सोते समय दिख जाये कोई ऐसा सपना तो समझिये मौत निश्चित है, दुआ करें आप को न दिखे.!

भारत किस्सों का देश है यहां हर बात पर एक किस्सा और हर काम का एक किस्सा जरूर मिल जाएगा. इन्हीं किस्सों में आपने सपनों के भी बहुत से किस्से सुने होंगे. किस्सों में कई बार आपने सुना होगा कि फलाने ने ऐसा सपना देखा तो ये हो गया वैसा सपना देखा तो ये हो गया. ये बात कितनी कोरी लगती है कि इन सपनों से हमारे जीवन पर भी प्रभाव पड़ सकता है.

सपनों से हमारे जीवन का सम्बन्ध :

आखिर सपने तो किसी आभासी दुनिया का अंग होते हैं. जब हम सो रहे होते हैं गहरी नींद में सबकुछ भूलकर, तब हमें सपने दिखते हैं. इन सपनों से हमारे जीवन का क्या सम्बन्ध होता है? दरअसल हिन्दू धर्म के अनुसार जीवन में घटने वाली हर छोटी से छोटी चीज भी आपके जीवन को प्रभावित करती है.

भारतीय ज्योतिष विद्या में हर सपने का मतलब बताया गया है. आपने रामायण महाभारत और पुराणों के बहुत से किस्से अपनी दादी, नानी या बुजुर्गों से सुने होंगे उन किस्सों में ऐसी घटनाओं का जिक्र भी हुआ होगा जब सपने के माध्यम से कोई संकेत मिला हो. असल में सपने हमारे जीवन में संकेत का ही काम करते हैं. सपने में क्या और कैसा दिखा इस बात से तय होता है कि निकट भविष्य में या सुदूर भविष्य में हमारे साथ कौनसी प्रिय या अप्रिय घटना घटने वाली है.

क्या आप जानते हैं कुछ सपने ऐसे भी होते हैं जो अगर आपको सोते वक्त दिखें तो उनका सीधा संकेत यही होता है कि अब आपकी मौत नजदीक है. आइये जानते हैं ऐसे कौन-से हैं वो सपने जो मौत का संकेत देते हैं.

कौवे का सपना :

सपने में अगर कौवा दिखे तो समझिये कि यह बेहद अशुभ फलदायी है. कौवे को किसी भी तरह से शुभ नहीं माना जाता है. कौवे को मौत का डाकिया भी माना जाता है, सपने में कौवे का दिखना मौत के करीब होने का संकेत है.

खुद को यात्रा पर जाते हुए देखना :

अगर आप सपने में खुद को यात्रा करते हुए देख रहे हैं तो यह शुभ नहीं है सपना देखने के अगले दिन अगर आपकी कहीं यात्रा करने की योजना हो तो उसे टाल देना चाहिए. नहीं तो यात्रा यमलोक की यात्रा का रूप ले सकती है. ऐसा सपना देखने पर यात्रा टालने से सपने का दोष कट जाता है.

ढोल नगाड़े बजना या मुंडन कराना :

अगर आप सपने में ढोल नगाड़े बजते हुए देख रहे हैं या फिर खुद को मुंडन कराते हुए देख रहे हैं तो यह परिवार में किसी की मृत्यु होने का संकेत है. इसमें किसी प्रिय व्यक्ति की मौत भी हो सकती है.

सूखे फूलों की माला :

रात को सोते वक्त सपने में अगर कोई स्त्री आकर आपको सूखे हुए फूलों का माला पहना जाये तो समझिये कि यह संकेत ठीक नहीं है. इसे भी एक अपशकुन माना जाता है.

गधे की सवारी :

आजकल गधा राजनैतिक पशु बन गया है लेकिन इसका महत्व पहले से ही बहुत ज्यादा है भारत के तमाम पुराणों में इसका उल्लेख मिलता है. अगर आपके सपने में आप गधे की सवारी करते हुए दिख रहे हैं और खुद को तेल लगाते हुए देख रहे हैं तो समझिये कि यह सपना आपकी मौत का सूचक है.

वियोगी स्त्री का दिखना :

रात को सोने के दौरान अगर आपके सपने में कोई वियोगी स्त्री आये जो कि सफेद कपड़े में हो और अपने बाल बिखेर दे तो इसे अच्छा संकेत नहीं माना जाता है. यह वियोग का संकेत है.

न‌िर्वस्‍त्र स्‍त्री का आल‌िंगन :

सपने में तो इन्सान कुछ भी देख सकता है अगर सपने में आपको कोई ऐसी महिला आलिंगन करे यानी कि गले लगाये जिसके बदन पर एक भी कपड़ा न हो मतलब कि वह निर्वस्त्र हो तो समझिये कि यह सपना आपको मौत के नजदीक होने का संकेत दे रहा है.

खंडित मूर्ती का दिखना:

अगर आपके सपने में किसी देवी या देवता की टूटी हुई मूर्ती दिखती है यह कोई खंडित मूर्ति दिखती है तो यह एक बड़ा अपशकुन है. ऐसे सपने के मायने बहुत घातक हो सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.