समाचार

आग लगने से हुई 10 शिशुओं की मौत, रोते हुए मां ने कहा-‘एक बार बच्चे को सीने से तो लगाने दो’

महाराष्ट्र के भंडारा जिले में हुए एक दर्दनाक हादसे में 10 नवजातों को अपनी जिंदगी खोनी पड़ी। इस संसार में जन्म लेते ही इन नवजातों को दुनियों को अलविदा कहना पड़ा। शनिवार को अचानक से भंडारा जिले के एक सरकारी अस्पताल में आग लग गई। इस आग की चपेट में आकर इन शिशुओं की मौत हो गई। शिशुओं की माताओं का रो-रो कर बुरा हाल है और वो अपने बच्चों से मिलने की जिद कर रही हैं।

इस हादसे का शिकार हुए एक शिशु की मां ने रोते हुए अस्पताल वालों से कहा ‘मुझे एक बार अपने बच्चे को देख तो लेने दो, एक बार मुझे उसको सीने से लगा तो लेने दो। दरअसल इस मां को अभी तक ये नहीं बताया गया है कि उसका बच्चा जिंदा है भी या नहीं। इसी तरह से अन्य माताओं का भी रो-रोकर बुरा हाल है।

खबर के अनुसार शनिवार रात को अचानक से अस्पताल में आग लग गई। आग लगने से अस्पताल में हड़कंप मच गया। जैसे ही अस्पताल में रखे गए बच्चों के माता-पिता को इस बारे में पता चला। उन्होंने अपने बच्चों से मिलने की जिद शुरू कर दी। सुबह के समय भी बच्चों के घर वालों अस्पताल प्रशासन के सामने गिड़गिड़ाते रहे और बच्चों से मिलने के लिए गुहार लगाते रहे।

इस घटना के बारे में अस्पताल प्रशासन की ओर से आए बयान में कहा गया है कि 10 नवजातों की मौत आग लगने के कारण हो गई।  इन नवजात बच्चों को (SNCU) में भर्ती किया गया था। अधिकारी के अनुसार, नर्स ने तुरंत अस्पताल के अधिकारियों को सूचना दी। आपातकाल विभाग और दमकल विभाग ने मौके पर पहुंचकर आग को बुझाने की कोशिश की और बच्चों को बचाया गया। इस हादसे में 10 शिशुओं की मौत हो गई। जबकि 7 शिशुओं को बचा लिया गया।

भंडारा जिला अस्पताल के मेडिकल अधिकारी डॉ. प्रमोद खंडाते ने कहा कि देर रात करीब 2 बजे के आसपास ये हादसा हुआ है। अस्पताल के आउट बोर्न यूनिट में धुआं निकला था। जब अस्पताल की नर्स ने दरवाजा खोला तो देखा आउट बॉर्न यूनिट में सब जगह धुआं ही धुआं था। वहीं जिस वार्ड में आग लगी थी उसकी वीडियो रिकॉर्डिंग की जा रही है।

महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने कहा, ‘भंडारा स्थित जिला सामान्य अस्पताल की नवजात देखभाल यूनिट में आग लगने से 10 नवजातों की मौत की खबर दुर्भाग्यपूर्ण है। मैंने भंडारा पुलिस को घटना की पूरी जांच करने का आदेश दिया है। मैं खुद भंडारा जिला के इस अस्पताल में जा रहा हूं।’

5 लाख का दिया जाएगा मुआवजा

इस हादसे में मारे गए मृतक बच्चों के परिजनों को 5 लाख रुपये मुआवजा देने का ऐलान सरकार की ओर से किया गया है। स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि सरकार परिजनों को 5 लाख रुपये मुआवजे के रूप में देगी। महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेन्द्र फडणवीस ने कहा कि भंडारा जिला अस्पताल में आग लगने से नवजातों की मौत की घटना बहुत दर्दनाक है। दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए।

Back to top button