स्वास्थ्य

पैरों में हो रहे बदलावों को न करें इग्नोर, हो सकती हैं ये गम्भीर बीमारियां

हर किसी की चाहत होती है कि वो स्वस्थ और तंदुरूस्त रहे। ऐसा इसलिए क्योंकि जब शरीर फिट रहता है तो जीवन में सारे काम बेहद आसानी से होते हैं और मन में खुश रहता है। ऐसे में जब कभी हमारे शरीर में कोई बदलाव होता है, तो उसे कभी भी नजरअंदाज न करें।

दरअसल शरीर में बदलाव किसी गंभीर बीमारी की ओर इशारा करते हैं। जी हां, जब हमारा शरीर किसी गंभीर बीमारी की चपेट में आता है तो उससे पहले शरीर कुछ संकेत देता है, जिसे समय रहते समझना बेहद जरूरी है। तो आज हम आपको इस आर्टिकल में ये बताने वाले हैं कि आखिर पैर में आए बदलाव किन बीमारियों की ओर इशारा करते हैं।

पैर में ऐंठन

ठंड के महीने में पैरों में ऐंठन होना आम बात है, लेकिन अगर आपको ये ऐंठन की परेशानी लगातार रहती है तो ये आपके शरीर के खराब ब्लड सर्कुलेशन की ओर इशारा करता है। ऐसे में अगर आपको पैर में ऐंठन की समस्या है तो तुरंत अपने डॉक्टर से मिलें। इसके अलावा एक्सपर्ट की सलाह के साथ भरपूर मात्रा में तरल पदार्थ जैसे-पानी, जूस और सूप आदि लें।

पैरों में सूजन

शरीर में जब खून की कमी होती है या फिर किडनी से जुड़ी समस्याएं आती हैं, तो पैरों में सूजन होने लगता है। ऐसे में अगर आपके पैरों में लगातार सूजन रहता है, तो अपने डेली डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को जरूर शामिल करें। अगर ज्यादा समस्या होती है, तो तुरंत किसी चिकित्सक से संपर्क करें।

एड़ियों में दर्द व पैरों का सुन्न होना

लगातार एड़ियों में दर्द रहता है या पैर सुन्न हो जाता है तो ये आपके शरीर में किसी बड़ी बीमारी का संकेत होता है। जी हां, अगर आपके एड़ियों में लगातार दर्द रहता है तो इसका मतलब है कि शरीर में ग्लूकोज लेवल की मात्रा काफी बढ़ गई है, इससे आपको डायिबिटीज भी हो सकता है। ऐसे में इसे नजरअंदाज बिल्कुल भी ना करें और बिना देर किए तुरंत डॉक्टर के पास जाएं। इसके अलावा बाजार का जंक फूड, मसालेदार और ऑयली फूड बिल्कुल भी ना खाएं। इसकी बजाए घर में ताजा और कम मसालेदार खाना खाएं।

लगातार पैरों में दर्द

जब शरीर में विटामिन, कैल्शियम और पोटैशियम की कमी होती है तो पैरों में लगातार दर्द होने लगता है। ऐसे में अगर आपको ये समस्या कई दिनों तक रहती है, तो ये गाठिया का कारण बन सकता है। लिहाजा आपको अपने डाइट में ताजे फल, सब्जियां, दाल, ड्राई फ्रूट्स और डेयरी प्रोडक्ट्स को शामिल जरूर करना चाहिए।

नाखूनों का पीला होना

नाखूनों की खूब देखभाल करने के बावजूद नाखून पीले पड़ने लगते हैं। इतना ही नहीं कई बात तो नाखून मोटे होकर उंगलियों के मांस में धंसने लगते हैं। अगर इस तरह की समस्या होती है, तो इसे कभी भी नजरअंदाज न करें। आपको बता दें कि नाखून का पीला पड़ना कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का संकेत हो सकता है।

अंगूठे में सूजन होना

पैरों के अंगूठे में अगर सूजन की समस्या होती है, तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ गई है। इससे शरीर में अर्थराइटिस और इंफेक्शन की समस्या हो सकती है। ऐसे में आपको अपने डॉक्टर से जरूर मिलना चाहिए।

Back to top button