राजनीति

किसान आंदोलन : किसानों ने ITO के पास पुलिस पर किया पथराव, कई पुलिस वालो को किया गंभीर घायल

देश की राजधानी दिल्ली में 2 महीनों से किसानों का आंदोलन चल रहा था. आज किसानों की ट्रैक्टर रैली चल रही थी. इसी बीच किसानों ने इस रैली में हुड़दंग करना शुरू कर दिया. शांति के लिए पहचाने जाने वाले किसान ने दिल्ली की सड़को को अपनी हिंसा से पाट दिया है. किसानों ने पुलिस से वादा खिलाफी भी की. किसानों ने अपने तय रूट के मुताबिक रैली न करते हुए दिल्ली की सीमाओं में प्रवेश कर लिया है.

किसानों ने दिल्ली के कई इलाकों में हिंसा का रुख अपना लिया है. किसान पुलिस पर पत्थरबाजी कर रहे हैं. किसान आंदोलन के कई लोग पुलिस टीम पर तलवार और लाठी-डंडे से हमलावर हो रहे हैं. इतना ही नहीं कुछ ट्रैक्टर चला रहे किसानों ने पुलिसकर्मियों के ऊपर ट्रैक्टर चढ़ाने की कोशिश भी की. इसी दौरान पुलिस ने भी भीड़ को काबू करने के लिए आंसू गैस के गोले दाग रही है. फिर भी किसान दिल्ली की सड़को से नहीं हट रहे है. दोनों पुलिस और किसानों के बीच झूमा झटकी बढ़ती ही जा रही है. किसान सड़कों पर लगातार बढ़ते ही जा रहे है.


किसानों ने पुलिस पर किया हमला और लाल किले में जमावड़ा

किसानों ने प्रदर्शन के दौरान दिल्ली की सीमाओं में लगे बैरिकेडिंग तोड़ दिए है. किसानों ने टिकरी बॉर्डर पर पुलिस की बैरिकेडिंग तोड़ दी है. बड़ी संख्या में किसान ट्रैक्टर-ट्रॉली लेकर दिल्ली में अंदर की तरफ बढ़ रहे हैं. दिल्ली में हर तरफ किसान और ट्रैक्टर्स ही नज़र आ रहे है. किसान उग्र रास्ता अपनाते हुए आगे बढ़ते जा रहे है. किसानों का एक गट लाल किले पर कब्ज़ा कर के बैठ गया है. यहाँ इन्होने देश का सम्मान न करते हुए लाल किले पर अपना झंडा भी लगा दिया है.

उग्रवादी किसान
किसानों ने डीटीसी की बसों के शीशे तोड़ दिए हैं. किसानों ने एक बस को पलटने की कोशिश भी की. इस दौरान किसानों की भीड़ ने उग्र होते हुए पुलिस के ऊपर डंडों से हमला भी कर दिया है. जिसके बाद पुलिस ने भीड़ पर आंसू गैस के गोले दागे. पुलिस लगातार किसानों को शांति पूर्ण तरीके से ट्रैक्टर रैली के लिए बोल रही है. किसानों की भीड़ लगातार इंडिया गेट की ओर बढ़ रही है.

दिल्ली पुलिस ट्रैक्टर रैली पर ड्रोन के जरिए निगरानी रख रही है. किसानों की ट्रैक्टर रैली में हिंसा न हो इसके लिए दिल्ली पुलिस स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. दिल्ली के सिंघु बॉर्डर, टिकरी बॉर्डर और गाजीपुर बॉर्डर के रास्ते हजारों की संख्या में किसान राजधानी में घुस चुके हैं. दिल्ली में किसानों ने अफरा-तफरी का माहौल बना दिया है.

पुलिस ने किसानों को समझाने की बहुत कोशिश की, लेकिन किसान उग्र होते गए. इसके बाद जवाबी कार्यवाही में पुलिस को भी लाठियां चलानी पड़ी. उग्रवादी किसानों ने पुलिस पर पथराव कर दिया. बता दें कि दिल्ली पुलिस ने किसानों को एक तय वक़्त में तय रूट पर रैली निकलने की इजाजत दे दी थी. बावजूद इसके किसानों ने हर नियम को तोड़ा ओर देश की गरिमा को नुकसान पहुंचाया.

Back to top button