दिलचस्प

शादी के बाद महिलाएं भूलकर भी किसी के साथ न शेयर करें ये 7 चीजें, वरना होता है अनर्थ

विवाहित महिलाएं अक्सर अपने आस पड़ोस की महिलाओं के साथ अपनी चीजें शेयर करती रहती हैं। जैसे किसी पड़ोसी या रिश्तेदार ने कहा कि तुम्हारे माथे की बिंदी काफी अच्छी लग रही है या हाथों की चूड़ियां अच्छी लग रही है, तो ये सुनने के बाद उसे फटाफट उतार कर दे देती हैं। ऐसा कर वो अपना व्यवहार बनाने में तो सफल हो जाती हैं, मगर सुहागन औरतों को अपनी कुछ चीजें दूसरों से शेयर नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से ना सिर्फ आपके वैवाहिक रिश्ते कमजोर होते हैं बल्कि इससे सौभाग्य को भी बुरी नजर लग जाती है। बहरहाल आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि एक शादीशुदा महिला को अपने रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ क्या शेयर नहीं करना चाहिए।

मांग का सिंदूर

सिंदुर एक सुहागन औरत की सबसे बड़ी निशानी होती है, इसिलए अपना सिंदूर कभी किसी दूसरे को नहीं देना चाहिए। हालांकि आप नई सिंदूर की डिब्बी दे सकती हैं। इसके अलावा किसी दूसरे के सामने कभी माथे पर सिंदूर नहीं लगाना चाहिए।

शादी का जोड़ा

शादीशुदा महिलाओ को अपने शादी का जोड़ा, ओढ़नी या पीली साड़ी, जो भी कपड़े अपने शादी के दिन पहनें हो वो किसी दूसरे  के साथ कभी शेयर नहीं करना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से सौभाग्य खतरे में पड़ जाता है।

आंखों का काजल

काजल न सिर्फ आंखों की खूबसूरती बढ़ाता है बल्कि दूसरों के बुरी नजर से भी आपकी रक्षा करता है। माना जाता है कि वैवाहिक महिलाओं को कभी भी काजल किसी दूसरे के साथ नहीं बांटना चाहिए। ऐसा करने से पति का प्यार घटने लगता है और झगड़े भी होने लगते हैं।

माथे की बिंदिया

सिंदूर के साथ साथ बिंदी भी एक सुहागन की बड़ी निशानी मानी जाती है, ऐसे में अपनी बिंदी भी किसी को ना दें। माना जाता है कि माथे की बिंदी उतारकर किसी दूसरे के माथे पर लगाने से पति का प्यार बंट जाता है। अगर आप किसी को बिंदी देना ही चाहते हैं, तो नया पैकेट खरीदकर दें।

हाथों की मेहंदी

माना जाता है कि एक महिला के हाथ में मेहंदी जितनी ज्यादा गहरी रचती है, उस महिला को पति का प्यार उतना ही ज्यादा मिलता है। लिहाजा अगर आप अपना मेहंदी किसी के साथ शेयर करेंगी, तो पति का प्यार भी बंट जाएगा। ऐसे में अपने हाथ पर लगाने के बाद बची हुई मेहंदी कभी किसी दूसरे सुहागन महिला को ना दें।

हाथ की चूड़ी और पैरों की पायल

कहा जाता है कि चूड़ियों और पायल की खनक एक शादीशुदा महिला की जिंदगी में खुशियां लेकर आती है। अक्सर ये देखा जाता है कि सुहागन औरतें अपने कपड़ों के साथ मैचिंग करने के चक्कर में दूसरों से चूड़ियां और पायल ले लेती  हैं, जबकि ऐसा करना अशुभ होता है। ऐसे में कभी अपने चूड़ियों और पायल को दूसरे के साथ न बांटे।

मांग का टीका

एक सुहागन महिला के लिए मांग का टीका शेयर करना अपशगुन माना जाता है, ऐसा करने से पति-पत्नी के रिश्ते में दरार आ सकती है।

Back to top button