स्वास्थ्य

बेहद ही काम की चीज है हरी इलायची, रोज इसे खाने से दूर हो जाते हैं ये घातक रोग

इलायची का प्रयोग कई प्रकार की चीजों को बनाने के दौरान किया जाता है और ये एक प्रकार का मसाला है। कई लोग चाय में इलायची डाला करते हैं, तो कुछ लोग मिठाई बनाते समय इसका प्रयोग किया करते हैं। एक छोटी सी हरी इलायची सेहत के लिए काफी गुणकारी मानी जाती है और यहीं वजह है कि इसे नियमित रूप से खाने की सलाह हर कोई देता है। हरी इलायची खाने से अनगिनत लाभ जुड़े हैं और आज हम आपको इन्हीं लाभों के बारे में बताने जा रहे हैं।

हरी इलायची खाने के फायदे

पेट को रखे स्वस्थ

इलायची पेट के लिए गुणकारी होती है और रोज रात को सोने से पहले अगर इलायची खाई जाए। तो पेट एकदम सही रहता है। इलायची खाने से पेट की समस्या जैसे गैस और एसिडिटी से काफी राहत मिल जाती है। आप बस रात को सोते समय इलायची वाला दूध पी लें। ये दूध तैयार करना बेहद ही आसान है। एक गिलास दूध में इलायची डालकर, इस दूध को अच्छे से उबाल लें। फिर इसमें शहद मिलाकर इसे पी लें। रोज रात को सोने से पहले ये दूध पीने से कब्ज और गैस की समस्या आपको नहीं होगी।

सांस की बीमारी हो दूर

जो लोग सांस की बीमारी का शिकार हैं, वो इलायची का सेवन जरूर करें। इलायची की तासीर गर्म होती है, जिसके कारण ये फेफड़ों के संकुचन और अस्थमा से लड़ने के लिए मददगार होती है। अस्थमा होने पर समय-समय पर एक इलायची खाया करें।

सर्दी-जुकाम हो दूर

सर्दी-जुकाम और खराश होने पर इलायची की चाय या इलायची का पानी पीएं। ऐसा करने से सर्दी जुकाम सही हो जाएगा। इलायची की तासीर गर्म होने की वजह से ये शरीर को अंदर से गर्म रखती है और इन बीमारियों से निजात मिल जाती है।

सूजन करे कम

शरीर के किसी भी हिस्से पर सूजन आने पर इलायची का पानी पी लें। इलायची का पानी पीने से सूजन दूर हो जाएगी। दरअसल इलायची में एंटी इंफ्लेमेटरी इफेक्ट्स और एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जो कि सूजन और एलर्जी जैसी समस्याओं में काफी मददगार होते हैं।

ब्लड सर्कुलेशन रहे सही

इसमें मैग्नीशियम और पोटेशियम भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सामान्य बना रहता है। साथ ही अल्सर की समस्या को दूर करने के लिए भी ये मददगार होती है।

मन करे सही

जब भी आपका उल्टी का मन हो तो इलायची खा लें। इसे खाने से मन सही हो जाता है और उल्टी की समस्या से निजात मिल जाती है। उल्टी का मन होने पर एक गिलास पानी गर्म कर उसमें इलायची की पाउडर मिलाकर पानी पी लें।

त्वचा को चमकाए

इलायची खाने से त्वचा पर अच्छा असर पड़ता और चेहरा खिला रहता है। इलायची में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो की त्वचा के लिए उत्तम साबित होते हैं। इसलिए अच्छी त्वचा पाने के लिए रोज एक इलायची खाने की आदत डाल लें।  इलायची में एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व भी होते हैं, जो कि मुंह और त्वचा के कैंसर की कोशिकाओं से लड़ने में कारगर होते हैं।

बदबू करे दूर

कई लोगों के मुंह से बदबू आती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो रोज एक इलायची खाया करें। इलाचयी को चबाने से मुंह की बदबू दूर हो जाएगी और दांत भी सही बनें रहेंगे।

वजन को कम

वजन कम करने के लिए रोज सुबह इलायची का पानी पीएं। इलायची का पानी पीने से वजन कम होने लग जाता है। एक गिलास पानी को गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। इसके बाद इस पानी में तीन से पांच इलायची डाल दें। पानी को अच्छे से उबालें और गैस बंद कर इसे ठंडा कर पी लें। ये पानी पीने से मोटापा दूर हो जाएगा।

Back to top button