दिलचस्प

गंगाजल के इन टोटकों से दूर हो जाएंगी सारी परेशानियां, खुल जाएगी आपकी किस्मत

हिंदू धर्मशास्त्रों में गंगाजल का विशेष महत्व बताया गया है। हिंदू धर्म में बिना गंगाजल के कोई भी पूजा पाठ पूरा नहीं होता है। बहरहाल, मां गंगा को न सिर्फ हिंदु धर्म में बल्कि अन्य सभी धर्मों में भी सर्वोच्च स्थान प्राप्त है। यहां तक कि गंगाजल को अमृत के समान माना गया है और माना जाता है कि इससे जीवन की परेशानियां भी दूर होती हैं।

गंगाजल को लेकर कुछ टोटके और उपाय ज्योतिष शास्त्र में बताए गए हैं। ऐसे में इन टोटकों का अगर पालन किया जाए तो जीवन की कई परेशानियों का निदान हो जाता है। इन टोटकों से मनोवांछित कामनाओं की भी पूर्ति होती है। आइए जानते हैं, आखिर क्या हैं ये टोटके….

गंगाजल के इन उपायों से होगा लाभ

ज्योतिष शास्त्र मेें कहा गया है कि अगर नियमित रूप से भगवान शंकर को गंगाजल चढ़ाया जाए तो मोक्ष की प्राप्ति होती है। गंगाजल भगवान शिव का अत्यंत प्रिय पदार्थ है। ऐसे में शिवजी को गंगाजल चढ़ाने से वह अत्यंत खुश होते हैं और उन्हें मोक्ष की प्राप्ति होती है।

अगर जीवन में नौकरी और धन संबंधी परेशानियां हो रही हों, तो ज्योतिष शास्त्र में ये उल्लेख किया गया है कि भोलेनाथ को जल अर्पित करना चाहिए। इस दौरान ये ध्यान रखा जाना चाहिए कि गंगाजल पीतल के लोटे में हो।

इसके अलावा अगर संभव हो तो एक लोटा गंगाजल में बिल्व पत्र और कमल का पुष्प डालकर  भोलेनाथ को समर्पित करें। माना जाता है कि ऐसा करने से घर में सुख समृद्धि आती है और नौकरी संबंधी समस्याएं दूर होती हैं।

आजकल के जमाने में अक्सर लोग कर्ज में डूबे में रहते हैं। ऐसे में अगर आप भी कर्ज से परेशान हैं और इससे मुक्ति पाना चाहते हैं तो गंगाजल का ये उपाय आपको कर्ज से राहत दिलाएगा। इसके लिए आपको गंगाजल को एक पीतल के बॉटल में भर लें और उसे अपने शयन कक्ष में उत्तर-पूर्व कोने में रख दें।

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो ऐसा करने से कर्ज से मुक्ति मिलती है और जल्द ही जीवन में सुख समृद्धि आती है। माना जाता है कि गंगाजल के इस टोटके से घर की दूसरी समस्याएं भी दूर होती हैं।

अगर आप किसी जानलेवा बीमारी से पीड़ित हैं या फिर आपके घर का कोई सदस्य हमेशा बीमार रहता है तो गंगाजल का एक टोटका आपको इन परेशानियों से मुक्ति दिला सकता है। जी हां, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आपको अगर बीमारियों से छुटकारा पाना है तो नियमित गंगाजल का सेवन अवश्य करना चाहिए।

गंगाजल की शुद्धता के बारे में तो सभी जानते ही हैं। साथ ही वैज्ञानिकों ने भी इसकी शुद्धता को माना है। ऐसे में गंगाजल के नियमित सेवन से आरोग्य की प्राप्ति होती है।

जो बीमारी से पीड़ित हैं, उन्हें गंगाजल पिलाना चाहिए और रोज गंगाजल का छिड़काव करना चाहिए। साथ ही गंगाजल को हमेशा घर में रखने से सुख और समृद्धि भी होती है। लिहाजा एक पात्र में हमेशा गंगाजल भरकर रखना चाहिए।

Back to top button