बॉलीवुड

दिलीप कुमार से पहले इस एक्टर से प्यार करती थीं सायरा, मां के खिलाफ जाकर करने वाली थीं शादी

बॉलीवुड में आज बहुत सी ऐसी एक्ट्रेसेज हैं जो अपने अभिनय और खूबसूरती से लोगों के दिलों पर राज करती हैं, लेकिन कई बार उन्हें बोल्डनेस का भी सहारा लेना पड़ता है। हालांकि 60 के दशक में एक वक्त ऐसा था जब एक 17 साल की लड़की ने अपने अभिनय और मदहोश कर देने वाली खूबसूरती से ही हर किसी का दिल लूट लिया था। वो 17 साल की खूबसूरत अदाकारा थीं सायरा बानों जो आज अपना 76वां जन्मदिन मना रही हैं। 23 अगस्त 1944 को जन्मीं सायरा बानों ने 60-70 के दशक में बॉलीवुड पर राज किया और आज भी उनके चाहने वालों में कोई कमी नहीं आई है।

17 साल की उम्र में की थी बॉलीवुड में एंट्री

1961 में आई फिल्म ‘जंगली’ से सायरा बानों ने पहली बार बड़े पर्दे पर कदम रखा था। उन दिनों दिलीप कुमार, मनोज कुमार और राजेंद्र कुमार जैसे कलाकार ही बॉलीवुड की पहचान होते थे। उस दौर में सायरा ने अपनी मीठी आवाज, दमदार अभिनय और खूबसूरती से हर किसी को अपना दीवाना बना लिया था। सायरा ने फिल्मों से तो सुर्खियां बटोरीं हीं उनके अफेयर के किस्से भी सुर्खियों में रहे।सायरा बानों आज दिलीप कुमार की पत्नी हैं, लेकिन किसी दौर में वो राजेंद्र कुमार के प्यार में पागल हो गईं थीं।

सायरा बानों ने ब्लैक एंड व्हाइट से लेकर कलर तक के जमाने में अपनी अदाकारी का जादू चलाया। 17 साल की उम्र से फिल्में करने वाली सायरा जब 12 साल की थी तभी से वो दिलीप कुमार की दीवानी हो गईं थीं। हालांकि उस समय दिलीप और मधुबाला की मोहब्बत के चर्चे हर तरफ फैले हुए थे। उनकी मोहब्बत की दास्तां लोगों के जुबान पर थी, लेकिन वो अधूरी मोहब्बत हमेशा अधूरी ही रही। इसके बाद दिलीप कुमार का नाम कामिनी कौशल और वैजयंती माला से भी जुड़ा।

दिलीप से पहले राजेंद्र कुमार से प्यार करती थीं सायरा

हालांकि 44 साल के दिलीप कुमार ने उस वक्त हर किसी को हैरान कर दिया जब 22 साल की सायरा बानों से उन्होंने शादी कर ली। सायरा के सपनों को जैसे पंख लग गए और वो खुशी से झूम उठीं। सायरा दिलीप को बहुत पसंद करती थीं, लेकिन दिलीप से पहले भी वो राजेंद्र कुमार पर फिदा थीं। दिलीप और सायरा की प्रेम कहानी तो हर किसी को पता है, लेकिन कम लोग जानते हैं कि सायरा दिलीप से पहले राजेंद्र कुमार के साथ रहना चाहती थीं।

राजेंद्र कुमार उन दिनों बड़े सितारे थे और उन्हें जुबली कुमार के नाम से जाना जाता था। राजेंद्र कुमार के अफेयर के बारे में जब भी जिक्र किया जाता है तो उसमें एक ही नाम जुड़ता है और वो है सायरा बानों का। सायरा बानों और राजेंद्र कुमार ने कई फिल्मों में एक साथ काम किया था। 70-80 के दशक में इनकी जोड़ी बहुत मशहूर हुई थी। फिल्मों में इनकी कमैस्ट्री तो लोगों को पसंद आती ही थी इनके अफेयर के किस्सों भी चर्चा में आने लगे थे।

मां के खिलाफ जाकर राजेंद्र से करना चाहती थीं शादी

सबसे हैरान कर देने वाली बात ये थी कि जिस समय सायरा बानों राजेंद्र कुमार पर फिदा थीं उस वक्त राजेंद्र कुमार शादीशुदा थेऔर तीन बच्चों के पिता थे। हालांकि सायरा के दिल में राजेंद्र बसे थे और इन सारी बातों के बावजूद वो राजेंद्र के साथ ही रहना चाहती थीं। कहा जाता है कि राजेंद्र भी सायरा के प्यार में पागल हो गए थे और उनके लिए अपनी पत्नी और बच्चों को छोड़ने के लिए तैयार हो गए थे। हालांकि उस दौर में ऐसा करना आसान नहीं था।

सायरा बानों उस वक्त कुछ भी सुनने को तैयार नहीं थीं, लेकिन जब ये बात उनकी मां नसीम बानों को पता चली तो उन्हें बहुत गुस्सा आया। उस वक्त सायरा का दिलीप कुमार के घर आना जाना भी हो गया था। सायरा बानों की मां ने दिलीप कुमार से उन्हें समझाने को कहा। नसीम ने दिलीप कुमार से कहा कि वो सायरा को समझाएं कि अगर सायरा ने राजेंद्र से शादी कर ली तो सारी जिंदगी सौतन बने रहना पड़ेगा और बहुत तकलीफें सहनी पड़ेंगी।

फिर सपनों के राजकुमार दिलीप से रचा ली शादी

सायरा बानों के मां के कहने पर दिलीप कुमार उन्हें समझाने पहुंचे। दिलीप कुमार ने सायरा बानों को जब ये सारी बातें समझाईं तो उन्होंने पलट कर सवाल कर दिया कि, ‘क्या वो उनसे शादी करेंगे’। उस समय दिलीप सोच में पड़ गए। उस वाक्ये के बाद से दिलीप के दिल में सायरा के लिए एक अलग जगह बन गईं। वो समझ गए कि सायरा उनके लिए बनी हैं और उन्होंने सायरा को प्रपोज कर दिया।

सायरा राजेंद्र से तो प्यार करती थीं, लेकिन दिलीप उनकी जिंदगी में बहुत महत्व रखते थे ऐसे में उन्होंने अपने सपनों के राजकुमार से शादी के लिए हां कह दी। दोनों का अफेयर शुरु हो गया। जब राजेंद्र को सायरा और दिलीप के बारे में पता चला तो उन्होंने भी सायरा से दूरी बना ली। इसके बाद से सायरा और राजेंद्र का किस्सा खत्म हो गया और दिलीप-सायरी की प्रेम कहानी शुरु हो गई। आज 54 सालों से सायरा दिलीप के साथ हैं और उनके स्वास्थ्य का ख्याल रखती हैं।

Back to top button