स्वास्थ्य

एनर्जी बूस्टर की तरह काम करती है ‘कमल की चाय’, जानें इसे बनाने की विधि व इसके लाभ

हर्बल चाय को सेहत के लिए उत्तम माना जाता है। इसलिए लोगों को हर्बल चाय पीने की सलाह दी जाती है। हर्बल चाय कई प्रकार की होती है और आप अपने पंसद के हिसाब से हर्बल चाय पी सकते हैं। कमल के फूल की भी हर्बल चाय बनती है और इस चाय को सेहत के लिए कारगर माना गया है। दरअसल आयुर्वेद में कमल के पत्तों, जड़ और बीजों को औषधीय माना गया है। कई प्रकार की दवा बनाने में इनका इस्तेमाल किया जाता है। जिसकी वजह से कमल की हर्बल चाय भी काफी प्रसिद्ध है। आप घर में आसानी से कमल की चाय बना सकते हैं। वहीं इस चाय को पीने से जुड़े लाभ की जानकारी इस प्रकार से है।

कमल की चाय के लाभ –

ब्लड प्रेशर रहे कंट्रोल

कमल की चाय पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसलिए जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की बीमारी हो वो कमल की चाय पीया करें। कमल की चाय पीने से ब्लड प्रेशर की समस्या दूर हो जाएगी।

स्ट्रेस को कम करता है

कमल के फूल में पाए जाने वाले तत्व तनाव को कम करने का काम करते हैं। तनाव होने पर कमल के फूल की चाय पी लें। रोज एक एक कप कमल की चाय पीने से तनाव कम हो जाएगा और दिमाग को शांति मिलेगी। दरअसल कमल के फूल की चाय पीने से फील गुड होर्मोन्स में बढ़ोतरी होती है। जिससे की आराम मिलता है और तनाव गायब हो जाता है। इसलिए अवसाद से ग्रस्त लोग ये चाय पीया करें।

दर्द से मिले आराम

दर्द से परेशान लोग कमल की चाय का सेवन किया करें। कमल की चाय पीने से दर्द से आराम मिल जाएगा। कमल के अंदर एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कि दर्द निवारक माने जाते हैं। इसलिए शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द होने पर कमल की चाय पी लें। आपकी दर्द छूमंतर हो जाएगी।

एंग्जायटी करे दूर

एंग्जायटी की समस्या आजकल कई लोगों में पाई जा रही है। एंग्जायटी होने पर मन घबराने लग जाता है और हाथ-पैर ठंडे हो जाते हैं। एंग्जायटी को दूर करने में कमल की चाय लाभदायक होती है। अगर आप एंग्जायटी से परेशान रहते हैं तो कमल की चाय पीना उत्तम साबित होगा। कमल की चाय पीने से एंग्जायटी खत्म हो जाएगी। साथ में ही दिमाग और याददाश्त भी बेहतर हो जाएगी।

एनर्जी बूस्ट करे

कमल की चाय पीने से एनर्जी बूस्ट होती है। इसलिए थकान होने पर आप एक कप कमल की चाय पी लें। थकान भाग जाएगी और आपको एनर्जी महसूस होगी। जो महिलाएं घर या ऑफिस का काम करके थक जाती हैं, उनको रोज कमल की चाय को पीना चाहिए।

इस तरह से बनाए कमल की चाय –

कमल की चाय बनाना बेहद ही सरल है। ये चाय बनाने के लिए आपको एक कमल के फूल, पानी, इलायची, चीनी, चाय पत्ती, दूध की जरूरत पडे़गी। आप कमल के फूल को अच्छे से साफ कर लें और इसके पत्तों को तोड़ लें। अब गैस में पानी को चढ़ा दें और इसके अंदर कमल के फूल और थोड़ी सी चीनी डाल दें। जब पानी उबल जाए तो इसमें इलायची, चाय पत्ती व दूध डाल दें। 10 मिनट तक चाय को अच्छे से उबाल लें। वहीं पानी आधा होने पर गैस को बंद कर लें और चाय को छान लें। कमल की चाय बनकर तैयार है।

अगर आपको दूध वाली चाय पसंद नहीं है, तो आप इस चाय में दूध ना डालें। इसी तरह से इस चाय को बिना चाय पत्ती के भी बनाया जा सकता है। रोज एक कप कमल की चाय पीने से आपको इसके लाभ दिखना शुरू हो जाएंगे।

Back to top button