आपने पान के साथ सुपारी खूब चबाई होगी और अगर आप हिन्दू हैं तो आपने पूजा के दौरान सुपारी का खूब प्रयोग किया होगा. हिन्दू धर्म में पूजा के लिए सुपारी एक बेहद अहम वस्तु है. लेकिन क्या आप जानते हैं, हिन्दू धर्म की कुछ मान्यताओं के आधार पर मात्र एक सुपारी आपकी जिंदगी बदल सकती है. सुपारी में आपकी सभी समस्याओं का समाधान करने की ताकत होती है. एक सुपारी आपके सभी बिगड़े काम बना सकती है.

जानिए आखिर ऐसा क्या है सुपारी में

 

सुपारी पान चबाने के लिए तो प्रयोग होती ही है लक्ष्मी-गणेश की पूजा में भी सुपारी का बहुत महत्व है, क्या आप जानते हैं खाने की सुपारी और पूजा करने की सुपारी में बहुत अंतर होता है. पूजा के लिए जो सुपारी प्रयोग की जाती है वह पूरी तरह से अखंडित होती है. उस सुपारी का आकार अपेक्षाकृत छोटा होता है. यह पान गुटके वाली सुपारी से अलग होती है. दोनों ही सुपारी के अपने अलग-अलग महत्व होते हैं.

देवी देवताओं को सुपारी बहुत पसंद होती है :

हिन्दू धर्म की मान्यताओं के अनुसार देवी देवताओं को सुपारी बहुत पसंद होती है. उनको भोग में सुपारी चढ़ाये जाने पर वह बहुत प्रसन्न होते हैं. कुछ मान्यताओं के अनुसार ऐसे टोटके बताये गए हैं जिनके माध्यम से आप अपने घर में सुख और समृद्धि ला सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको सुपारी का प्रयोग करना होगा. आप सुपारी के कुछ बेहद चमत्कारी प्रयोग करके अपनी समस्याओं को दूर कर सकते हैं.

रुके हुए काम को पूरा कर सकते हैं :

बताया जाता है कि अगर आपका कोई काम रुका है तो आप एक सुपारी और एक लौंग के माध्यम से अपने रुके हुए काम को पूरा कर सकते हैं. इसके लिए जरूरी है कि जब आप काम पर जाएं तो एक सुपारी और एक लौंग अपने पास रख लें. एक लौंग को अपने मुंह में रखें और उसे चूसते हुए भगवान श्री गणेश का ध्यान एवं जप करें. काम से लौटने के बाद जब आप घर पहुंचे तो साथ ले गयी सुपारी को अर्चा विग्रह पर फिर रख दे. ऐसी क्रिया अपनाकर आप पाएंगे कि आपके काम कुछ दिनों में बनने लगेंगे.

खास बात यह है कि पूजा की सुपारी पर जनेऊ भी चढ़ाया जाता है अखंडित सुपारी को गौरी गणेश का रूप माना जाता है. इस सुपारी को तिजोरी में रखने पर घर में लक्ष्मी स्थायी रूप से निवास करने लगती हैं और इससे सौभाग्य आने लगता है. अच्छी बात यह है कि पूजा में इस्तेमाल की गयी सुपारी को तिजोरी में रखना भी लाभदायक होता है. सुपारी को धागे में लपेटें और अक्षत, कुमकुम लगाकर पूजा जरूर कर लें. पूजा करके तिजोरी में रखी गयी सुपारी बहुत लाभदायक होती है.

शास्त्रों के मुताबिक सुपारी बेहद चमत्कारी फल :

भारतीय शास्त्रों के मुताबिक सुपारी बेहद चमत्कारी फल होता है. सिद्ध सुपारी रखने से आपके जीवन में कभी भी आर्थिक आभाव की स्थिति नहीं आती है. व्यापार में तरक्की के लिए भी सुपारी बहुत सहायक होती है. माना जाता है कि शनिवार की रात पीपल के पेड़ की पूजा करके सुपारी और उसके साथ एक रूपये का सिक्का रखें अगले दिन उस पेड़ का पत्ता तोड़कर लायें और अपनी तिजोरी में रखें इससे व्यापार में बढ़ोत्तरी होती है.

सुपारी से पूजा करने की विधि के अनुसार बताया गया है कि अपने घर में अर्चा विग्रह पर पान का पत्ता रखें उस पर सिन्दूर में घी मिलाकर स्वस्तिक बनायें और उस पत्ते पर कलावे में लपेटी हुयी सुपारी रख कर पूजा करनी चाहिए.

सबसे ज्यादा सुपारी की आपूर्ति केरल और असम से होती है :

ये तो रही धर्म और आस्था की बात इसके साथ ही हम आपको यह भी बता दें कि हमारे देश में सबसे ज्यादा सुपारी की आपूर्ति केरल और असम से होती है और इसकी सबसे बड़ी मंडियों में नागपुर, इंदौर और ग्वालियर की मंडियां शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.