स्वास्थ्य

ब्रेकफास्ट के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना वजन हो जाएगा ऑउट ऑफ कंट्रोल

अच्छे सेहत के लिए सुबह का नाश्ता सबसे जरूरी माना जाता है। कहा जाता है कि अगर सुबह का नाश्ता अच्छे से ना हो तो दिन भी  खराब जाता है और वहीं अगर सुबह की शुरूआत अच्छे नाश्ते के साथ हो तो पूरे दिन काम करने की शक्ति मिलती है। बता दें कि सुबह का नाश्ता करने से उर्जा तो मिलती ही है, साथ ही कई बीमारियों से भी बचाव होता है।

सुबह का नाश्ता जरूरी तो है, मगर ध्यान रहे नाश्ते में हमेशा हैल्दी चीजों का ही सेवन करना चाहिए मगर कुछ लोग नाश्ते में वजन कम करने के चक्कर में कुछ ऐसी चीजें खा लेते हैं, जो वजन कम करने की बजाए वजन बढ़ाने का काम करती है।

एक शोध के अनुसार वजन घटाने के चक्कर में ब्रेकफास्ट में अनहैल्दी चीजों के सेवन से गंभीर बीमारियों का खतरा रहता है। बहरहाल आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे, ब्रेकफास्ट के दौरान उन गलतियों के बारे में जो अक्सर लोग करते हैं।

स‍िर्फ जूस पीना

कुछ लोग होते हैं, जो वजन कम करने के लिए नाश्ते में सिर्फ जूस पीते हैं, जो अच्छी आदत नहीं है। आपको बता दें कि जूस में अधिक मात्रा में फाइबर होता है, जो बहुत जल्दी पच जाता है। इससे आपको कुछ ही समय बाद भूख लगने लगेगी।

ऐसे में अगर आपको वजन कम करना है तो अपने ब्रेकफास्ट में अमरूद, सेब, केला, मौसमी फल और दूसरे वेजिटेबल जूस आदि को शामिल करना चाहिए। इससे आप बीमारियों से भी बचेंगे और वजन भी कंट्रोल में रहेगा।

​नाश्ते में कैफीन का सेवन

नाश्ते में चाय या कॉफी लेना लोगों की आदत होती है। मगर आपको बता दें कि अधिक मात्रा में चाय या कॉफी पीना खतरनाक हो सकता है क्योंकि चाय-कॉफी में बहुत अधिक मात्रा में कैफीन रहती है, जिससे डिहाइड्रेशन होने का खतरा रहता है।

ऐसे में आप नाश्ते में पेय पदार्थ के रूप में शेक, दूध या नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं। ये शरीर के लिए लाभदायक होते हैं, साथ ही ये बॉडी को एनर्जैटिक रखने का भी काम करती हैं।

कार्बोहाइड्रेट का अधिक सेवन

अगर आपको वजन कम करना है तो नाश्ते में हमेशा उन चीजों का सेवन करें, जिसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बिल्कुल ना के बराबर हो। इससे शरीर में मौजूद एक्सट्रा पानी और चर्बी कम करने में मदद मिलती है। इसके उलट अगर कार्बोहाइड्रेट से भरपूर चीजों का सेवन करेंगे तो वजन बढ़ने के साथ साथ आप बीमारियों के भी चपेट में आ सकते हैं।

​प्रोटीन का कम सेवन

कई लोग ये सोचते हैं कि प्रोटीन के सेवन से वजन बढ़ता है, मगर आपको बता दें कि वजन कम करने के लिए प्रोटीन भरपूर मात्रा में लेना अनिवार्य है। दरअसल प्रोटीन से लंबे समय तक पेट भरा रहता है और बार बार खाने की जरूरत नहीं पड़ती।

लिहाजा प्रोटीन के लिए आप नाश्ते में अंडे, डेयरी प्रोडक्ट्स, सूखा मेवा, सूरजमूखी के बीज, साबून अनाज आदि का सेवन कर सकते हैं। इससे वजन तो कम होता ही है, साथ ही साथ इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है।

चीनी का सेवन

कई लोगों को मीठा खाना बहुत ही ज्यादा पसंद होता है। लोगों का मानना है कि मीठा खाने से मूड बेहतर होने के साथ साथ दिल और दिमाग भी ठीक रहता है। हालांकि ज्यादा चीनी का सेवन करने से वजन बढ़ने की समस्या होती है।

यही नहीं चीनी के अधिक सेवन से पेट और लीवर के आस पास फैट जमा हो जाता है, जिससे मेटाबॉलिज्म संबंधी परेशानियां होती हैं। ऐसे में अगर आपको मीठा पसंद है तो चीनी की जगह गुड़ का सेवन करें, इससे आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी।

Back to top button