अध्यात्म

धन लाभ व कर्ज मुक्ति के लिए शुक्रवार को करें ये उपाय, बन जाएगी मां लक्ष्मी की कृपा

देवी लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए इनकी पूजा शुक्रवार को करें। शुक्रवार के दिन देवी लक्ष्मी की पूजा करने से धन की कमी जीवन में नहीं होती है। हालांकि कई लोगों से मां लक्ष्मी रुठ जाती हैं। जिसके कारण जीवन में गरीबी आ जाती है। देवी मां को खुश करने के लिए आप इनकी शुक्रवार के दिन पूजा करने के साथ-साथ शुक्रवार के उपाय भी करें। शुक्रवार के उपाय करने से मां प्रसन्न हो जाएगी और आप पर इनकी कृपा बन जाएगी।

लक्ष्मी प्राप्ति के लिए शुक्रवार रात करें ये उपाय

ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं जिनको करने से लक्ष्मी मां की कृपा बन जाती है और घर में धन की कमी नहीं होती है। जिन लोगों पर कर्ज चढ़ा हुआ है वो लोग मां लक्ष्मी के सभी स्वरूपों की पूजा करें। दरअसल शास्त्रों में मां लक्ष्मी के आठ स्वरूपों का वर्णन किया गया है जो कि इस प्रकार हैं। 1. श्री आदि लक्ष्मी, 2. श्री धान्य लक्ष्मी 3. श्री धैर्य लक्ष्मी 4. श्री गज लक्ष्मी 5. श्री संतान लक्ष्मी 6. श्री विजय लक्ष्मी या वीर लक्ष्मी 7. श्री विद्या लक्ष्मी 8. श्री ऐश्वर्य लक्ष्मी।

इन सभी स्वरूपों की पूजा करने से मां की कृपा बन जाती है और धन की कमी नहीं होती है। साथ में ही कर्ज भी उतर जाता है। शास्त्रों के अनुसार  मां लक्ष्मी के इन 8 स्वरूपों की पूजा शुक्रवार की रात को 9 बजे से 10 बजे के बीच करें। पूजा करते हुए मां को उनकी पसंदीदा चीजें अर्पित करें।

इस तरह से करें पूजा

  • शुक्रवार की शाम आप सबसे पहले पूजा घर की सफाई कर लें। फिर मंदिर में एक चौकी स्थापित करें और उसपर गुलाबी रंग का वस्त्र बिछा दें। दरअसल मां लक्ष्मी को गुलाबी रंग काफी प्रिय होता है। इसलिए आप पूजा के दौरान इस रंग का प्रयोग अधिक करें।
  • चौकी पर मां लक्ष्मी की तस्वीर और श्री यंत्र रख दें।
  • पूजा करते हुए गुलाबी रंग के ही वस्त्र धारण करें और जिस आसान पर बैठकर आप पूजा करें, वो भी इसी रंग का हो।
  • पूजा करते हुए सबसे पहले मां को गुलाबी रंग के फूल या कमल का फूल अर्पित कर दें। फिर पूजा की थाली में गाय के घी के 8 दीप जलाएं दें। बर्फी का भोग मां को लगाएं और पूजा करने का संकल्प धारण करें।
  • कमल गट्टे की माला हाथ में लेकर ‘ऐं ह्रीं श्रीं अष्टलक्ष्मीयै ह्रीं सिद्धये मम गृहे आगच्छागच्छ नम: स्वाहा’ मंत्र का जाप 108 बार करें।
  • जाप पूरा होने के बाद 8 दीपक को घर की 8 दिशाओं में रखें दें और देवी लक्ष्मी से हाथ जोड़कर धन-समृद्धि की कामना करें।
  • इस प्रकार से आप हर शुक्रवार को मां की पूजा करें। ऐसे करने से आपके धन बरकत होगी और कर्ज से भी आपको मुक्ति मिल जाएगी।

करें पीपल के पेड़ की पूजा

धन बरकत से जुड़े दूसरे उपाय के तहत आप शनिवार को पीपल के पेड़ के नीचे दो गाय के घी के दीपक जला दें। दीपक जलाने के बाद पेड़ की जड़ पर दूध अर्पित कर दें। फिर इस पेड़ की परिक्रमा कर लें। दरअसल शनिवार के दिन पीपल के पेड़ पर मां लक्ष्मी का वास होता है। इसलिए इस पेड़ का पूजन करने से मां की कृपा बन जाती है। वहीं आप चाहें तो पीपल का पत्ता भी अपने साथ ला सकते हैं और इसे तिजोरी व पर्स में रख सकते हैं। ऐसा करने से पर्स व तिजोरी सदा धन से भरी रहती है।

Back to top button