विशेष

LPG Subsidy का पैसा अकाउंट में आया या नहीं इस आसान तरीके से घर बैठे ही पता लगाए..?

महंगाई दिन ब दिन बढ़ते ही जा रही है. पेट्रोल-डीजल के साथ साथ सरकार LPG सिलेंडर के दामों में भी लगातार बढ़ोतरी करते जा रही है. इससे आम आदमी के लिए दो वक़्त की रोटी खाना भी दुश्वार होता जा रहा है. बावजूद इसके आम आदमी लकड़ी न जलाकर धुंए से बचने के लिए LPG गैस सिर्फ इसलिए ले रहा है क्योंकि उसे सम्बल के तौर पर सिब्सडी मिल रही है. लेकिन क्या आपके आकउंट पर प्रॉपर तरीके से सब्सिड़ी आ रही है.

वैसे तो सरकार द्वारा गैस सब्सिडी का पैसा बिना किसी परेशानी के बैंक खाते में डाल दिया जाता है लेकिन कई बार यह समस्या सामने आई है कि किसी गलती के कारण यह पैसा अकाउंट में नहीं पहुंचता है. ऐसे में इस ट्रांजेक्शन की जानकारी आपको भी अवश्य ही होना चाहिए.

इसलिए आप भी इन तरीको से पता कर सकते है कि पैसा आकउंट में आया या नहीं
सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर को ऑन करे और गूगल पर जाए. फिर यह आकर आपको www.mylpg.in टाइप करना पड़ेगा, फिर इसे ओपन करें. इसके बाद यहाँ आपको दायीं ओर गैस कंपनियों के गैस सिलेंडर की तस्वीर दिखाई पड़ेगी. जिस भी कंपनी की सर्विस आप ले रहे हैं उसके गैस सिलेंडर की फोटो पर क्लिक कीजिये.

इसके बाद आपको कंप्यूटर पर एक नई विंडो नजर आएगी जो आपके गैस सर्विस प्रोवाइडर की होगी. इतनी प्रॉसेस करने के बाद आपको सबसे ऊपर दायीं तरफ साइन-इन और न्यू यूजर का ऑप्शन दिखेगा जिस पर क्लीक करना होगा. यदि आपकी आईडी पहले ही बनी हुई है तो आपको साइन-इन करने की जरूरत नहीं है. अगर आपकी आईडी नहीं बनी है तो न्यू यूजर पर टैप करने की जरूरत है. वेबसाइट पर लॉगइन कर लें.

इसके बाद जो विंडो ओपन होगी वहा आपको दायीं तरफ व्यू सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री का विकल्प नज़र आएगा, अब इस पर क्लीक करे. यहां से आपको यह जानकारी मिल जाएगी कि आपको किस सिलेंडर पर कितनी सब्सिडी कब और किस दिनांक को दी गई है. अगर आपके घर टंकी आ गई है और आपको सब्सिड़ी प्राप्त नहीं हुई है तो यहाँ से आप फीडबैक वाले बटन पर क्लिक कर दें. यहाँ आप सब्सिड़ी नहीं आने की शिकायत दर्ज कर सकते हैं.

अगर आपने अभी तक अपने एलपीजी आईडी को अपने अकाउंट से लिंक नहीं किया है तो आप डिस्ट्रीब्यूटर के पास जाएं और अपना काम तुरंत करवाएं. आप 18002333555 पर फ्री में कॉल करके भी इसकी शिकायत दर्ज कर सकते हैं. ज्ञात हो कि जब आप एलपीजी खरीदते हैं तो सरकार की ओर से आपको सब्सिडी मिलती है. ये सब्सिड़ी सर्कार द्वारा जनता के अकाउंट में डायरेक्ट भेजी जाती है. एक साल में 12 सिलंडर एक कनेक्शन पर बुक किए जा सकते हैं. महंगाई के समय में आजकल सब्सिड़ी का अमाउंट सिर्फ 30 से 35 रुपये ही रह गया है.

Back to top button