स्वास्थ्य

ब्रश या कुल्ला किए बिना चाय पीने की भूल कभी न करें, शरीर में होने लगती है ये समस्याएं

चाय भारत का सबसे पसंदीदा पेय पदार्थ है। रोज सुबह उठते से हर किसी को चाय की तड़प लगने लगती है। अब आलम ये हो गया है कि लोग बिना कुल्ला किए और दांत साफ किए ही चाय गटक जाते हैं। बेड टी यानि बिस्तर में चाय एक नया फेशन बन गई है। मोबाईल चलाते हुए या लैपटॉप पर बैठे बैठे लोग सुबह से बिना ब्रश के ही चाय पी लेते हैं।

यदि आप भी ऐसा करते हैं तो संभाल जाइए। बिना ब्रश या कुल्ला के चाय पीना न सिर्फ आपके दांतों को नुकसान पहुंचाती है बल्कि इससे आपके शरीर के दूसरे अंगों को भी हानि होती है। तो चलिए फिर बिना किसी देरी के बासे मुंह चाय पीने के नुकसान जान लेते हैं।

चाय कई प्रकार के एसिड होते हैं। यदि आप बिना कुल्ला या ब्रश किए चाय पीते हैं तो बैक्टीरिया का अटैक बढ़ जाता है। इससे मुंह का एसिड लेवल भी बढ़ता है। नतिजन दांतों की इनेमल (Enamel) खराब हो जाती है। वहीं चाय को खाली पेट पीने पर पेट को हानि होती है। इससे अल्सर या गैस जैसी प्रॉब्लम हो जाती है।

बिना ब्रश किए चाय पीने पर कैविटी की समस्या भी हो जाती है। वहीं बिस्तर पर पी जाने वाली चाय आपके मुंह का एसिड लेवल इतना बड़ा देती है कि अल्सर का खतरा पैदा हो जाता है। वहीं पेट में इन्फेक्शन होने का खतरा भी बना रहता है। एक दिन में अधिक चाट पीने से फूड पाइप या गले का कैंसर भी हो सकता है।

सोने के बाद शरीर में टॉक्सिक यानि जहरीले तत्व उत्पन्न होते हैं। बिस्तर पर चाय पीने से ये हमारे शरीर के अंदर चले जाते हैं और लिवर, फेफड़े और किडनी पर असर डालते हैं। यदि आप ज्यादा कड़क चाय पीते हैं तो यह आदत बदल डालिए। इससे पाचन तंत्र कमजोर हो सकता है।

बिना ब्रश के चाय पीने के कारण मुंह के बैक्टीरिया पेट में चले जाते हैं। इससे पेट का पाचन तंत्र कमजोर पड़ जाता है। इसलिए बिस्तर पर चाय पीना एक अच्छा आइडिया नहीं होता है।

अब आप बिना ब्रश या कुल्ला करे चाय पीने के सभी नुकसान जान चुके हैं। इसलिए हमारी सलाह यही होगी कि आप आलस न करे और पहले अच्छे से मुंह साफ कर ले और फिर ही चाय पिए। कोशिश यही करे कि सुबह थोड़ा सा नष्ट खा ले और उसके बाद ही चाय पिए। खाली पेट चाय नुकसान कर सकती है।

Back to top button