बॉलीवुड

इरफ़ान ने हटा लिया था अपना सरनेम ‘खान’, इस ख़ास वजह के कारण बदला था नाम

आज इरफ़ान खान हमारे बीच तो नहीं है, लेकिन वे अपनी बेहतरीन अदाकारी और दमदार डायलॉग डिलीवरी के चलते हमेशा करोड़ों फैंस के दिलों में ज़िंदा रहेंगे. इरफ़ान खान आज अगर जीवित होते तो वे अपना 54वां जन्मदिन मना रहे होते. इरफ़ान खान हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ अभिनेताओं में गिने जाते हैं.

कहा जाता है कि, एक कलाकार की कोई जाति कोई धर्म नहीं होता है, यह कथन इरफ़ान खान पर भी बिलकुल सटीक बैठता है. उनका कहना था कि, मैं अपने धर्म की वजह से पहचान नहीं रखना चाहता था और न ही मैं चाहता था कि, मेरी पूर्वजों की वजह से मैं पहचाना जाऊं.

इरफ़ान खान का जन्म 7 जनवरी 1967 को राजस्थान के टोंक में हुआ था. वे एक मुस्लिम परिवार से संबंधित थे. बताया जाता है कि वे एक क्रिकेटर बनना चाहते थे और उनकी दिलचस्पी भी इस क्षेत्र में थी, हालांकि आर्थिक तंगी के कारण यह संभव नहीं हो पाया. वहीं उनकी किस्मत में भी कुछ और ही लिखा था. बाद में उन्होंने एक्टिंग की दुनिया में किस्मत आजमाई और वे हिंदी सिनेमा के एक बड़े अभिनेता के रूप में देश-दुनिया में अपनी पहचान बनाने में कामयाब रहे.

इरफ़ान खान अपने नाम को लेकर भी चर्चा में रहे हैं और उन्होंने अपनी किस्मत का सितारा चमकने के बाद नाम में भी बदलाव कर लिया था. आम तौर पर अंग्रेजी में जो उनका नाम है वह ‘Irfan’ ऐसे लिखा जाता है. लेकिन वे अपने नाम में एक अतिरिक्त आर जोड़ते थे. वे अंग्रेजी में अपना नाम Irrfan लिखते थे. ऐसा करने पर उन्होंने बताया था कि, अतिरिक्त R लगाने के बाद उनके नाम का उच्चारण कुछ अलग तरह से होगा जो कि उन्हें बहुत पसंद था.

बता दें कि, नाम के साथ ही वे अपने सरनेम को लेकर भी चर्चाओं में रहे. दरअसल, उन्होंने अपने नाम से अपना सरनेम ‘खान’ हटा लिया था. उन्होंने इस बारे में एक साक्षात्कार के दौरान बात की थी. उन्होंने कहा था कि, ‘मैं इरफान हूं, सिर्फ इरफान. मैंने कुछ समय पहले से अपने नाम से ‘खान’ हटा लिया है. दरअसल मैं अपने धर्म, अपने सरनेम या अपनी ऐसी किसी चीज की वजह से पहचाना जाना नहीं चाहता. मैं अपने पूर्वजों के काम की वजह से पहचान बनाना नहीं चाहता.’

आपको जानकारी के लिए बता दें कि, इरफ़ान का पूरा नाम साहबजादे इरफान अली खान था. उन्होंने हिंदी सिनेमा में फिल्म ‘सलाम बॉम्बे’ से कदम रखे थे. इसक बाद उन्होंने बॉलीवुड को कई हिट फ़िल्में दी. उन्होंने ‘चाणक्य’ और ‘चंद्रकांता’ जैसे धारावाहिकों में भी काम किया था.

 

Back to top button