स्वास्थ्य

अगर आपको भी खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने की आदत है तो हो जाए सावधान, वरना हो सकता है ऐसा…

खाने को लेकर हम में से कई लोगों की ऐसी आदते है जो न केवल ख़राब है बल्कि हमारे स्वास्थ को लेकर भी हानिकारक है. कई लोग कभी भी खाना खा लेते है, जैसे रात में या फिर सुबह -सुबह 3 से 4 बजे के बीच. या कुछ लोग दिन में जितना काम नहीं करते उससे ज्यादा तो खा लेते है. हमारे शास्त्रों में भी रात को खाने खाने वाले को पिशाच कहा गया है. कभी भी खाना खाने की आदत हमें बीमार कर सकती है ये तो आपने भी सुना होगा. लेकिन क्या आपको पता है पानी के साथ भी कुछ ऐसी ही कहानी है.

अगर आपको भी खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने की आदत है तो इसे आज से और अभी से ही बंद कर दें. हमारे शास्त्रों और आयुर्वेद के मुताबिक ऐसा करना आपके स्वास्थ के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक हो सकता है. खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना जहर बन सकता है. बहुत ज्यादा जरुरत होने पर आप एक या दो घूंट पानी पी सकते है. इससे ज्यादा तो भूलकर भी न पिएं. हालांकि यह हमेशा से कहा जाता है कि पानी (Water) हमारी सेहत (Health) के लिए सबसे जरूरी चीज है. पर इसे भी गलत तरीके से पीना कई हानिकारक परिणाम दे सकता है.

कई लोगों को खाना खाने के बाद ज्यादा पानी पीने की आदत है. ऐसे में हम उन्ही लोगों को बता रहे है कि खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना आपको कितना नुकसान पंहुचा सकता है. जब भी हम कुछ खाते है तो उसे पचने में तकरीबन 2 घंटे का समय लगता है. यह खाना आपकी ग्रास नली से होकर पेट तक जाता है. इसके बाद वह आंत में पहुँचता है. इसी समय पेट में बनने वाले नेचरल तरल पाचन में मदद करने का काम करते हैं. इसी दौरान अगर हम बीच में ही पानी पी लेते है तो यह प्रक्रिया प्रभावित हो जाती है.

हमारा खाया हुआ खाना आंत से होते हुए ही मल के जरिये बाहर निकलता है.जब हम खाना खाने के दौरान ही पानी पी लेते है तो खाने को पेट से आंत तक जितने समय में जाना चाहिए वह उससे पहले ही चला जाता है. ऐसे में शरीर को भोजन से मिलने वाला पूरा पोषक तत्व नहीं मिल पाता है. जिससे भरपूर खाने पर भी हमारा शरीर कमजोर ही रहता है.

इसके साथ ही खाने के ठीक बाद पानी पीने से वजन भी बढ़ने लगता है. अगर आप मोटे है और वजन कम करना चाहते है तो याद रखे खाना खाने के ठीक बाद पानी न पीए. दरअसल खाने के तुरंत बाद पानी पीने से खाना ठीक से पच नहीं पाता और भोजन में मौजूद ग्लूकोज फैट में बदलने लगता है.

खाना खाने के बाद पानी पीने से खाना ख़राब होने लगता है और पेट में एसिडिटी की समस्या शुरू हो जाती है. अगर आप तला या मसालेदार खाते है तो स्तिथि और भी ज्यादा खराब हो जाती है. पानी से शरीर का इंसुलिन स्तर भी बढ़ता है.

Back to top button