समाचार

नोटबंदी : लोगों ने पुराने नोट बदलने का निकाला नया जुगाड़! वित्त मंत्रालय हुआ हैरान-परेशान!

नई दिल्ली – हम भारतीयों को यू हीं जुगाड़ू नहीं कहा जाता, हम जुगाड़ करने में इतने माहिर हैं कि हमारी चर्चा विदेशों तक में होती है। हम हर काम में जुगाड़ ढुंढ़ते हैं, चाहे वो कोई भौतिक काम हो या कोई नौकरी पाना हो या किसी सरकारी दफ्तर के बाबू से कोई काम निकलवाना हो। हमें तो कानून भी नहीं रोक सकता, हमारे पास हर कानून का तोड़ है। इसी जोगाड़ू छवि को और मजबूत करते हुए कुछ लोगों ने सरकार की लाख कोशिशों के बावजूद पुराने नोटों को बदलवाने का नया तरीका ढूंढ़ निकाला है। Notes abroad to exchange.

से विदेश भेज बदले जा रहे हैं पुराने नोट –

दरअसल, इस बार पुराने नोटों को बदलने का जो तरीका लोगों ने निकाला है उससे वित्त मंत्रालय तक के होश उड़ गए हैं। लोग नोट बदलवाने के लिए अब विदेशों में कोरियर से भेज रहे हैं। कस्टम विभाग ने कोरियर से बैन हो चुके 500 व 1000 की पुराने नोटों को विदेश भेजने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है। इस गिरोह के लोग पुराने नोटों को विदेश भेजकर वहां बैठे अपने लोगों से नए नोट ले रहे थे। अभी तक पंजाब से ऑस्‍ट्रेलिया पैसे भेजने के दो मामले सामने आये हैं। जबकि, तीन ऐसे मामले भी सामने आये हैं जिनमें पैसे कोरियर के माध्यम से कोरिया भेजे जा रहे थे। कस्‍टम विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक इस तरह से कोरियर भेजने वालों से इस संबंध में पूछताछ की जाएगी।

सरकार ने दिया है नोट बदलने के लिए 30 जून तक का वक्त –

कस्टम विभाग के अनुसार यह गिरोह कोरियर के माध्यम से बंद हो चुके पुराने 500 और 1000 के नोटों को विदेश में बैठे अपने लोगों के पास भेज रहे हैं, जिसको बाद में बदला जा सकता है और नई करेंसी प्राप्त की जा सकती है। गौरतलब है कि सरकार ने नोटबंदी के फैसले के बाद विदेश में रह रहे भारतीयों को पुराने नोटों को बदलने के लिए 30 जून तक का समय दिया है। कुछ गिरोह इसी सरकारी छूट का फायदा उठाने के लिए कोरियर के माध्यम से पुराने नोट विदेश भेज रहे हैं।

Back to top button