बॉलीवुड

अपनी फिल्म के हीरो से भी अधिक फीस वसूलते थे अमरीश पुरी, अपने नाम का लहराया था परचम

हिंदी सिनेमा में आज तक अमरीश पुरी के जैसा ख़लनायक कभी नहीं देखा गया है. लंबी-चौड़ी कद-काठी और रौबदार आवाज के धनी रहे अमरीश पुरी ने फिल्मों की दुनिया में ख़ूब नाम कमाया है. उनकी प्रसिद्धि और उनके व्यक्तित्व का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वे अपनी फिल्म के हीरो से भी अधिक फीस मिला करती थी. हॉलीवुड की दुनिया में भी वे अपने नाम का परचम लहरा चुके हैं.

अमरीश पुरी ने करीब 40 साल की उम्र में हिंदी सिनेमा में अपने कदम रखे थे. उनकी पहली फिल्म रेशमा और शेरा थी. साल 1971 में आई इस फिल्म में अहम रोल में अमिताभ बच्चन अहम रोल में थे. अमरीश पुरी आज हमारे बीच नहीं है, लेकिन वे अपनी रोबदार आवाज, बेहतरीन अदाकारी और यादगार किरदारों के चलते आज भी फैंस के दिलों में जीवित हैं.

अमरीश पुरी का जन्म 22 नवंबर 1932 को पंजाब के नवांशहर में हुआ था. उन्होंने ख़लनायक के किरदार के साथ की सकारात्मक किरदार भी अदा किए हैं. वे जिस भी रोल में नज़र आए दर्शकों ने उन्हें ख़ूब पसंद किया.

अमरीश पुरी फिल्म इंडस्ट्री में जितने सफ़ल हुए उतना और कोई ख़लनायक नहीं हो पाया. उनकी सफ़लता में उनके अनुशासित जीवन का बड़ा योगदान रहा है.

अमरीश पुरी को हॉलीवुड डायरेक्टर स्टीवन स्पीलबर्ग ने अपनी फिल्म ‘इंडियाना जोन्स’ के ऑडीशन के लिए अमेरिका बुलाया था, हालांकि अमरीश ने स्टीवन को दो टूक जवाब देते हुए उन्हें कहा था कि, ऑडीशन लेना है तो वे खुद भारत आए. बाद में अमरीश को इस फिल्म में ‘मोलाराम’ नाम का किरदार दिया गया और अमरीश ने हॉलीवुड की दुनिया में भी अपने नाम का डंका बजा दिया.

गौरतलब है कि, फिल्मों में आने से पहले अमरीश पुरी थिएटर में काम किया करतें थे. इस दौरान अमरीश पुरी को फिल्मों के ऑफर आने लगे थे इसलिए उन्होंने कर्मचारी राज्य बीमा नगम की अपनी 21 साल की सरकारी नौकरी का भी त्याग कर दिया था. फिल्म निर्देशक सुखदेव ने एक नाटक के दौरान उन्हें देखा था और अमरीश को  फिल्म ‘रेश्मा और शेरा’ में काम दे दिया.

अपने करियर में अमरीश पुरी ने अलग-अलग तरह के किरदार अदा किए और हिंदी सिनेमा को कई यादगार एवं सफ़ल फ़िल्में दी. फिल्मों में अच्छे से स्थापत होने के बाद अमरीश पुरी विलेन के लिए एक करोड़ रु की मोटी-तगड़ी रकम वसूलते थे.

अमरीश पुरी ने दर्शकों के दिलों पर अमिट छाप छोड़ी है. अपने करियर में 400 से अधिक फ़िल्में करने वाले इस दिग्गज़ कलाकार ने 12 जनवरी 2005 को हम सभी को अलविदा कह दिया था.

अमरीश पुरी ने 73 वर्ष की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया. मुंबई के पीडी हिंदुजा अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली.

 

Back to top button