रिलेशनशिप्स

आखिर लोग क्यों रह जाते हैं अकेले, जानें इसका मनोवैज्ञानिक कारण!

आखिर क्यों अपने उपजाऊ चरण और मासिक चक्र के दौरान महिलायें पुरुषों को ज्यादा पसंद करती हैं? आखिर क्यों पुरुषों को बेवफाई के मामले में ज्यादा परेशान किया जाता है? और क्यों सभी महिला डेटिंग एजेंसी महिलाओं की खूबसूरती के बारे में बताती हैं, जबकि पुरुषों के डेटिंग की एजेंसी धन पर ज्यादा जोर देती हैं? विकासवादी मनोविज्ञान, विज्ञान का एक नया क्षेत्र है। इसके पास ऐसे सभी प्रश्नों के उत्तर हैं।

इसका जवाब नहीं है विकासवादी मनोविज्ञान के पास भी:

विकासवादी सिद्धांत मनुष्यों पर लागू करके मनोवैज्ञानिकों ने इंसान के सम्भोग, व्यवहार, प्रेम, आकर्षण, ईर्ष्या, वासना की समझ में क्रन्तिकारी परिवर्तन किया है। लेकिन यहां पर एक ऐसा भी सवाल है जिसका जवाब विकासवादी मनोविज्ञान भी नहीं दे सकता कि आखिर क्यों कोई अकेला ही रह जाता है। यदि प्राकृतिक चयन उन व्यक्तियों के पक्ष में है जो जीवित रहने और पुन: उत्पन्न करने में सक्षम हैं, तो संभोग बाजार से बाहर झुकने के लिए क्या संभव लाभ हो सकता है?

76 ऐसे कारणों की लिस्ट बनाई, जिससे रह जाते हैं लोग अकेले:

इसका जवाब पाने के लिए साइप्रस की निकोसिया यूनिवर्सिटी के विकासवादी मनोविज्ञान के प्रोफेसर मेनेलाओस अपोस्टेलोउ ने 120 महिला और पुरुषों से गहराई से बात की कि आखिर क्यों लोग अकेले रह जाते हैं। शोध के बाद अपोस्टेलोउ ने 76 ऐसे कारणों की लिस्ट बनाई जिसकी वजह से इंसान जीवन में अकेले रह जाते हैं। इसके बाद अपोस्टेलोउ ने अपने कुछ शोधार्थियों की टीम साइप्रस की सड़कों पर भेजी ताकि वह लोगों से यह पूछ सकें कि यह 76 कारण किस तरह से लोगों को अकेले रहने के लिए मजबूर करते हैं।

नहीं खोना चाहते अपनी स्वतंत्रता:

कुछ कारण एक दूसरे से मिलते-जुलते थे। अगर किसी ने कहा कि वे चिंतित हैं कि कोई उनके साथ नहीं रहना चाहता है, तो वे यह भी कह सकते हैं कि उन्हें सही व्यक्ति नहीं मिल सकता है। अगर उन्होंने यह कहा कि वे अपनी स्वतंत्रता खोना नहीं चाहते थे, तो यह उम्मीद थी कि वह यह भी कहेंगे कि वे अपनी खुद की जगह चाहते हैं। अपोस्टेलोउ ने पाया कि 76 कारण 15 समूहों में संकलित है, जो बदले में तीन सुपर समूहों में संकलित हैं। जिन्हें व्यापक और अलग कारणों से लोग अकेले रहने के लिए चुनते हैं।

कारणों के तीन समूह जिसकी वजह से लोग रह जाते हैं अकेले:

सुपर समूह 1:

इस समूह में ऐसे कारकों को शामिल किया गया जो आजादी को पसंद करते हैं, जिन्हें हर तरफ इश्क लड़ाने में मजा आता है, खुलकर जिंदगी जीना चाहते हैं, संघर्ष करने से बचना चाहते हैं, बाधाओं को पसंद नहीं करते हैं, महसूस करते हैं कि वह बिना किसी पार्टनर के ही जीवन में अच्छा कर रहे हैं और अकेले रहकर जीवन का आनंद ले रहे हैं।

सुपर-ग्रुप 2:

इस समूह में ऐसे कारणों को शामिल किया गया जिनसे जीवन में बाधाएं उत्पन्न होती हैं। इसमें यौन रोग से संबंधित कारण शामिल हैं। ऐसे कारक जिसकी वजह से किसी व्यक्ति को एक रिश्ता शुरू करने से रुकना पड़ सकता है, जैसे स्वास्थ्य की समस्या, वृद्ध होने या पहले के रिश्ते से कोई बच्चा हैं आदि।

सुपर ग्रुप 3:

इस समूह में इन कारणों को प्रमुखता दी गयी है। रिश्तों के साथ कठिनाइयों का होना, पिछले रिश्ते में रोमांस के बुरे अनुभव का होना, दूसरों के विश्वास की कमी होना, बदलाव का डर होना, समझौता करने की इच्छा का ना होना, रिश्ते शुरू करने में कठिनाई उत्पन्न होना, और यह सोचना कि कभी एक साथी के साथ बेहतर नहीं हो सकता है।

Back to top button