बॉलीवुड

आखिर सालों से एक ही घर में रहने को क्यों मजबूर है महानायक बिग बी, सामने आई हैरान करने वाली वजह

बॉलीवुड के शहंशाह महानायक अमिताभ बच्चन (amitabh bachchan) हमें कई दशकों से एंटरटेन करते हुए आ रहे है. उन्हें इस इंडस्ट्री में लगभग 52 साल पूरे हो चुके है. इस बात कि जानकारी उन्होंने अपने ट्वीट के माध्यम से दी. उन्होंने ट्विटर पर एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा आज ही के दिन फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया था. 15 फरवरी, 1969.. 52 साल आभार.

इसके साथ ही उन्होंने एक के बाद एक ट्वीट कर कई सारी बातें लिखी. 1969 से अपने करियर की शुरुआत करने वाले अमिताभ ने इंडस्ट्री में अपना एक अलग मुकाम बनाया है. उन्होंने फिल्म सात हिन्दुस्तानी से अपने एक्टिंग करियर में कदम रखा था. अमिताभ के साथ इतने लम्बे करियर में किसी तरह का कोई बड़ा विवाद नहीं जुड़ा. लेकिन अक्सर उनके साथ अभिनेत्री रेखा का नाम जोड़ा जाता है.

160 करोड़ रुपए के बंगले के मालिक हैं "बिग बी", तस्वीरों में देखिए लग्ज़री का आलम

जब अमिताभ ने फिल्में करना शुरू किया तो उनकी डेब्यू फिल्म फ्लॉप रही थी. आज जिस अमिताभ के सिर्फ होने भर से फिल्म सुपरहिट हो जाती है.उनकी पहली फिल्म के बाद उन्होंने लगातार 12 फिल्में फ्लॉप दी थी. इतनी सारी फिल्में लगातार फ्लॉप होने के बाद अमिताभ टूट चुके थे. इस्क्के ब्बव्जूद उन्होंने हार नहीं मानी और कोशिश करते रहे. इसके बाद अभिनेता प्राण के कहने पर उनके पास आई फिल्म जंजीर. इस फिल्म ने उन्होंने उस मुकाम पर पंहुचा दिया कि उसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

आपमें से बहुत कम को ही यह पता होगा कि यूपी में जन्में अमिताभ मुंबई में अपने शुरुआती दिनों में उस वक़्त के मशहूर कॉमेडी एक्टर और फिल्ममेकर महमूद के घर पर रहते थे. उस समय मुंबई में उनके पास अपना खुद का कोई घर नहीं था. पर अगर हम आज की बात करे तो अमिताभ के पास आज 5 आलिशान बंगले हैं. बावजूद इसके वह शुर से ही अपने एक ही बंगले जलसा में परिवार के साथ रह रहे है. उनके बंगलों के नाम जलसा, प्रतीक्षा, जनक, वत्स आदि है.

अमिताभ बच्चन के जुहू इलाके में बड़े बंगले हैं. इनके होने पर भी अमिताभ बच्चन अपनी फैमिली के साथ जलसा में रहते हैं. ये दो मंजिला बंगला करीब 10 हजार स्क्वेयर फीट में बना हुआ है. उनका एक और बंग्ला ‘प्रतीक्षा’ हैं. इस बंग्ले में वह जलसा में शिफ्ट होने से पहले रहा करते थे. प्रतीक्षा में कई वर्षों तक महानायक अपने माता-पिता के साथ रहे. उनके दोनों ही बच्चों अभिषेक और श्वेता का बचपन भी वहीं बिता.

उनके माता-पिता के गुजर जाने के बाद प्रतीक्षा से उनका मन उठ गया और वह अपन परिवार को लेकर जलसा में शिफ्ट हो गए. इसके अलावा जनक में अमिताभ बच्चन का दफ्तर है. यहां वो मीडिया और अपने मेहमानों से मिलते हैं. अमिताभ बच्चन 70 के दशक के आखिरी में ‘प्रतीक्षा’ में रहने आए थे. यहाँ आने के बाद ही उन्होंने जलसा खरीदा था. इसके साथ ही उनका एक और घर है जिसे महानायक ने एक मल्टीनेशनल बैंक को किराए पर दे रखा है.

इस बंग्ले का कुछ हिस्सा अमिताभ अपनी पारिवारिक पार्टियां के लिए इस्तेमाल करते है. इसके साथ ही अमिताभ अपने जीवन में कम्फर्ट को प्रियॉरिटी देते है. उनके इस बंगले की फ्लोरिंग इटैलियन मार्बल से की गई की है. वहीं इस बंगले की बाथरूम फिटिंग्स को खासतौर पर फ्रांस और जर्मनी से मंगवाया गया है. यह बंगला देखने में काफी खूबसूरत है.

अमिताभ के जलसा का अंदर से लुक एक राजमहल जैसा ही है. इस बंगले की भव्यता बेशकीमती फर्नीचर और महंगे सजावटी सामान जलसा को पैलेस जैसा लुक देती हैं.

Back to top button