अध्यात्म

वर्ष 2021 में इन बातों का रखें ध्यान, पूरे साल मिलेगा शुभ समाचार और हो जाएंगे मालामाल

हर कोई चाहता है कि नया साल उनके जीवन में ज्यादा खुशियां लेकर आए और नए साल में खूब तरक्की उन्हें मिले। हालांकि कई ऐसे लोग होते हैं। जिनके लिए नया साल ज्यादा अच्छा साबित नहीं होता है और उनको कई तकलीफों का सामना करना पड़ता है। अगर आप चाहते हैं कि आपके साथ नए साल में ऐसा न हो और नव वर्ष में आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामान न करना पड़े। तो आप नीचे बताई गई बातों का ध्यान रखें। इन चीजों का ध्यान रखने से नए साल में किसी भी तरह ही परेशानी आपको नहीं होगी और नया वर्ष आपके लिए उत्तम साबित होगा।

नए साल की शुरुआत में रखें इन चीजों का ध्यान, पूरे साल मिलेगा शुभ समाचार

नकारात्मक सोच से रहें दूर

अगर पुराना साल आपके लिए बेहतर नहीं रहा है। तो आप नव वर्ष के लिए अच्छी सोच ही रखें। दरअसल कई लोग ऐसे होते हैं जो कि नकारात्मक सोच के साथ ही नया साल शुरू करते हैं। उन्हें लगाता है कि पिछले साल की तरह ही उनका नया साल होगा। ये सोच रखना सही नहीं हैं। नए साल में आप सकारात्मक सोच के साथ ही प्रवेश करें और नकारात्मक चीजों को अपने पर भारी न पड़ने दें। ऐसा करने से ये साल सुख पूर्वक बीतेगा और जीवन खुशियों से भर जाएगा।

कर्ज से लेने से बचें

नए साल के शुरुआति दिनों में भूलकर भी पैसे कर्ज में न लें। जो लोग नए साल के पहले दिन ही पैसे कर्ज में लेते हैं, वो साल भर तक कर्ज में डूबे रहते हैं और उनके पास धन नहीं जुड़ पाता है। इसलिए आप नए साल में कर्ज न लें। इसी तरह से नए साल के शुरुआति दिनों में किसी को कर्ज भी न दें।

धारदार चीजों का प्रयोग न करें

साल के प्रथम दिन आप किसी भी प्रकार की धारदार चीज का प्रयोग न करें। माना जाता है कि जो लोग साल के पहले दिन ही धारदार चीज का प्रयोग करते हैं, उन्हें पूरे साल चोट लगती रहती है और बुरी खबर सुनने को मिलती है। इसलिए नए साल पर कैंची और धारदार चीजों का इस्तेमाल न करें। साथ में ही नए साल पर इन चीजों को खरीदकर घर भी न लाएं।

घर में न टूटने दें कांच

नए साल की शुरुआत में आप ये ध्यान रखें की किसी भी तरह की कांच की चीज आपके घर में न टूटे। नए साल के शुरुआति दिनों में कांच की चीज टूटना अशुभ माना जाता है। शास्त्रों में कांच टूटना दुर्भाग्य का संकेत होता है और इसके टूटने की वजह से जीवन में परेशानियां आने लग जाती हैं। इसलिए आप कोशिश करें की नए साल की शुरुआत में घर में रखा कोई भी कांच का सामान न टूट पाए।

पर्स व अपनी तिजोरी को न रखें खाली

नए साल की शुरुआत खुशियां के साथ करें और अपने पर्स व तिजोरी को खाली न रखें। ऐसा माना जाता है कि नए साल के पहले दिन जिन लोगों के पर्स व तिजोरी खाली रहते हैं, उनसे मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं। इसलिए आप ऐसी गलती न करें और अपने पर्स व तिजोरी में कुछ पैसे डालकर रखें। ऐसा करने से साल भर पैसों का अभाव नहीं रहेगा।

घर में सफाई रखें

जिन घरों में सफाई रहती है। उन्हीं जगहों पर मां लक्ष्मी वास करती है। इसलिए नए साल के अवसर पर अपने घर को साफ जरूर रखें और घर को गंदा न करें। ऐसा करने से आपको साल भर पैसों की कमी नहीं होगी और धन जुड़ने लग जाएगा।

मंदिर में जाकर करें पूजा

साल के पहले दिन आप मंदिर में जाकर पूजा करें और भगवान के सामने एक दीपक जरूर जलाएं। इसके अलावा अपने कुल देवता की पूजा भी आप साल के प्रथम दिन जरूर करें और उनसे प्रार्थना करें की आपका नया साल उत्तम रहे।

मीठा खाकर करें शुरुआत

कुछ मीठी चीज खाकर ही आप नए साल में प्रवेश करें। मीठा खाकर अगर नए साल में प्रवेश किया जाता है।  तोसाल भर आपको शुभ समाचार ही सुनने को मिलता है।

न खर्च करें पैसे

साल के पहले दिन पैसे खर्च न करें। मान्यता है कि जो लोग साल के पहले दिन पैसे खर्च करते हैं, उनके पास धन नहीं टिक जाता है और साल भर खर्चे आते रहते हैं।

Back to top button