समाचार

डोनाल्‍ड ट्रंप ने आखिरकार स्वीकार कर ली अपनी हार, कहा-20 जनवरी को जो को सौप दूंगा देश की सत्‍ता

अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने आखिरकार अपनी हार को स्वीकार कर लिया है और शांतिपूर्ण तरीके से जो बाइडन को राष्‍ट्रपति  पद सौंपने के लिए तैयार हो गए हैं। अमेरिका में हुई हिंसक झड़प के बाद राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ने ये फैसला किया है। ट्रंप ने कहा कि वो ’20 जनवरी को शांतिपूर्ण तरीके से अपनी सत्‍ता छोड़ देंगे और जो बाइडन को व्यवस्थित तरीके से सत्ता का हस्तांतरित कर देंगे।

दरअसल अमेरिका संसद में आधिकारिक तौर पर जो बाइडन और कमला हैरिस की जीत पर मुहर लगा दी गई है। जिसके बाद ये दोनों अपने पद को संभालने जा रहे हैं। वहीं आधिकारिक तौर पर इनके नाम पर मुहर लगने के बाद ट्रंप का ये बयान आया है। ट्रंप ने बयान जारी करते हुए कहा कि ‘हालांकि मैं चुनाव के नतीजों से पूरी तरह असहमत हूं। इसके बावजूद 20 जनवरी को व्यवस्थित तरीके से सत्ता का हस्तांतरण होगा। ट्रंप ने कहा कि इस निर्णय के साथ ‘राष्ट्रपति के तौर पर शानदार पहले कार्यकाल का अंत हो गया है।’ अमेरिका को फिर से महान बनाने के लिए ये हमारे संघर्ष की शुरुआत है।’

20 जनवरी को लेंगे शपथ

संसद में बाइडन और हैरिस की जीत की पुष्टि के बाद ये दोनों 20 जनवरी को अपने-अपने पद की शपथ लेंगे। बाइडन अमेरिका के 46 वें राष्‍ट्रपति चुनाव के तौर पर शपथ ग्रहण करेंगे। जबकि कमला हैरिस उप राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगी।

गौरतलब है कि अमेरिका में तीन नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव हुए थे। बाइडन और हैरिस को 306 इलेक्टोरल कॉलेज वोट मिले थे और ट्रंप ये चुनाव हार गए थे। लेकिन ट्रंप अपनी हार को कबूल करने के लिए तैयार नहीं थे। ट्रंप इन चुनावों में धांधली और हेर-फेर का आरोप लगा रहे थे।

इसी कारण से कल कैपिटल बिल्डिंग के भीतर ट्रंप समर्थकों ने जमकर हंगामा किया था और दौरान हिंसा भड़क गई थी। इतान ही नहीं चार लोगों की मौत भी इस दौरान हो गई थी।

Back to top button