बॉलीवुड

‘दिल’ के कारण दुनिया छोड़ गई थी मधुबाला, 9 सालों तक बिस्तर पर अकेले गुजरी ज़िंदगी

हिंदी सिनेमा में अपनी ख़ूबसूरती और अदाकारी से मधुबाला ने हर किसी को अपना मुरीद बनाया है. मधुबाला को आज भी देश-दुनिया याद करती है. अदाकारी के साथ ही वे अपनी ख़ूबसूरती में भी हर किसी को मात दे देती थी. इस दिग्गज़ अदाकारा का जन्म आज ही के दिन साल 1933 में हुआ था. आज उनकी 88वीं जयंती है. आइए आज इस ख़ास अवसर पर हम आपको उनसे जुड़ी कुछ बातों से अवगत कराते हैं…

मधुबाला को लेकर अक्सर कहा जाता है कि, वे हिंदी सिनेमा के इतिहास की सबसे ख़ूबसूरत एक्ट्रेस रही है. उनकी एक झलक पाने के लिए फैंस तरसते थे. इस बात से बहुत कम लोग ही वाक़िफ़ है कि, जन्म के दौरान ही मधुबाला के दिल में छेद था और आगे जाकर यह दिल का छेद ही उनका दुश्मन बन गया था. इसके चलते एक्ट्रेस की बहुत कम उम्र में ही मौत हो गई थी.

मधुबाला के दिल के छेद को देखते हुए डॉक्टर्स ने एक्ट्रेस को जरुरत से अधिक आराम की सलाह दी थी. लेकिन एक्ट्रेस ने ऐसा नहीं किया था. इसके बावजूद एक्ट्रेस ने काम किया था. बताया जाता है कि ऐसा उन्होंने अपनी मजबूरी के कारण किया था. महज 36 साल की उम्र में ही वे दुनिया छोड़ गई थी

‘बसंत’ से किया पदार्पण…

बता दें कि, मधुबाला ने हिंदी सिनेमा में अपने कदम फिल्म ‘बसंत’ से रखे थे. बाल कलाकार के रूप में ही उन्होंने फिल्मों में एंट्री ले ली थी. यह फिल्म साल 1942 में रिलीज हुई थी. फिल्म में उनके किरदार का नाम मंजू था. मधुबाला की प्रसिद्धि का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि, ऑस्कर अवॉर्ड विनर निर्देशक फ्रैंक कापरा मधुबाला को हॉलीवुड में ब्रेक देना चाहते थे, लेकिन वे हॉलीवुड में काम नहीं करना चाहती थी और उन्होंने इस फिल्म के लिए इंकार कर दिया.

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि, बाहर से मधुबाला बेहद ख़ूबसूरत थी, हालांकि उनके फैंस को इस सच से भी वाकिफ़ होना चाहिए कि वहीं दूसरी ओर वे भीतर से बेहद गंभीर बीमारी से जूझ रही थी. बताया जाता है कि, उनके दिल में छेद होने के साथ ही फेफड़ों में भी समस्या थी.

मधुबाला को दिल में छेद और फेफड़ों की समस्या के चलते एक और गंभीर बीमारी भी थी, इसके कारण उनके शरीर में आवश्यक मात्रा से ज्यादा खून बनने लगता था और ये खून उनकी नाक और मुंह से निकलने लगता था. इस बीमारी के कारण वे 9 सालों तक बेड पर ही रही थी. डॉक्टर्स भी उनकी इस बीमारी के आगे कुछ नहीं कर पाई. लेकिन इसके बावजूद उनकी जिंदगी के आख़िरी 9 साल बिस्तर पर तन्हाई में ही गुजरे.

दिलीप कुमार संग था अफ़ेयर…

एक समय दिग्गज़ अभिनेता दिलीप कुमार और मधुबाला का अफ़ेयर ख़ूब सुर्ख़ियों में रहा था. फिल्म ‘मुगल-ए-आजम’ में दोनों ने साथ काम किया था और इसमें उनकी केमिस्ट्री को फैंस ने ख़ूब पसंद किया था. आज भी यह फिल्म लोग बड़े चाव के साथ देखते हैं. दिलीप कुमार ने मधुबाला के लिए कहा था कि, मैं उनसे हमेशा प्यार करूंगा.

किशोर कुमार से की थी शादी…

दिग्गज़ अभिनेता और गायक किशोर कुमार से मधुबाला ने साल 1960 में शादी रचाई थी. लेकिन मधुबाला किशोर कुमार का अधिक साथ नहीं दे पाई थी. 9 सालों में ही मधुबाला की मौत के साथ इस रिश्ते का अंत हो गया था.

23 फरवरी 1969 को कहा अलविदा…

मधुबाला ने 36 साल की उम्र में दिल की बीमारी के चलते दुनिया को अलविदा कह दिया था. 23 फरवरी 1969 को लाखों दिलों की धड़कन मधुबाला का निधन हो गया था. उनके निधन की ख़बर ने हर किसी को बुरी तरह दुखी कर दिया था.

Back to top button