बॉलीवुड

गुमनामी के अंधेरे में खो गए हैं जुगल हंसराज से लेकर कमल सदाना, इनकी पहली हीरोइन बन गई सुपरस्टार

इसमें कोई शक नहीं कि प्रतिभा के दम पर ही बॉलीवुड में कलाकार टिक पाते हैं, लेकिन बॉलीवुड में किस्मत भी बहुत काम आती है। बॉलीवुड की दुनिया में कई ऐसे अभिनेता रहे हैं, जिनकी पहली हीरोइन आज सुपरस्टार बन गई हैं, लेकिन ये अभिनेता गुमनामी के अंधेरे में कहां खो गए, कुछ पता ही नहीं चलता। यहां हम आपको ऐसे ही अभिनेताओं के बारे में बता रहे हैं।

उर्मिला मंतोडकर और जुगल हंसराज

वर्ष 1994 में आई फिल्म ‘आ गले लग जा’ से जुगल हंसराज ने फिल्मी दुनिया में कदम रखा था। उनके साथ इस फिल्म से बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर ने भी अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। सबसे खास बात यह रही कि 1983 में जो मासूम फिल्म आई थी, उसमें उर्मिला और जुगल दोनों ने बाल कलाकार के रूप में भाई बहन का किरदार निभाया था। इसके बाद डेब्यू फिल्म आ गले लग जा में दोनों रोमांस करते हुए देखे गए। इस फिल्म के बाद उर्मिला मातोंडकर का करियर चल निकला। वहीं हंसराज कहां गुम हो गए, कुछ पता ही नहीं चला।

करिश्मा कपूर और हरीश कुमार

करिश्मा कपूर को 90 के दौर में तो बॉलीवुड में रानी हिंदुस्तानी के नाम से भी जाना जाने लगा था। करिश्मा कपूर ने जिस पहली फिल्म में काम किया था, उसमें उनके अपोजिट अभिनेता हरीश कुमार नजर आए थे। वर्ष 1991 में फिल्म प्रेम कैदी रिलीज हुई थी। इस फिल्म से करिश्मा कपूर और हरीश कुमार ने बॉलीवुड में अपना डेब्यू किया था। करिश्मा कपूर को शुरू में कुछ समय तक नाकामयाबी जरूर मिली, लेकिन बाद में वे बॉलीवुड की एक बड़ी अभिनेत्री के तौर पर उभरकर सामने आईं। वही, हरीश कुमार ने भी कई फिल्मों में काम किया, लेकिन उनका फिल्मी सफर ज्यादा दूर तक नहीं बढ़ सका और वे फ्लॉप हो गए।

रानी मुखर्जी और शादाब खान

बॉलीवुड में अब तक काम कर रहीं रानी मुखर्जी की पहली फिल्म राजा की आएगी बारात थी। इस फिल्म में रानी मुखर्जी ने अमजद खान के बेटे शादाब खान के साथ काम किया था। रानी मुखर्जी तो बॉलीवुड में कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ती चली गईं और दर्शकों के दिलों पर राज करना शुरू कर दिया, लेकिन शादाब खान बॉलीवुड से कहां गायब हो गए, किसी को कुछ पता ही नहीं चला।

काजोल और कमल सदाना

अभिनेत्री काजोल का 90 के दौर में बॉलीवुड में राज चलता था। आज भी काजोल हिट फिल्में दे रही हैं। काजोल ने डेब्यू कमल सदाना के साथ फ़िल्म बेखुदी से किया था। दोनों की जोड़ी अच्छी जमी थी। हालांकि, बेखुदी फ्लॉप हो गई थी। इसके बाद कमल की दूसरी फिल्म रंग आई थी। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी। रंग की कामयाबी के बाद कमल सदाना को कई फिल्में मिलीं। हालांकि, कमल अवसर को भुनाने में नाकाम रहे। उनकी फिल्में फ्लॉप होती चली गईं और धीरे-धीरे कमल सदाना गुमनामी के अंधेरे में गुम हो गए।

मनीषा कोइराला और विवेक मुशरान

सौदागर सुभाष घई की सुपरहिट फिल्म रही है। इसी फिल्म से मनीषा कोइराला ने विवेक मुशरान के साथ फिल्मी दुनिया में कदम रखा था। यह फिल्म बहुत चली थी और फिल्म में दोनों की जोड़ी पसंद की गई थी। मनीषा कोइराला को तो इसके बाद फिल्में मिलती चली गईं और वे कामयाब भी हो गईं, पर विवेक फ़िल्मी दुनिया में कुछ खास कर पाने में नाकाम रहे। उन्हें साइड रोल्स धीरे-धीरे मिलने लगे। इसके बाद वे कहीं गुम हो गए। वैसे, इन दिनों टीवी सीरियल्स के साथ-साथ वेब सीरीज में भी विवेक दिख जाते हैं।

पढ़ें अरुणा ईरानी के प्यार में महमूद हो गए थे दीवाने, लेकिन 40 की उम्र में इस निर्देशक से कर ली शादी

यह भी पढ़ें सलमान से पहले इस शख्स को डेट कर रही थी ऐश्वर्या, मनीषा कोइराला के कारण हो गया था इनका ब्रेकअप

Back to top button