बॉलीवुड

राजेश खन्ना ने कई दिनों तक अपनी दूसरी बेटी का मुँह भी नहीं देखना चाहते थे, वजह हैरान कर देगी

डिंपल कपाड़िया एक ऐसी अदाकारा जो विवादों के कारण सुर्ख़ियों में ज्यादा रहती है. उम्र के इस पड़ाव पर भी विवाद डिंपल का साथ नहीं छोड़ रहे है. हालिया डिंपल की वेब सीरीज तांडव रिलीज़ हुई जिसने लॉन्च के साथ ही अपने हाथों में विवादों का झंडा पकड़ लिया है. तांडव के लॉन्च के साथ ही उस पर कई धाराओं में केस लगाए गए. इतना ही नहीं इस की पूरी टीम को भी इस मामले में घसीटा गया.

अब अगर हम बात करे डिंपल की तो विवाद से अलग हटकर देखे तो इस वेब सीरीज में उनके अभिनय की काफी तारीफ हो रही है. डिंपल कपाड़िया के निजी ज़िंदगी को थोड़ा सा टटोले तो उन्होंने 1973 में 15 साल बड़े राजेश खन्ना से शादी कर लीं. उस वक़्त उनकी उम्र 16 साल थी. 17 साल की उम्र में उन्होंने ट्विंकल खन्ना को जन्म दिया. इसके बाद उन्होंने राजेश खन्ना के कहने पर धीरे-धीरे फिल्मों से दुरी बना ली.

ट्विंकल के जन्म के कुछ दिन बाद ही उनके यहाँ दूसरी बेटी रिंकी का जन्म हुआ. लेकिन रिंकी के जन्म से राजेश खन्ना बिल्कुल भी खुश नहीं थे, क्योंकि वह लड़की के बजाए लड़का चाहते थे. कहा तो यह भी जाता है कि राजेश खन्ना ने कई महीने तक अपनी दूसरी बेटी की तरफ देखा भी नहीं. राजेश खन्ना की जीवनी ‘राजेश खन्ना: कुछ तो लोग कहेंगे’ में यासिर उस्मान ने लिखा हैं कि राजेश खन्ना को उम्मीद थी कि उनका दूसरा बच्चा एक लड़का पैदा होगा. लेकिन 27 जुलाई 1977 को ट्विंकल की छोटी बहन रिंकी का जन्म हुआ.

गौरतलब है कि फिल्म पत्रकार इंग्रिड अलबकर्क के हवाले से राजेश खन्ना की जीवनी में यह लिखा गया है, ‘राजेश खन्ना ने कई महीनों तक अपनी दूसरी बेटी की तरफ ठीक से देखा भी नहीं था, उनका परिवार इस लड़की का नाम रखना तक भूल गया था’ इसी के साथ उस वक़्त राजेश खन्ना का दौर भी खराब चल रहा था. उनकी फिल्मे पीट रही थी और उस पर बेटे की चाहत में लड़की का होना.

कुछ वर्षों बाद जब रिंकी बड़ी होने लगी तो उनकी मासूम शरारतों ने राजेश खन्ना का दिल जीत लिया था. राजेश का अपनी दोनों ही बेटियों से काफी लगाव था. वह दोनों को बेहद ही प्यार करते थे.

अब कहां हैं रिंकी खन्ना
ट्विंकल की तरह रिंकी खन्ना ने भी बॉलीवुड में अपना हाथ आजमाया लेकिन वह कुछ ख़ास कमाल नहीं कर सकी. उन्होंने 1999 की फिल्म, ‘प्यार में कभी कभी’ से बॉलीवुड में अपना डेब्यू किया था. इसके बाद उन्होंने, मुझे कुछ कहना है, जिस देश में गंगा रहता है जैसी फिल्मों में अपना अभिनय दिखाया. उन्होंने कुछ तमिल फिल्मों में भी काम किया था. रिंकी अब लाइमलाइट से काफी दूर अपनी जिंदगी एंजॉय कर रही हैं. रिंकीअपनी एक बेटी और पति के साथ ब्रिटेन में निवास करती हैं.

बिजनेसमैन है पति
राजेश खन्ना कि छोटी बेटी रिंकी ने 8 फरवरी 2003 को बिजनेसमैन समीर सरण के साथ शादी के बंधन में बंध गई थी. शादी के बाद रिंकी ने फिल्म इंडस्ट्री को छोड़ दिया और वो विदेश में सेटल हो गईं. उनकी एक बेटी भी है जिसका जन्म 19 अक्टूबर 2004 को हुआ था.

Back to top button