समाचार

केंद्र सरकार ने निजी अस्पतालों के लिए तय किये कोरोना वैक्सीन के दाम, कीमतें है सिर्फ 250 रूपये

देश में एक बार फिर से कोरोना वाइरस अपने पैर पसार रहा है. ठंड के जाने के साथ ही कोरोना ने अपना प्रकोप एक बार फिर से दिखाना शुरू कर दिया है. कोरोना के फिर से फैलने के कारण सरकार और जनता में एक बार फिर से चिंता की लहर दौड़ गई है. डॉक्टर और वैज्ञानिकों का मानना है कि यह कोरोना का नया स्ट्रेन है जो तेज़ी से फेल रहा है. इससे बचाव के लिए लोगों को पूरा एहतियात बरतना चाहिए.

वहीं कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच महाराष्ट्र के कई इलाकों में दोबारा से पहले की तरह ही सख्त लॉक डाउन लगाया गया है. इसी बीच केंद्र सरकार ने भी कोरोना वैक्सीन लगाने का काम तेज़ कर दिया है. जहां सरकारी केंद्रों पर तेज़ी आई है वही अब सरकार ने लोगों की जान बचाने के लिए प्राइवेट अस्पतालों को भी यह वैक्सीन लगाने की इजाजत दे दी है.

सरकार ने पहले ही कहा था कि सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण देश की जनता के लिए मुफ्त होगा. परंतु अब निजी अस्पतालों में टीकाकरण को लेकर भी स्थिति स्पष्ट कर दी गई है. केंद्र सरकार ने शनिवार को इस मामले मे जानकारी दी है कि कोरोना टीकाकरण केंद्र के रूप में काम कर रहे प्राइवेट अस्पताल में प्रति व्यक्ति प्रति खुराक 250 रुपये लिए जाएंगे. एक सूत्र से मिली जानकारी के मुताबिक, ‘वैक्सीन के लिए अधिकतम शुल्क 250 रुपये लिया जाएगा, जिसमें 150 रुपये वैक्सीन की कीमत और 100 रुपये सेवा शुल्क शामिल है. यह व्यवस्था अगले आदेशों तक लागू रहेगी.’ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को इस बारे में सूचित कर दिया गया है.

ज्ञात हो कि केंद्र सरकार के इस फरमान से पहले ही गुजरात सरकार द्वारा भी निजी अस्पताल के लिए कोरोना की वैक्सीन की कीमत तय की गई थी. गुजरात सरकार के मुताबिक यहां भी राज्य के लोगों को निजी अस्पताल में 250 रुपये देने होंगे, वहीं सरकारी अस्पताल में यह मुफ्त में लागि जाएगी. वहीं शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के विभाग ने जानकरी देते हुए स्पष्ट किया कि छह राज्यों- महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक, तमिलनाडु और गुजरात में कोरोना के नए मामलों में कई इज़ाफ़ा देखने को मिला है. इनमें से महाराष्ट्र में संक्रमितों की संख्या में लगातार बढोतरी हो रही है.

24 घंटे में कोरोना ने देश में किया ये हाल
देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 16,488 नए मामले सामने आए हैं. इसी दौरान कोरोना वायरस से 113 लोगों की जान भी चली गई. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को यह आकड़ें जारी किये है.

Back to top button