स्वास्थ्य

जानिए इन उंगलियों की मसाज से कैसे दूर हो जाएंगी आपके शरीर की दिक्कतें!

हर मर्ज का इलाज केवल डॉक्टर के पास जाना ही नहीं होता है, बहुत मर्ज ऐसे होते हैं जिन्हें आप घर बैठे आराम से दूर कर सकते हैं बस आपको उसके लिए थोडा जानकर होना पड़ेगा. बहुत से रोगों का इलाज हमारे किचन से लेकर हमारे शरीर तक में ही होता है लेकिन हम जानते नहीं इसलिए डॉक्टर को मोटी फीस देकर मामूली रोगों पर भी अपनी मेहनत की कमाई बेजा नष्ट कर देते हैं.

हमारे शरीर का हर अंग हमारी उंगलियों से जुड़ा होता है, ऐसे में उन अंगों से जुड़े तमाम रोगों का इलाज हमारी उंगलियों में होता है लेकिन हम जानते नहीं इसलिए परेशान होते हैं. हम आपको बताएंगे कि किस तरह से आप अपनी किस उंगली के जरिये कौन से रोग को दूर कर सकते हैं.

सबसे पहले हम उंगलियों के बारे में जान लें-

हमारे एक हाथ में चार उंगलियां होती हैं और एक अंगूठा होता है. अंगूठे की बगल वाली उंगली को तर्जनी कहते हैं, उसके बगल में बीच की उंगली होती है जिसे माध्यम कहते हैं प्रायः यह हाथ की सबसे बड़ी उंगली होती है. इसके बाद जो तीसरी उंगली हमारे हाथ में होती है उसे अनामिका कहते हैं. और सबसे अंत में छोटी उंगली होती है जिसे आम बोलचाल की भाषा में कानी उंगली भी कहते हैं वैसे इसका नाम कनिष्क होता है.

इन सभी उंगलियों के माध्यम से हम कई बीमारियों से आसानी से निजात पा सकते हैं. उसके लिए केवल हमें इन उंगलियों की मालिश करने की जरूरत होती है.

जानिए कौन-सी उंगली किस अंग के लिए है फायदेमंद-

*_अंगूठा- हमारे हाथ के अंगूठे हमारे फेफड़ों से सीधे तौर पर जुड़े होते हैं अगर आपको सांस से जुडी कोई समस्या हो रही है या दिल की धड़कने तेज चल रही हैं तो हल्के हाथ से अंगूठे की मशाज करें खासतौर से अंगूठे के ऊपरी भाग की मशाज करें. इससे आपको जल्द राहत मिल जाएगी.

*_तर्जनी- तर्जनी उंगली सीधे तौर पर हमारी आंत से जुडी होती है, इसका सम्बन्ध हमारे गैस्ट्रो इंटेस्टाइनल ट्रैक्ट से होता है. अगर आपके पेट में दर्द है तो इस उंगली को हल्का हल्का रगड़ने से आपको आराम मिल जायेगा और आपके पेट का दर्द भी खत्म हो जायेगा.

*_मध्यमा- बीच की उंगली का सम्बन्ध हमारे शरीर के परिसंचरण तंत्र से होता है. चक्कर आने या जी मिचलाने की स्थिति में इस उंगली की मालिश करें, धैर्य रखें और उंगली की मालिश करें बहुत जल्द आपको आराम मिल जायेगा.

*_अनामिका- तीसरी उंगली या अनामिका हमारे मन और मनोदशा से जुडी होती है. अगर कभी आपका मन ठीक ना हो मूड सही ना हो तो इस उंगली की मालिश करें और इसे खींचें, हल्के हाथ से इसकी मालिश करने और खींचने से आप रिलैक्स महसूस करेंगे. आपका मूड भी ठीक हो जायेगा.

*_कनिष्क/कानी उंगली- हाथ की सबसे छोटी उंगली यानी कि कानी उंगली का सम्बन्ध हमारे सिर और किडनी दोनों से होता है. सिर दर्द होने पर इस उंगली की मसाज करने से सिर का दर्द दूर हो जाता है. साथ ही किडनी भी सही तरह से काम करती रहती है. आपकी किडनी को स्वस्थ्य और तंदुरुस्त रखने में इस उंगली का अहम योगदान होता है.

Back to top button