दिलचस्प

शिक्षा के विषय पर बनी आज तक एक भी फिल्म नहीं हुई फ्लॉप, जानें कौन सी 6 फिल्में हैं सबसे बेहतरीन

बॉलीवुड एक ऐसी दुनिया है जहां एक एक्टर अपने किरदार के जरिए कभी हीरो बन जाता है कभी विलेन और कभी-कभी तो  बच्चा भी बन जाता है। बॉलीवुड में बहुत सी फिल्मे ऐसी आईं जिन्होंने शिक्षा के विषय पर कहानी गढ़ी। उनमें कई बार एक्टर्स टीचर्स बन गए तो कई बार खुद स्टूडेंट बनकर मस्ती की पाठशाला खोल ली। हमारे देश में जब भी शिक्षा के ऊपर फिल्में बनी हैं फैंस ने उसे काफी पसंद किया है। इसके अलावा कई बार ऐसी ही फिल्मों से प्रेरित होकर समाज में बदलाव भी लाने की कोशिश की गई है। ऐसे में आज शिक्षक दिवस के मौके पर हम आपको बताते हैं उन फिल्मों के बारे में जो शिक्षा पर आधारित हैं और जिसने फैंस का मनोरंजन किया है।

तारे जमीन पर

हर बच्चा खास होता है….इस खास संदेश के साथ इस फिल्म को बनाया गया और दर्शकों के सामने पेश किया गया। फिल्म में आमिर खान ने एक आर्ट टीचर की भूमिका निभाई थी। उनका किरदार एक ऐसे टीचर का था जो कहानियां सुनाता है और बच्चों को हंसाता है। वहीं इसमें स्टूडेंट का किरदार निभाया था दर्शील सफारी ने। ईशान जैसे स्टूडेंट को देखकर हर किसी को कहीं ना कहीं अपना बचपन याद आ जाता है। इस फिल्म में एक शिक्षक और छात्र का ऐसा रिश्ता दिखाया गया है जिसे देखकर आपकी आंखे भर आएंगी और आप बहुत कुछ सीखेंगे भी।ये  फिल्म जबरदस्त हिट साबित हुई थी।

पाठशाला

साल 2012 में रिलीज हुई फिल्म पाठशाला में शाहिद कपूर ने एक डांस टीचर का रोल निभाया था। इस फिल्म में वो एक ऐसे डांस टीचर के रोल में थे जो स्कूल के प्रशासकीय तौर तरीके और बच्चों के ऊपर पड़ने वाले प्रेशर के खिलाफ जाकर सिस्टम को बदलने की कोशिश करता है। फिल्म में शाहिद के किरदार को काफी पसंद किया गया था।

आई एम कलाम

इस फिल्म ने अपने कंटेंट और स्टार्स की दमदार एक्टिंग के लिए अवॉर्ड जीता था। फिल्म की कहानी ने लोगों को काफी प्रभावित किया था। इस फिल्म में दिखाया गया था कि एक बच्चे पढ़ने में बहुत तेज रहता है और वो देश के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की जिंदगी से प्रेरित होकर आगे पढ़ने की कोशिश करता है।

इंग्लिश-विंग्लिश

एक औरत को अंग्रेजी की समझ ना होना कैसे उसके जीवन पर प्रभाव डालती है और उसे हीन महसूस करती है ये इस फिल्म में दिखाया गया था। फिल्म इंग्लिश-विंग्लिश में श्रीदेवी ने एक ऐसी औरत का किरदार निभाया था जो अपने परिवार के ताने सुनने के बाद इंग्लिश सीखती है और उन्हीं की भाषा में उन्हें जवाब देती है।

निल बटे सन्नाटा

स्वरा भास्कर अभिनीत इस फिल्म की कहानी फैंस को काफी पसंद आई थी। इस फिल्म का डायरेक्शन अश्वनी अय्यर तिवारी ने किया था। ये फिल्म मां-बेटी, शिक्षा और उनके गरीबी के आस पास की कहानी को बताती है। फिल्म में स्वरा के अलावा पंकज त्रिपाठी, रिया शुक्ला और रत्ना पाठक जैसे कलाकारों ने काम किया है।

3 इडियट्स

साल 2009 में आमिर खान एक कॉलेज स्टूडेंट के रोल में फिल्म 3 ईडियट्स में नजर आए थे। इस फिल्म में भी ये दिखाया गया था कि कैसे कॉलेज बच्चों के ऊपर पढ़ाई का प्रेशर इतना ज्यादा कर देता है कि वो आत्महत्या करने के लिए मजबूर हो जाते हैं। फिल्म में आमिर खान के अलावा आर माधवान और शरमन जोशी ने अहम किरदार निभाए थे। इस फिल्म में रटने के कॉन्सेप्ट और पढ़ाने के तरीके पर भी सवाल उठाए गए थे और ये फिल्म दर्शकों को काफी पसंद आई थी।

Back to top button