नई दिल्ली अगर आप बेरोजगार हैं और आपके पास स्नातक की डिग्री है जो रखे-रखे बर्बाद हो रही है तो आपके लिए एक खुशखबरी है। आप जैसे लोगों को रोजगार देने के लिए ही भारतीय स्टेट बैंक ने यूथ फेलोशिप प्रोग्राम शुरू किया है। यूथ फेलोशिप प्रोग्राम के तहत अनुभवी NGO से प्रशिक्षण लेने के बाद आप अपने गांव में ही काम कर 15 हजार रुपए मान देय के साथ मेडिकल भत्ता और यात्रा भत्ता का लाभ भी उठा सकते हैं। SBI द्वारा शुरु किए गए इस प्रोग्राम का मकसद गांव की सूरत बदलना है जिसके लिए आपको इस यूथ फेलोशिप प्रोग्राम के तहत गांव में काम कर यहां के लोगों के काम में मदद करने के साथ-साथ यहां के बच्‍चों को पढ़ाना है। How to earn money.

SBI यूथ फेलोशिप प्रोग्राम क्‍या है – 

SBI द्वारा शुरु किया गया यूथ फेलोशिप प्रोग्राम एक 13 महीने का प्रोग्राम है, जिसके तहत ग्रेजुएट और यंग प्रोफेशनल्‍स को अनुभवी NGO के साथ मिलकर अपने ही गांव और घर के आसपास काम करने का मौका दिया जाता है। इस प्रोग्राम के जरिए बेरोजगार युवा न केवल एंटरप्रेन्‍योरशिप में सीखते हैं, बल्कि उनमें कई अन्य प्रोजेक्‍ट्स को लीड करने का भी हुनर आता है।

भारतीय स्टेट बैंक द्वारा शुरु किए गए इस कार्यक्रम के जरिए आप गांवों की स्थिति बदलने में मदद कर सकते हैं। SBI द्वारा शुरु किए गए इस प्रोग्राम का मूल उद्देश्य गांवों की वर्तमान स्थिती को बदलना है जिसके लिए आपको इस यूथ फेलोशिप प्रोग्राम के तहत गांव में काम कर यहां के लोगों की मदद करनी होगी और यहां के बच्‍चों को पढ़ाना होगा।

इस प्रोग्राम के लाभ क्या-क्या हैं –

एसबीआई यूथ फेलोशिप प्रोग्राम की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, इस प्रोग्राम में काम करने के लिए आपको 15 हजार रुपए के साथ-साथ इस प्रोग्राम को पूरा करने के बाद आपको 30 हजार रुपए का रीएडजस्‍टमेंट अलाउंस भी मिलेगा। इसके अतिरिक्त वेबसाइट पर यह भी खिला हुआ है कि आपको हर महीने 1000 रुपए का ट्रैवलिंग अलाउंस और मेडिकल इंश्‍योरेंस के साथ ट्रेनिंग का पूरा खर्च भी मिलेगा।

कैसे कर सकते हैं अप्‍लाई –

यूथ फेलोशिप प्रोग्राम में भाग लेने के लिए आप सबसे पहले साइट (http://www.youthforindia.org) पर जाकर इसके लिए अप्लाई करें। इस प्रोग्राम में शामिल होने के लिए आवश्यक योग्यता कि बात करें तो आपको इसके लिए ग्रेजुएशन या कोई प्रोफेशनल कोर्स किया हुआ होना चाहिए। इसके अलावा, आपकी उम्र 21 से 32 साल के बीच होनी चाहिए। आपको बता दें कि इस फेलोशिप के लिए विदेशों में रहने वाले भी अप्लाई कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.