राजनीति

मोदी ने शेयर किया अपने बचपन का दिलचस्प किस्सा, कहा उन दिनों NCC में लगा अब तो सजा मिलेगी

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अक्सर ही अपनी जिंदगी से जुड़े किस्से जनता के सामने लाते रहते है. पीएम मोदी ने एक बार अपने कार्यक्रम मन की बात में अपने बचपन का एक किस्सा याद करते हुए बताया था. वह ‘मन की बात’ का 59वां एपिसोड था. यह एपिसोड साल 2019 में 24 नवंबर को आया था.

मोदी ने तब कहा था कि मैं NCC कैडेट रह चुका हूं, मैं आज भी अपने आप को एक कैडेट के तौर पर ही देखता हूँ. मोदी ने उस मन की बात में बताया था कि वह अपने गांव के स्‍कूल में NCC कैडेट हुआ करते थे. उन्‍होंने तब चार NCC कैडेट्स से बातचीत में कहा था कि मैं इसके अनुशासन, इसकी वर्दी के महत्त्व को जानता हूँ. यह वर्दी आपके आत्‍मविश्‍वास को ऊँचा करती है. ये सब मैंने बचपन में NCC कैडेट होने के दौरान सीखी. इस मौके पर पीएम मोदी ने बचपन से जुड़ा एक किस्‍सा भी सुनाया था जब बतौर NCC कैडेट उन्‍हें सजा मिलने का डर लग रहा था.

उनसे सवाल किया गया कि क्या NCC में कभी उन्हें सजा मिली थी?

मन की बात के दौरान नगालैंड के NCC के एक कैडेट विनोले ने 2019 में पीएम मोदी से सवाल किया था कि क्‍या कभी आपको (NCC में) सजा मिली थी? इसपर पीएम मोदी हंसने लगे और उन्होंने कहा था कि इसका मतलब आप लोगों को सजा मिलती है. जवाब हां में मिलने पर पीएम मोदी ने NCC के अपने दिनों को याद करते हुए एक किस्‍सा सुनाया था. पीएम ने कहा था, ‘नहीं, मेरे साथ ऐसा कभी हुआ नहीं क्योंकि मैं हमेशा अनुशासन में रहने वाला कैडेड था लेकिन एक बार एक कैम्‍प के दौरान कुछ गलतफहमी हो गई थी. मैं एक पेड़ पर चढ़ गया था, पहले सबने सोचा कि यह अनुशासनहीनता है. बाद में सभी को समझ में आया कि मैं पतंग के धागे में फंसे एक पक्षी को छुड़ाने के लिए पेड़ पर चढ़ा था. पहले मुझे भी लगा कि मुझे अब इसकी सजा मिलेगी लेकिन बाद में इसके लिए सबने मेरी तारीफ की.’

पीएम मोदी की यह तस्वीर आपको उनकी निजी वेब साइट पर आसनी से देखने को मिल जायेगी. www.narendramodi.in पर उनके NCC के दिनों की यह तस्‍वीर मौजूद है. जिस तरह से मोदी ने अपना संदेश दिया, यक़ीनन वह पहले देश के ऐसे नेता या प्रधानमंत्री है जो देश के लोगों से सीधे संवाद करते है.

Back to top button