कई श्रेणियों में भारतीय रेल देता है भारी छूट, जानकारी के अभाव में हम सब इनका लाभ नहीं उठा पाते

अगर आपको लगता है कि भारतीय रेल में छूट का फ़ायदा सिर्फ़ कुछ लोगों को ही मिलता है, तो इसकी जानकारी आपके पास अधूरी है. भारतीय रेल कई प्रकार की छूट देता है, जिसका फ़ायदा हर कोई ले सकता है. जानकारी के अभाव में हम कई बार इसका लाभ नहीं ले पाते. तो चलिए आपको रेलवे की कई ऐसी स्कीम्स के बारे में बताते हैं, जिसके बारे में ज़्यादातर लोगों को पता भी नहीं होगा.

1. दिव्यांगों को मिलने वाली छूट

भारतीय रेलवे दिव्यांग को भारी छूट देता है. सामान्य श्रेणी में 75 प्रतिशत और 1st ए.सी. में 50 प्रतिशत छूट के साथ इन दिव्यांग के साथ चलने वाले व्यक्ति को भी इसका लाभ मिलता है.

भारतीय रेलवे कई श्रेणियों में देता है छूट, जानकारी के अभाव में हम सब इनका लाभ नहीं उठा पाते

2. मरीज़ों को मिलने वाली छूट

कैंसर, Thalassemia, हार्ट की समस्या और किडनी समस्या से ग्रसित व्यक्ति अगर इलाज़ के लिए सफ़र कर रहा है तो भारतीय रेलवे सामान्य श्रेणी में उन्हें 75 प्रतिशत और 1st ए.सी. में 50 प्रतिशत की छूट देता है.

3. वरिष्ठ नागरिक को मिलने वाली छूट

60 साल से पुरुष और 58 साल से महिलाएं भारतीय रेलवे द्वारा मिलने वाली वरिष्ठ नागरीक छूट का फ़ायदा उठा सकते हैं. पुरुषों को 40 प्रतिशत और महिलाओं को 50 प्रतिशत की छूट मिलती है.

4. अवॉर्ड विनर्स को मिलने वाली छूट

भारतीय रेलवे अवॉर्ड प्राप्त करने वालों को भी छूट देती है. इसमें श्रम अवॉर्ड, राष्ट्रीय अवॉर्ड और बहादुरी अवॉर्ड शामिल हैं. बहादुरी अवॉर्ड में ये छूट अवॉर्ड पाने वाले के माता-पिता को भी दी जाती है. भारतीय रेलवे इन अवॉर्ड विनर्स को 50 से 70 प्रतिशत की छूट सामान्य श्रेणी में देता है.

5. छात्रों को मिलने वाली छूट

छात्रों को भी भारतीय रेलवे भारी छूट देती है. पढ़ाई के लिए जा रहे छात्र या किसी राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा देने जा रहे छात्रों को भारतीय रेलवे सामान्य श्रेणी में 50 से 75 प्रतिशत की छूट देती है.

6. शहीद सैनिकों की विधवाओं को छूट

पुलिस और डिफ़ेन्स के शहीद हुए फ़ौजियों की विधवाओं को भारतीय रेलवे 75 प्रतिशत तक सामान्य श्रेणी में छूट देती है.

 

7. युवाओं को मिलने वाली छूट

राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय नौकरी के इंटरव्यू के लिए जाने वाले छात्रों को भारतीय रेलवे 50 से 100 प्रतिशत तक की छूट देती है.

8. खिलाड़ियों को मिलने वाली छूट

राष्ट्रीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेने जा रहे खिलाड़ियों को भी भारतीय रेलवे छूट देती है. इतना ही नहीं आर्टिस्ट और फ़िल्म निर्माण के लिए जा रहे लोगों को भी ये छूट मिलती है. इस छूट का दायरा 75 प्रतिशत सामान्य श्रेणी और 50 प्रतिशत 1st ए.सी. के लिए होता है.

9. किसानों को मिलने वाली छूट

जी हां, भारतीय रेलवे किसानों को भी छूट देती है. कृषि और उससे जुड़े किसी भी राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय सम्मेलन में जा रहे किसानों को 25 से 50 प्रतिशत की छूट का लाभ मिलता है.

अब इस जानकारी को ख़ुद तक सीमित न रखें, इस पोस्ट को शेयर करें और अपने दोस्तों को भी इन रियायतों के बारे में बताएं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.