स्वास्थ्य

गर्म दूध के साथ शहद को पीना पुरुषों के लिए है लाभकारी, पुरुषों की कमजोरी को करता है दूर

दूध और शहद का भारतीय कल्चर में काफी महत्व है. ये दोनों चीजें हमारी पूजा अर्चना में भी शमिल होती है. दूध हमारे शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. दूध में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद रहते है. फूलों के रस से बनने वाले शहद की बात करें तो यह भी कई बीमारियों का अचूक साधन है. दूध की बात करें तो इसमें में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन ‘ए’, ‘बी’ और ‘डी’ के साथ लैक्टिक एसिड होता है. शहद में आयरन, कैल्शियम, फॉस्फेट, फ्रूट ग्लूकोज, सोडियम, क्लोरीन, पोटेशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद रहते है. शहद इतने गुण होने के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते है.

ये दोनों अलग-अलग तो आपको फायदा देते ही है लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर शहद के साथ दूध को मिलाकर पिया जाते तो ये यह एक सम्पूर्ण आहार बन जाता है. हम आपको बताते है कि दोनों को मिलकर पिने से क्या फायदा मिलता है. दूध और शहद को मिलाकर रोजाना पीने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बहुत अच्छी हो जाती है. इसके साथ ही आज की स्ट्रेस भरी जिंदगी से भी ये दोनों हमें राहत देते है. गर्म दूध के साथ शहद को मिलाकर पीने से आपका स्ट्रेस तनाव कम होता है. इसके साथ ही तंत्रिका तंत्र और तंत्रिका कोशिकाओं को भी आराम मिलता है.

दूध और शहद को एक साथ पीने से पुरुषों को प्रोस्टेट कैंसर होने की संभावना भी कम हो जाती है. इसके साथ ही अगर आप रोज़ रात को सोने से पहले दूध और शहद का सेवन करते है तो इससे आपकी अनिंद्रा की समस्या भी दूर हो जाती है. आपको इससे नींद अच्छी आती है. दूध के साथ शहद को रोज़ाना पीने से शरीर की हड्डिया भी मजबूत होती है. इसके साथ हड्डियों से जुड़ी बीमारिया भी दूर होती है. शहद का उपयोग त्वचा के कटने-छिलने या जल जाने पर भी बहुत लाभकारी है. शहद में पहले से मौजूद एंटीसेप्टिक गुण जले हुए हिस्से को जल्दी ठीक करते हैं और त्वचा को संक्रमण से भी बचाते हैं.

आपने अपने घर में या कहीं और अक्सर देखा होगा कि कई लोगों को रात में सोने से पहले अचानक खांसी आना शुरू हो जाती है. यह आपको होने वाली किसी गंभीर बीमारी का खतरा भी हो सकता है या फिर सामान्य रूप से चलने वाली खांसी भी हो सकती है. वैज्ञानिक के कई शोधों की मानें तो शहद में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जिसको खाने से खांसी की समस्या से जल्द ही निजात मिल जाता है.

इन दोनों को एक साथ पीने से शारीरिक और मानसिक क्षमता भी बढ़ती है. इससे शरीर में काफी ज्यादा स्फूर्ति आती है और आपका दिमाग तेज़ दौड़ने लगता है. अगर आपको वर्षों पुराना कब्ज है तो आपको रोज़ गर्म दूध के साथ शहद मिलाकर पीना चाहिए. इससे कब्ज की समस्या नहीं होती है.

अगर आप पूरे दिन काम कर के थक चुके है तो आपको शहद और गर्म दूध अवश्य ही लेना चाहिए. इससे आपकी सारी थकान ख़त्म हो जाएगी. इसके अलावा शहद को गर्म पानी के साथ निम्बू डालकर पीने से भी फायदा होता है. अगर आप रोज़ सुबह गर्म पानी में शहद और निम्बू डालकर पीते है तो यह आपके शरीर से एक्स्ट्रा चर्बी को कम करता है.

Back to top button