विशेष

आंखों के काजल से छू मंतर हो जाती हैं सारी समस्याएं, बस गुपचुप कर लें ये उपाय

आंखों पर काजल लगाकर महिलाएं अपनी खूबसूरती तो बढ़ाती ही हैं, लेकिन ये सिर्फ खूबसूरती बढ़ाने के लिए नहीं बल्कि इसमें बहुत सारे चिकित्सकीय गुण भी मौजूद होते हैं। यही नहीं बल्कि आंख में काजल लगाने से लाइफ की सारी प्रॉब्लम भी दूर हो जाती हैं। कहा जाता है कि आंखों में काजल लगाने से कार्यक्षेत्र में उन्नति होती है। काजल में कई ऐसे गुण होते हैं, जो आपको जीवन की सभी परेशानियों से बचाते हैं। चलिए जानते हैं, आखिर काजल के क्या क्या फायदे हैं।

मांगलिक दोष दूर करता है काजल

अगर आप मांगलिक हैं, तो आपको निश्चित रूप से अपनी आंखों में काजल लगाना चाहिए। ध्यान रहे काजल का रंग सफेद हो। कहा जाता है कि कुंडली में अगर मंगल का दोष हो, तो आंंखों में काले रंग का नहीं बल्कि सफेद रंग का काजल लगाना चाहिए, इससे मंगल दोष और उसके नकारात्मक प्रभाव धीरे धीरे खत्म होने लगते हैं और जातक को मंगल का शुभ प्रभाव मिलने लगता है।

नकारात्मकता से छुटकारा

अगर आपको अवसाद से ग्रस्त होने का डर सता रहा हो या आपके जीवन में नकारात्मकता आ रही हो, तो शनिवार के दिन एक शीशी में काला काजल भर लें और इसे सिर से पैर तक 9 बार वारकर जमीन के नीचे दबा लें। इसके बाद पलट कर ना देखें, मान्यता है कि ऐसा करने से जीवन में तरक्की और लाभ मिलता है।

परिवार के साथ रिश्ते सुधरते हैं

अगर आपकी निजी जिंदगी में उठापटक चल रही हो या फिर लंबे समय से परिवार के साथ अनबन चल रही हो, तो आपको अपने आंखों में काजल लगाना चाहिए। साथ ही एक पानी वाला नारियल ले लें और उसके ऊपर काला कपड़ा लपेट दें और उसपर काजल की 21 बिंदियां बना दें और घर के बाहर टांग दें। इससे परिवार के सदस्यों के साथ तालमेल अच्छा होगा और निजी जिंदगी में भी पार्टनर के साथ संबंध अच्छे होंगे।

नौकरी पेशा वाले लोग अपनाएं ये उपाय

नौकरी पेशा वाले लोगों को अपने कार्यक्षेत्र में कोई दिक्कत आ रही हो, नौकरी जानें का डर सता रहा हो या उच्चाधिकारियों के साथ तालमेल न बन रहा हो, तो काजल के उपाय से आपकी इन समस्याओं का निवारण हो सकता है। सबसे पहले 5 ग्राम की एक डली सुरमा ले लें और उसको अपने घर में जमीन के नीचे दबा दें। ध्यार रहे कि 5 ग्राम की एक ही डली हो, ऐसा करने से कार्यक्षेत्र संबंधी परेशानियां दूर होती हैं और बहुत जल्द नौकरी में उन्नति के भी योग बनते हैं।

दुश्मों से पाएं छुटकारा

अगर आप अपने जीवन में दुश्मनों से परेशान हैं या फिर कुंडली में राहु दोष है, तो छोटे आकार में चांदी के 5 सांप बनवा लें। इसके बाद उन पांचों सांपों के आंखों पर काजल लगा दें और रात को सोते वक्त पैरों के नीचे दबाकर सो जाएं। ये प्रक्रिया आपको 21 दिन तक रोजाना करना होगा। माना जाता है कि ऐसा करने से आपके दुश्मन स्वयं ही परेशान हो जाएंगे और आपको कुछ करना भी नहीं पड़ेगा।

ऐसे मिलेगी राहु दोष से मुक्ति

राहु दोष को दूर करने में भी काजल काफी उपयोगी माना गया है। अगर आपके कुंडली में राहु का दोष है, तो बहते हुए पानी में 5 ग्राम काजल बहा दें। ऐसा लगातार 11 दिनों तक करें, राहु संबंधी सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी।

Show More
Back to top button