विशेष

Valentine Day: भारत के वो राज़नेता जिन्होंने घरवालों के विरोध के बावजूद अपने प्यार से ही की शादी

फ़रवरी का महीना प्यार के महीने के नाम से भी जाना जाता है. इस महीने में प्यार में पागल लोगों को अपने प्यार का इज़हार करने और प्यार के साथ वक़्त बिताने के लिए पूरा एक हफ्ता मिलता है. आज हम आपको ऐसे ही लवबर्ड्स के बारे में बताने जा रहे है. जिन्होंने अपने प्यार के साथ शादी कर के अपने प्यार को जायज़ मुकाम तक पहुंचाया.

सबसे पहले हम आपको बताते है इंदिरा गाँधी और फ़िरोज़ गाँधी की लव स्टोरी. ये अपने ज़माने की काफी मशहूर लव स्टोरी थी. दोनों की मुलाकात 1930 के दशक में हुई थी. आजादी की लड़ाई के दौरान इंदिरा की मां कमला नेहरू एक कॉलेज के सामने धरना देने के दौरान बेहोश हो गई थीं. वहीं मौजूद फ़िरोज़ ने उनकी देखभाल की थी. बाद में फ़िरोज़ उनका हाल जानने के लिए अक्सर उनके घर आया जाया करते थे. इसी दौरान उनकी दोस्ती इंदिरा से हुई और दोनों की नज़दीकिया बढ़ने लगी. दोनों ने 1942 में शादी कर ली. नेहरू के नाराज़ होने पर गाँधी जी ने फ़िरोज़ खान को अपना सरनेम दिया था.

इंदिरा गाँधी के लड़के राजीव गाँधी ने भी सोनिया गाँधी से लव मेरिज की थी. इन दोनों की लव स्टोरी भी बड़ी जबरदस्त थी. सोनिया गाँधी इटली के बेहद ही साधारण परिबार से ताल्लुक रखती थी. सोनिया कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से पढ़ाई कर रही थी. इसी दौरान उनकी मुलाकात भारत की पीएम के बेटे राजीव से हो गई. सोनिया अपने कॉलेज में पढाई करने के बाद ग्रीक रेस्टोरेंट में काम भी किया करती थी. इसी रेस्टोरेंट में दोनों की मुलाकात हुई और फिर दोनों को हुआ प्यार. राजीव का प्यार ही उनके देश से उन्हें भारत लेकर आया. राजीव ने वर्ष 1968 में सोनिया से शादी कर ली.

इस लिस्ट में गाँधी परिवार की तीसरी पीढ़ी भी शामिल है. हम बात कर रहे है इंदिरा की पोती प्रियंका गाँधी वाड्रा की. प्रियंका गाँधी ने रॉबर्ट वाड्रा से शादी की है. इन दोनों की पहली मुलाक़ात एक कॉमन फ्रेंड के घर पर हुई थी. एक इंटरव्यू के दौरान रॉबर्ट वाड्रा ने अपनी लवस्टोरी के बारे में बताया था. प्रियंका से उनकी मुलाकात होने लगी बातें और मुलाकातों का दौर प्यार में बदल गया. प्रियंका की सादगी पर रॉबर्ट अपना दिल हर चुके थे. रॉबर्ट और प्रियंका ने 1997 में शादी कर ली. आज इन दोनों के दो बच्चे है.

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी डिंपल यादव से लव मेरिज की है. अखिलेश यादव ऑस्ट्रेलिया से पढ़ाई करके लौटे ही थे और इस दौरान उनकी मुलाकात डिंपल से हुई. जब अखिलेश यादव महज़ 25 वर्ष के थे तभी उन्हें डिंपल से प्यार हो गया. इन दोनों के शोक बेहद ही अलग-अलग थे. बावजूद इसके दोनों एक दूसरे के प्यार में पड़ गए. मुलायम सिंह को ये रिश्ता मंजूर नहीं था पर उन्हें अखिलेश की जिद के आगे घुटने टेकने पड़े. दोनों ने नवंबर 1999 में अखिलेश और डिंपल की शादी हो गई.

भारत के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने भी लव मेरिज की थी. उन्होंने डॉ अंजलि से लव मेरिज की थी. 1995 में दोनों ने शादी कर ली और उसके बाद से ही साथ हैं. सौरव गांगुली और डोना ने भी प्रेम विवाह ही किया था. दोनों बचपन से एक-दूसरे को जानते थे. 12 अगस्त 1996 को दोनों ने कोर्ट मैरिज कर ली. दोनों ने अपने परिवार वालों को तैयार कर लेने के बाद 21 फरवरी 1997 को पूरे रीति-रिवाज से शादी की.

 

भारत के हिटमैन रोहित शर्मा ने भी अपनी पत्नी को प्रपोज़ किया था. रितिका पहले रोहित की मैनेजर हुआ करती थीं. रोहित-रितिका पहले दोस्त हुए और बाद में बेस्ट फ्रेंड्स बन गए. जल्दी ही यह दोस्ती प्यार में तब्दील हो गई.

इनके अलावा कैप्टन कूल धोनी ने भी लव मेरिज ही की है. धोनी और उनकी पत्नी साक्षी की मुलाकात भारत और पाकिस्तान के बीच कोलकाता में हुए टेस्ट मैच के दौरान हुई थी. उस समय साक्षी रावत ताज होटल में इंटर्नशिप कर रही थीं यही से दोनों ने मोबाइल नंबर बदले और इनकी कहानी शुरू हुई. 4 जुलाई 2010 को दोनों ने शादी कर ली थी.

Back to top button