दिलचस्प

आज का ज्ञान ! क्या आप जानते हैं, 20 रूपय के नोट पर छपी यह फोटो कौन सी जगह की है?

रोज़मर्रा की कुछ ऐसी वस्तुए होती हैं , जिनका इस्तेमाल आप कई बार करते हैं, परंतु उस पर आपका ध्यान कभी जाता ही नहीं. अब जैसे इसी बात को ले लें. इस गर्मी में आप अपनी प्यास बुझाने के लिए कुछ शीतल पेय पदार्थ खरीदने की सोचते हैं और अपनी जींस की पीछे वाली पॉकेट से 20 रुपये का एक नोट निकालते हैं, ताकि उससे कुछ खरीदकर प्यास को शांत कर लिया जाए. लेकिन एक बार उस 20 रुपये के नोट को ध्यान से देखें. कुछ दिखा?

अगर आप काफ़ी सावधानी से नोट को देखते हैं, तो आपको इस नोट के ठीक बीच में एक Island का फोटो दिखेगा. दिखा? तो अब बताइये कि ये कौन सी जगह है? नहीं बता पा रहे हैं? ये अभी तक आश्चर्य की बात ही है कि आखिर 20 रु. के नोट पर सेंटर में छपी वो तस्वीर आखिर किस जगह की है?

आज का ज्ञान ! क्या आप जानते हैं, 20 रूपय के नोट पर छपी यह फोटो कौन सी जगह की है?

अब जब मैं हूं ही, तो परेशान क्यों हो रहे हैं जवाब के लिए. तो नोट पर छपी जो तस्वीर है, वह अंडमान के 300 द्वीप समूहों में से एक द्वीप की आकर्षक तस्वीर है. यह अंडमान और निकोबार द्वीप बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर के संधि स्थल पर मौजूद है.

मुझे पता है कि आप मेरा इतनी आसानी से विश्वास नहीं करेंगे. तो फिर देर किस बात की, आप खुद देख लीजिए ये ठोस सबूत.

अब इतना बताने के बाद उम्मीद करता हूं कि आप मेरा विश्वास करेंगे. अगर आपको मेरा प्रमाण सही लगता है, तो इस पोस्ट को अधिक से अधिक दोस्तों से शेयर करो और उनके GK को थोड़ा और बेहतर कर दो.

Back to top button