स्वास्थ्य

गुड़ और गर्म पानी की ये ड्रिंक चुटकियों में घटा देगी वजन, जाने इसे बनाने और पीने का तरीका

सर्दियों के मौसम में अधिकतर लोग गुड़ खाना पसंद करते हैं। गुड़ के अंदर मौजूद विटामिन-ए, बी, सी, सुक्रोज, ग्लूकोज, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जस्ता, मैग्नेशियम, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट आपकी सेहत का पूरा ध्यान रखते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुड़ को यदि गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पिया जाए तो ये कई फायदें देता है।

इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाए: गुड़ और गर्म पानी को पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत बनता है। इसमें मौजूद मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट आपकी इम्यूनिटी पॉवर को बूस्ट करने का काम करते हैं।

सर्दी में अंदर से गर्मी बनाए रखना: गुड़ गर्म प्रकृति का होता है। यह चीज इसे सर्दियों के लिए एकदम परफेक्ट बनाती है। इसके सेवन से आपके शरीर का तापमान स्थिर रहता है। ये रक्त वाहिकाओं को पतला कर शरीर में गर्मी पैदा करता है।

वजन घटाए: वजन कम करने के लिए गुड़ और गुनगुने पानी की जोड़ी बेस्ट होती है। ये आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और शरीर को डिटॉक्स करने के साथ साथ वजन भी कम करता है।

पेट को हेल्थी रखे: गुड़ वाले गर्म पानी को सुबह खाली पेट पिया जाए तो एसिडिटी, कब्ज और डायजेशन जैसी समस्याएं नहीं होती है। ये पेट दर्द कम करने का भी काम करता है। दरअसल गैस्ट्रिक रस के स्राव में गुड़ सहायक होता है। इससे आपका पाचन तंत्र बेहतर बनता है।

​फ्लू का रिस्क कम करे: सर्दी में कई तरह के फ्लू आपके शरीर पर कब्जा बना सकते हैं। ऐसे में गुड़ और गर्म पानी आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट कर बीमारी फैलाने वाले किटाणुओं से लड़ने में मदद करता है। इसमें मौजूद फेनोलिक यौगिक ऑक्सीडेटिव इंफेक्शन से लड़ने की ताकत देता है। ये तनाव को कम कर बॉडी को रिलैक्स करता है।

​वॉटर रिटेंशन रोके: शरीर के वजन बढ़ने के पीछे वॉटर रिटेंशन भी एक वजह होता है। गुड़ में मौजूद पोटेशियम बॉडी के इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस को नियंत्रित कर वॉटर रिटेंशन रोकता है जिससे वजन जल्दी कम होता है।

ऐसे बनाएं ​गुड़ की ड्रिंक: एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच गुड़ पाउडर मिला दें। आप चाहे तो इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं। इससे स्वाद और विटामिन सी दोनों बढ़ेगा। इसे हमेशा गुनगुना होने पर ही पिए। अधिक गर्म पीने से बचे। सुबह खाली पेट पिया जाए तो अधिक फायदा होता है।

वैसे तो गुड़ चीनी का सेहतमंद विकल्प होता है लेकिन डायबिटिक पेशेंट बिना डाक्टरी सलाह के इसका सेवन न करें। गुड़ में मौजूद हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स अचानक शुगर बढ़ा सकता है।

Back to top button