बॉलीवुड

नसीरुद्दीन शाह ने किसान प्रदर्शन का किया समर्थन, बॉलीवुड के बड़े हस्तियों को किया टारगेट

कृषि कानूनों के विरोध में किसान करीब ढाई महीने से दिल्ली की सीमाओं पर आंदोलन कर रहे हैं. अब मौसम के साथ-साथ इस किसान आंदोलन का पारा भी चढ़ता जा रहा हैं. कुछ दिनों पहले तक यह किसान आंदोलन सिर्फ किसानों तक ही सीमित था. पर अब ये धीरे-धीरे एक इंटरनेशनल मुद्दा बनता जा रहा हैं. इस आंदोलन में पहले पॉप स्टार रिहान ने ट्वीट किया, इसके बाद पर्यावरण संरक्षक ग्रेटा ने भी इस मुद्दे पर आग लगाने वाला काम किया.

इन दोनों के ट्वीट के बाद भारत के कई सेलेब ने इन्हे टोकते हुए कहा कि यह भारत का आंतरिक मामला है. आप इसमें ध्यान न दे तो ही अच्छा हैं. इसके बाद बॉलीवुड के कुछ और स्टार ने इनके विपरीत ट्वीट कर दिया. जिसके बाद से बॉलीवुड भी दो फाड़ हो गया हैं. एक तरफ सरकार को सपोर्ट करने वाले एक्टर्स और दूसरी तरफ किसानों के हित में बोलने वाले एक्टर्स. किसानों को पंजाबी और हॉलीवुड स्टार्स का भी समर्थन मिल रहा है.

इसी बीच बॉलीवुड के मंझे हुए कलाकार नसीरुद्दीन शाह ने किसान आंदोलन को लेकर बॉलीवुड सेलेब्स की चुप्पी पर बड़ी बात कही दी है. अभिनेता नसीरुद्दीन शाह का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इस वीडियो में नसीरुद्दीन कहते हैं- खामोश रहना, जुल्म सहना, जुर्म करने के बराबर ही है. और हमारे बड़े-बड़े जो धुरंधर लोग हैं फिल्म इंडस्ट्री के वो खामोश बैठे हैं. इसलिए कि उन्हें लगता है कि बहुत कुछ खो सकते हैं वो. अरे भई, जब आपने इतना धन कमा लिया है कि आपकी 7 पुश्तें बैठकर खा सकती हैं तो कितना खो लोगे अब. नसीरुद्दीन शाह ने यह भी कहा, “यदि हमारा किसान सर्दी में बैठा हैं तो हम यह कह कर चुप नहीं रह सकते कि हमें कोई अहसास नहीं होता है. जब सब कुछ खत्म हो जाएगा तो आपको दुश्मनों के शोर से ज्यादा दोस्तों की खामोशी दर्द देगी.


कोरोना में लगे लॉक डाउन के बारे में बात करते हुए सीरुद्दीन शाह ने कहा, ‘लॉकडाउन के दौरान मजदूरों के जो हालात हुए हैं उसे देखकर दिल में दर्द होता हैं. उन मजदूरों को मारकर भगाने वाले पुलिसवाले भी तो आखिर इसी तबके के थे. रही बात फिल्म इंडस्ट्री की तो किसी ने रूल निकाला कि आप 65 के हों तो आप काम नहीं कर सकते हैं. मुझे सोचने में आता था कि जो 65 साल का लाइट बॉय है, उसका और उसकी फेमिली का कैसे गुजारा होगा’

जमील गुलरेज द्वारा लिए गए इस इंटरव्यू में नसीरुद्दीन शाह ने किसी अभिनेता या एक्ट्रेस का नाम खुलकर नहीं लिया. लेकिन उनका निशाना बॉलीवुड की तमाम बड़ी हस्तियों की तरफ था. आपको बता दें कि किसान आंदोलन वाले मामले में शाहरुख खान, आमिर खान, अमिताभ बच्चन समेत कई दिग्गज सितारों ने दूरी बना रखी हैं, अभिनेता सलमान खान ने भी इसमें बड़ी ही होशियारी से जवाब दिया था.

इस इंटरव्यू में नसीरुद्दीन शाह ने देश के हालातों पर भी चिंता जताई हैं. उन्होंने कहा देश में सेकुलरिज्म कमजोर हो रहा हैं. लव जिहाद के कानून के कारण हिन्दू और मुस्लिमों को लड़वाया जा रहा हैं. ये वो भारत तो नहीं हैं जिसकी मैंने बीस – तीस साल पहले कल्पना की थी. आपको बता दें कि शाह सामाजिक मुद्दों पर हमेशा एक्टिव रहते हैं और अपनी राय रखते हैं.

Back to top button