विशेष

साहू परिवार ने सिक्कों से तौल दिया था इंदिरा को, जानें UP में रहने वाले इस परिवार के बारे में

title-  गांधी परिवार के बेहद ही करीब था साहू परिवार, एक बार तो सिक्कों से तौला गया था इंदिरा गांधी को

सहुवाईन परिवार लंबे समय से देश की सेवा कर रहा है और इस परिवार के हर सदस्य ने सामाजिक कार्यों में अपना योगदान दिया है।  उत्तर प्रदेश निवासी साहू परिवार के द्वारा देश में कई मंदिर भी बनाए गए हैं और इन मंदिरों का प्रयोग आज भी किया जाता है। स्वतंत्रता सेनानी स्वर्गीय साहू बैजनाथ प्रसाद ने अपने परिवार का नाम काफी रोशन किया है और इनके परिवार वालों ने इनके द्वारा किए जाने वाले नेक कार्यों को आज भी जारी रखा है।

स्वतंत्रता सेनानी स्वर्गीय साहू बैजनाथ प्रसाद ने देश की आजादी के लिए अंग्रेजों के खिलाफ आवाज उठाई थी। जिसके कारण इन्हें जेल तक जाना पड़ा था। आजादी की लड़ाई के समय इनकी दोस्ती बाल गंगाधर तिलक, वल्लभभाई पटेल, सुभाषचन्द्र, नेहरू जी और गांंधी जी जैसे बड़े नेताओं से हुई थी और इन नेताओं के साथ मिलकर इन्होंने देश को आजाद करवाया।

स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों में नाम दर्ज होने पर स्व. साहू बैजनाथ प्रसाद को ताम्र पत्र से नवाजा गया था। जो कि आज भी इनके परिवार वालों से सुरक्षित रखा है। इतना ही नहीं साहू परिवार के घर में बनें मंदिर में आज भी हस्त लिखित गुरु ग्रन्थ साहब की अनमोल धरोहर संभालकर रखी गई है और आज भी इनके परिवार के लोग इसकी नियमित पूजा करते हैं।

साहू परिवार भारतीय और पारिवारिक संस्कार का एक बड़ा उदाहरण है। पूरा साहू परिवार आज भी साधारण लोगों की तरह ही रहता है और इस परिवार के लोग समाजसेवा से जुड़े हुए हैं। स्वर्गीय साहू बैजनाथ प्रसाद की तीसरी पीढ़ी में 6 लड़के और चार लड़कियांं हैं और ये सभी काफी पढ़ें लिखे हैं। इनमें से कई एडवोकेट, इंजीनियर, चार्टर्ड अकाउंटेंट, प्रोफेसर, डॉक्टर, बिजनेसमैन, मीडिया, एंटी करप्शन और समाजसेवा का कार्य करते हैं।

कांग्रेस के थे बेहद ही करीबी

साहू परिवार शुरू से ही कांग्रेस के काफी करीब रहा है। एक बार साहू परिवार ने इंदिरा गांधी को सिक्कों से भी तौला था। जिसके बाद ये पैसे समाजसेवा के लिए परिवार की ओर से दान किए गए थे। हालांकि ये भी कहा जाता है कि कांग्रेस की मदद करने के लिए इंदिरा गांधी को इस परिवार ने सिक्कों से तौला था और इनकी आर्थिक मदद की थी।

जारी रखी है परंपरा

तीन सौ वर्ष से साहू परिवार कृष्ण जन्माष्टमी के पर्व को धूमधाम से मनाता आ रहा है। साथ में ही भैरव अष्टमी, देव दीपावली सहित अन्य त्योहार को भी इस परिवार की ओर से सार्वजनिक रूप से मनाया जाता है। इस दौरान कई लोग इन त्योहारों में हिस्सा लेते हैं। आज भी साहू परिवार ने अपनी परंपरा जारी रखी है।

Back to top button