर्ण डाल ले. बाद में सुबह शाम इसकी भाप ले. इससे भी आपको आराम मिलेगा.

यूकेलिप्टस का आयल
इसका इस्तेमाल करने के लिए आप पानी उबाल ले. पानी में कुछ बुँदे इसके तेल की डाले. बाद में इसकी भाप लेते रहे. यह भी आराम देता है. इसके अलावा आप गर्म पानी में निम्बू और शहद का सेवन भी कर सकते है.

Back to top button
?>