अध्यात्म

गुरुवार की महिमा : धन-संपत्ति के लिए करें इन मंत्रों का जाप, ये उपाय भी बना देंगे सारे काम

सप्ताह में सात दिन होते हैं और सभी दिनों का अपना-अपना महत्त्व है. बात गुरुवार की करें तो यह दिन काफी शुभ माना गया है. इस दिन विशेष रूप से भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना की जाती है. गुरु (Guru) एक महत्वपूर्ण ग्रह है. बृहस्पति देवताओं का गुरु भी है. गुरुवार को धन और समृद्धि के लिए खासतौर पर शुभ माना गया है.

गुरुवार को लक्ष्मी-नारायण की एक साथ पूजा करने से जीवन खुशहाल बनता है और पति-पत्नी में भी प्रेम बना रहता है. साथ ही धन में भी इजाफ़ा होता है. गुरुवार को विष्णु जी की पूजा से घरेलू समस्याएं, मानसिक तनाव जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. इस दिन पूजन से घर में सुख-शांति का वास होता है.

धार्मिक दृष्टि से गुरुवार का बहुत महत्त्व माना गया है. इस दिन अगर आप विधिवत कुछ उपाय करते हैं तो आप जीवन में किसी भी प्रकार की समस्या से छुटकारा पा लेंगे. ऐसे कई उपाय है जो आपको जीवन की हर प्रकार की समस्या से सुरक्षित बचा लेंगे. तो चलिए जानते हैं आज गुरुवार के दिन किए जाए वाले कुछ उपायों के बारे में…

गुरुवार के उपाय…

– इस दिन सुबह जल्दी ब्रम्ह मुहूर्त में उठकर स्नान आदि से खुद को स्वच्छ कर लें.

– स्नान करते हुए ‘ॐ बृ बृहस्पते नमः’ का जाप भी जारी रखें.

– नहाने के बाद पीले रंग के कपडे पहनें.

– स्नान के बाद भगवान श्री विष्णु की प्रतिमा व चित्र के सामने घी का दीपक प्रज्वलित करें.

– विष्णु जी को पीले रंग के फूलों के साथ तुलसी का एक छोटा सा पत्ता अर्पित कर उनकी पूजा-अर्चना करें.

– साथ ही अपने माथे पर हल्दी, चंदन या केसर का तिलक लगाए.

 

– यदि आप गुरुवार के दिन व्रत रखते हैं या रखेंगे तो यह आपके लिए और भी बेहतर होगा. साथ ही इस दिन केले के पौधे में जल अर्पित कर उसकी पूजा-अर्चना करें. ऐसा करने से वैवाहिक रुकावटें दूर हो जाएगी.

– धार्मिक मान्यता है कि, बृहस्पतिवार को पीले रंग की चीजों को धारण करना बहुत शुभ होता है. आप इस दिन पीले रंग के वस्त्र अवश्य पहने. साथ ही आप इस दिन अगर ब्राह्मणों को पीले रंग की वस्तुएं जैसे- चने की दाल, फल आदि दान करते हैं तो आपको शुभ फल प्रदान होगा.

– चने की दाल और थोड़े -से गुड़ को गुरुवार के दिन घर के मुख्य द्वार पर रखें.

– यदि आप चाहते हैं कि, आपके घर में धन का आगमन बना रहे और आपको धन संबंधित किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े तो गुरुवार को आप इन उपायों को जरुर करें.

– गुरुवार के दिन यदि आप व्रत रखते हैं तो इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि इस दिन आपको भगवान सत्यनारायण की व्रत कथा जरूर पढ़नी या सुननी चाहिए.

धन-संपदा और वैभव के लिए गुरुवार को करें इन मंत्रों का जाप…

ॐ बृं बृहस्पतये नम:।

ॐ क्लीं बृहस्पतये नम:।

ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं स: गुरवे नम:।

ॐ ऐं श्रीं बृहस्पतये नम:।

ॐ गुं गुरवे नम:।

Back to top button
?>