बॉलीवुड

मुस्लिम मां और मराठी पिता की बेटी हैं उर्मिला, 42 की उम्र में किया था मोहसिन अख्तर मीर से निकाह

उर्मिला मांतोडकर के जीवन के कुछ ऐसे पहलू जिन से आप अब तक अनजान होंगे

उर्मिला मांतोडकर भारतीय फिल्म इंडस्ट्री की एक नामचीन अभिनेत्री हैं. उर्मिला बॉलीवुड की कई सुपरहिट फिल्मों में काम कर चुकी हैं. बॉलीवुड में सफल पारी खेलने के बाद उर्मिला ने राजनीति में भी अपना हाथ आजमाया और कांग्रेस पार्टी जॉइन की. हाल ही में कंगना रनौत ने उर्मिला मांतोडकर को सॉफ्ट पोर्न अभिनेत्री का तमगा दिया, जिसके बाद फिल्मी सितारे कंगना के इस बयान की निंदा करने लगे.

गौरतलब है कि बॉलीवुड में इन दिनों ड्रग्स का मुद्दा गरमाया हुआ है. ऐसे में बीते दिनों उर्मिला मांतोडकर ने एक इंटरव्यू में कहा था कि, “पूरा देश ड्रग्स के खतरे से जूझ रहा है. कंगना को पता होना चाहिए कि उनका राज्य हिमाचल ड्रग्स का गढ़ है. वह शुरुआत वहां से क्यों नहीं करतीं”. उर्मिला के इसी बयान के बाद वे कंगना रनौत के निशाने पर आ गयी थीं. आज की इस स्टोरी में हम आपको उर्मिला मांतोडकर की लाइफ से जुड़ी कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं.

मुंबई में हुआ था जन्म

4 फ़रवरी 1974 को उर्मिला मांतोडकर का जन्म मुंबई में हुआ था. उनकी माता का नाम रुख्शाना सुलतान है. उर्मिला की मां एक मुस्लिम परिवार से नाता रखती हैं. वहीं, उनके पिताजी मराठा खानदान से आते हैं, जिनका नाम शिविंदर सिंह है. उर्मिला के पिता एक स्कूल में प्राध्यापक थे. उर्मिला की एक बहन भी हैं, जिनका नाम पूजा मांतोडकर है. उर्मिला मांतोडकर ने अपनी स्कूलिंग खत्म करने के बाद आगे की पढ़ाई के लिए पुणे विश्वविद्यालय में एडमिशन लिया था. यहां से उन्होंने दर्शनशास्‍त्र में स्‍नातक की डिग्री हासिल की है.

बचपन से ही था अभिनय का शौक

उर्मिला को बचपन से ही अभिनय करने का शौक था, इसलिए वह कॉलेज में होने वाले ड्रामों में भी भाग लिया करती थीं. वह शुरुआत से ही एक हीरोइन बनना चाहती थीं. जब वह छोटी थीं, तभी से उन्हें फिल्मों के ऑफर आने शुरू हो गए थे. साल 1980 में उर्मिला पहली बार फिल्म ‘कलयुग’ में बतौर बाल कलाकार नजर आई थीं. उर्मिला की पहली डेब्यू फिल्म साल 1991 में आई फिल्म ‘नरसिम्हा’ थी. इस फिल्म में दर्शकों ने उर्मिला के काम को काफी पसंद किया था.

‘नरसिम्हा’ से किया था डेब्यू

फिल्म ‘नरसिम्हा’ बॉक्स ऑफिस पर सफल हुई थी, जिसके बाद उर्मिला के सामने फिल्मों की लाइन लग गई. नरसिम्हा के बाद उर्मिला रंगीला, जुदाई, सत्या, एक हसीना थी, जानम समझा करो, प्यार तूने क्या किया, भूत जैसी कई फिल्मों में नजर आईं और सभी में अपने जबरदस्त अभिनय से लोगों के दिलों में जगह बनाई. आपको बता दें, फिल्म रंगीला, जुदाई और सत्या के लिए उर्मिला फिल्मफेयर अवार्ड्स के लिए तीन बार नॉमिनेट भी हुई थीं. फिल्म ‘रंगीला’ की जबरदस्त सफलता के बाद से लोग उर्मिला को ‘रंगीला गर्ल’ के नाम से भी जानने लगे थे.

2016 में की थी शादी

आपको जानकर हैरानी होगी कि उर्मिला ने 42 साल की उम्र में शादी करने का फैसला लिया था. उर्मिला मांतोडकर ने खुद से 10 साल छोटे कश्मीर के रहने वाले मोहसिन अख्तर मीर से 3 मार्च 2016 में शादी रचाई थी. मुस्लिम मां और मराठी पिता की बेटी होकर उर्मिला ने कश्मीरी से शादी रचाई है. उर्मिला की शादी में परिवारवालों के अलावा कुछ करीबी दोस्त ही शामिल हुए थे. बता दें, मोहसिन पेशे से कश्मीर के एक मशहूर मॉडल व बिजनेसमैन हैं. मोहसिन अख्तर मीर ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उर्मिला बौध धर्म को मानती हैं. शादी के बाद उर्मिला ने अपना धर्म-नाम कुछ भी नहीं बदला है.

यहां हुई थी पहली मुलाकात

मोहसिन ने उर्मिला से अपनी पहली मुलाकात के बारे में बात करते हुए बताया था कि दोनों पहली बार बॉलीवुड के फेमस फैशन डिज़ाइनर मनीष मल्होत्रा की भतीजी की शादी में मिले थे. यहां से दोनों के बीच दोस्ती हुई और फिर धीरे-धीरे प्यार की शुरुआत. बता दें, एक टाइम में उर्मिला का नाम फिल्ममेकर राम गोपाल वर्मा के साथ भी खूब जुड़ा था. कहा जाता है कि राम गोपाल वर्मा उर्मिला के प्यार में इस कदर पागल थे कि उन्हें अपनी हर फिल्म में कास्ट करना चाहते थे.

हालांकि उर्मिला की तरफ से ऐसा कुछ भी नहीं था, जिसकी वजह से बात आगे नहीं बढ़ सकी और ये वन साइडेड लव स्टोरी वहीं खत्म हो गई. आज उर्मिला मांतोडकर और मोहसिन अख्तर मीर की शादी को 4 साल बीत चुके हैं और ये दोनों खुशी-खुशी अपनी जिंदगी बिता रहे हैं. काफी दिनों से उर्मिला बड़े पर्दे से दूर हैं, ऐसे में उन्हें फैंस एक बार फिर अभिनय करते हुए देखना चाहते हैं. साथ ही वे उर्मिला के मां बनने का भी इंतजार कर रहे हैं.

पढ़ें राम गोपाल वर्मा की पत्नी ने उर्मिला मांतोडकर को जड़ दिया था थप्पड़, दोनों के अफेयर से थी परेशान

Back to top button