स्वास्थ्य

जोड़ो के दर्द से पाना चाहते हैं छुटकारा तो करें मखाना का सेवन, जानें इसके अन्य फायदे

हिंदू धर्म शास्त्रों में मखाने का काफी महत्व बताया गया है, यही वजह है कि इसे हर पूजा पाठ और व्रत के दौरान इस्तेमाल किया जाता है। पूजा पाठ के अलावा ये स्वास्थ्य के लिहाज से भी बेहद लाभदायक होता है क्योंकि इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल जैसे कई ऐसे औषधीय गुण होते हैं, जिससे सेहत दुरूस्त रहता है।

मखाने को हैल्दी स्नैक्स के रूप में भी खाया जाता है। मगर आप शायद ही जानते होंगे कि इसकी खेती कैसे होती है? तो चलिए आज हम आपको बताते हैं आखिर कैसे होती है मखाने की खेती…

ऐसे होती है मखाने की खेती…

बात मखाने की खेती करें तो दिसंबर से जनवरी के समय इनके बीज बोए जाते हैं। इसके बाद अप्रैल में इसके पौधों से फूल उगते हैं और जुलाई में फूल पानी की सतह पर तैरने लगते हैं। इसका फल बेहद कांटेदार होता है और यह करीब 2 महीनों तक पानी के नीचे बैठ जाते हैं।

इसके बाद मखानों के फूल इकट्ठे किए जाते हैं और इसे धूप में सूखाकर इस्तेमाल किया जाता है। चूंकि इसकी खेती पूरी तरह से पानी में होती है, इसलिए इसमें कैमिकल फर्टिलाइजर का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं किया जाता है। बता दें कि 80 प्रतिशत मखाने की खेती बिहार के मिथिलांचल में होती है।

कैसे करें इस्तेमाल?

भारत में मखानों का इस्तेमाल ज्यादातर पूजा पाठ में ही किया जाता है। वैसे ये स्वास्थ्य के लिहाज से भी बेहद गुणकारी होता है क्योंकि इसमें  प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करना शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। मखाना को कच्चा, भूनकर या खीर बनाकर खाया जा सकता है। आइए जानते हैं, मखाना खाने के कुछ फायदे…

डायबिटीज रखे कंट्रोल

इसके सेवन से डायबिटीज काबू में रहता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को अपने डाइट में मखाने को जरूर शामिल करना चाहिए, इससे काफी फायदा मिलता है।

दिल रखे स्वस्थ

मखाना लो फैट स्नैक्स है, ऐसे में इससे शरीर का कॉलेस्ट्राल लेवल नहीं बढ़ता है और रक्त प्रवाह सही बना रहता है। लिहाजा दिल स्वस्थ रहने से हार्ट से संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

पाचन तंत्र होता है मजबूत

मखाना खाने से पाचन तंत्र भी मजबूत रहता है। साथ ही पेट दर्द, कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्याएं नहीं आती है, ऐसा इसिलए क्योंकि ये बेहद हल्का होता है और आसानी से पच जाता है।

कम होता है तनाव

मखाने में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जिससे शरीर का मानसिक विकास बहुत ही अच्छे तरीके से होता है। दिमाग का बेहतर विकास तो होता ही है, साथ ही तनाव भी कम होता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल

मखानों में कॉलेस्ट्राल की मात्रा बेहद कम होती है। ऐसे में इसके सेवन से ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है इसलिए ब्लड प्रेशर के मरीजों को मखाने को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है।

जोड़ों के दर्द से मिलता है आराम

कई लोग जोड़ों के दर्द से  परेशान रहते हैं, ऐसे लोगों को अपने डाइट में मखाने को जरूर शामिल करना चाहिए। मखाने से जोड़ों के दर्द और शरीर दर्द की समस्या नहीं होती है।

मोटापा घटाए

अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो आपके लिए मखाना किसी रामबाण से कम नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें फैट और शुगर लेवल बेहद कम होता है। लिहाजा मोटापे से परेशान लोग मखाने को बतौर स्नैक्स अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।

खून बढ़ाए

मखाने में कैल्शियम, विटामिन, आयरन आदि कई तत्व पाए जाते हैं। इससे खून की कमी नहीं होती है और थकान व कमजोरी भी दूर होती है। एनिमिया के मरीजों को मखाना जरूर खाना चाहिए।

ग्लोइंग स्किन के लिए खाएं मखाना

मखाना स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद एंटी-एजिंग तत्व स्किन को अंदर से रिपेयर करती है।

Back to top button