राजनीति

रामलीला व बैंड-बाजा-बारात को योगी सरकार ने दी मंजूरी, करना होगा इन नियमों का पालन

जल्द ही त्योहारों का मौसम शुरू होने वाला है और नवरात्र, दशहरा, धनतेरस और दीपावली जैसे प्रमुख त्योहार आने वाले हैं। हालांकि इस बार कोरोना वायरस के कारण इन त्योहारों को धूमधाम से नहीं मनाया जा सकेगा। अक्टूबर महीने में नवरात्रि पर्व आने वाला है और इस बार कोरोना की वजह से दुर्गा पंडाल कई राज्य में नहीं लगाएं जाएंगे। त्योहारों को लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक बैठक की है और इस बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं। बताया जा रहा है कि बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों के साथ आने वाले त्योहारों के आयोजन को लेकर चर्चा की है और ये तय किया है कि कोरोना के कारण इस बार प्रदेश में धूमधाम से त्योहारों को नहीं मनाया जाएगा। योगी सरकार ने दो प्रमुख आयोजनों दुर्गा पूजा और रामलीला को लेकर गाइडलाइंस जारी की हैं। इस बार सार्वजनिक स्थलों पर दुर्गा पूजा के आयोजनों पर रोक लगाई गई है। साथ में ही रामलीला को लेकर नियम बनाए गए हैं। इन नियमों का पालन करते हुए ही इस बार लोगों को रामलीली देखनी होगी।

रामलीला की परंपरा रहेगी बरकरार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में सदियो से रामलीलाएं होती आई हैं और इस परंपरा को बरकरार रखा जाएगा। इसलिए कोरोना काल में नियमों के तहत रामलीला का आयोजन किया जाएगा। इन्होंने कहा कि रामलीलाओं का मंचन प्राचीन परंपरा है। दशकों से परंपरा के अनुसार रामलीलाएं होती आई हैं। ऐसे में इस बार ये परंपरा ना टूटे। इसलिए रामलीलाओं का आयोजन किया जाएगा। लेकिन इसके लिए कुछ नियम भी लागू किए जाएंगे।

करना होगा इन नियमों का पालन

सीएम योगी ने रामलीला का आयोजन करने को लेकर कई सारे नियम बनाए हैं। ताकि कोरोना वायरस ना फैल सके। उत्तर प्रदेश सरकार की और से बनाए गए नियमों के तहत आयोजन स्थलों पर 100 से ज्यादा दर्शक एकत्र नहीं हो सकते हैं। रामलीला देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। रामलीला स्थल को समय-समय पर सैनिटेशन किया जाएगा। जो भी लोग रामलीला देखने के लिए आएंगे उनको मास्क लगाना होना ।

पंडाल व मेलों को लगाने की नहीं होगी मंजूरी

दुर्गा पूजा के पंडाल लगाने की अनुमित योगी सरकार की और से नहीं दी गई है। हालांकि लोग चाहें तो अपने घर में दुर्गा मां का पंडाल लगा सकते हैं और घरों में ही पूजा कर सकते हैं। पंडाल के अलावा दुर्गा पूजा व दशहरे के दौरान लगने वाले मेले के आयोजन पर भी रोक लगाई गई है। सीएम योगी के अनुसार मेलों के कारण भीड़ जमा होगी और ऐसे में कोरोना वायरस फैल सकता है। इसलिए मेलों का आयोजन इस साल नहीं किया जाएगा।

शादी-ब्याह में बजा सकते हैं बैंड, बाजा

शादियों के सीजन को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने बैंड बाजा और रोड लाइट की अनुमति दे दी है। हालांकि  शादी के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी होगा और सौ से ज्यादा लोगों शादी में शामिल नहीं हो सकेंगे।

Back to top button