विशेष

iPhone अन्य मोबाइल की तुलना में इतना महंगा क्यों होता हैं ? जानें इसके पीछे की बड़ी वजह

आज हम सब टेक्नोलॉजी पर निर्भर है. शायद ही हमारा कोई ऐसा काम जो बिना इसके हो जाये. हमारे चारों तरफ टेक्नोलॉजी के बेहतरीन उदाहरण हैं. चाहे कंप्यूटर हो या फिर रेडियों, वाहन या कई और अन्य चीजें. इनमे से सबसे प्रमुख हैं मोबाइल इसके बिना आज के मानव की जिंदगी की कल्पना भी नहीं की जा सकती. मोबाइल ने पूरी दुनिया को लाकर इंसान के हाथों में रख दिया हैं.

 

आज बाज़ार में हमारे पास कई तरह के मोबाइल हैं. देश में रोजाना लाखों की संख्या में मोबाइल फोन्स की बिक्री होती हैं. कुछ सस्ते कुछ महंगे और कुछ बहुत जयादा महंगे. आज हम आपको इन्ही महंगे मोबाइल में से एक एप्पल के बारे में कुछ दिलचस्प बातें बताएँगे. आपने देखा होगा कि एप्पल अन्य मोबाइल फोन्स की तुलना में काफी महंगा होता हैं. आखिर ऐसा क्यों होता हैं ?

एप्पल के iPhone अपने प्राइवेसी की वजह से ज्यादा मशहूर हैं. iPhones में आपके मौजूद प्राइवेट डेटा को खास सुरक्षा मिलती है. इसके साथ ही एप्पल के हर मोबाइल में हैकिंग की संभावना भी ना के बराबर होती हैं. एप्पल में कोई भी नया या अनजाना ऐप डाउनलोड नहीं हो सकता. Google Play Store से तुलना करे तो App Store काफी सुरक्षित होता हैं.

इसके साथ ही प्राइवेसी को लेकर एप्पल अब और भी ज्यादा सख्त हो चुका हैं. iOS 14, ऐप्स बनाने वाली कंपनियों पर काफी जयादा स्ट्रिक्ट हो गई है. अब पहली बार किसी भी एप्लीकेशन को यूजर्स के डेटा के यूज़ की इनफार्मेशन एप्पल के साथ शेयर करनी होगी. मतलब यह की ऐप को बताना पड़ेगा यूज़र्स के डाटा को कब और किस जगह उपयोग किया जाएगा.

सिर्फ यह दो फीचर्स ही काम के नहीं हैं. इनके साथ कई और भी बातें हैं जो iphone को बेहद खास बनाती हैं. शायद आपको पता नहीं होगा कि फेसबुक (Facebook) और गूगल (Google) जैसे कई ऐप्स बिना आपकी जानकारी के आपके फोन के कैमरे और माइक से जानकारी एकत्र कर लेते हैं. वहीं अगर कोई ऐप बिना आपकी अनुमति के गलती से आपके कैमरे या माइक का इस्तेमाल करता है तो iPhone के फ्रंट में मौजूद इंडिकेटर ब्लिंक होने लगता है.

इसके साथ ही एप्पल के App Store में रजिस्ट्रेशन से पहले किसी भी ऐप को सख्त सुरक्षा मानदंड़ों से गुजरना पड़ता है. यही कारण हैं कि आपने iPhone के साथ ऐप के जरिए फ्रॉड की खबरें कभी नहीं सुनी होगी. इसके साथ ही बढ़ते फ्रॉड को ध्यान में रखते हुए एप्पल ने साफ कर दिया है कि App Store में मौजूद किसी भी ऐप को बिना यूजर्स की इजाजत के किसी भी तरह के डेटा को लेने का कोई हक़ नहीं है.साथ ही यूजर्स द्वारा ऑनलाइन सर्च किए गए डाटा का एक्सेस भी नहीं दिया जाएगा.

Back to top button