समाचार

दिल्ली दंगों के पीछे ताहिर हुसैन का था हाथ, कोर्ट ने कहा इसने ही अपने समुदाय को उकसाया

दिल्ली हिंसा को लेकर कोर्ट ने कहा है कि फरवरी महीने में राजधानी में हुए दंगे के दौरान ताहिर हुसैन ने लोगों को भड़काने का काम किया था। दिल्ली पुलिस की चार्जशीट के आधार पर कोर्ट ने ये बात कही है। दिल्ली हिंसा पर दिल्ली की एक अदालत ने कहा कि ताहिर हुसैन के कथित उकसावे पर मुस्लिम हिंसक हुए थे। जिसके बाद इन्होंने हिंदू समुदाय पर पथराव शुरू कर दिया। अदालत ने कहा कि प्रथम दृष्टया से लगता है कि आरोपी ताहिर हुसैन अपने घर से और 24 और 25 फरवरी को चांद बाग पुलिया के पास मस्जिद से भी भीड़ का नेतृत्व कर रहे थे।

ताहिर की वजह से फैला दंगा

आम आदमी पार्टी (AAP) के बर्खास्त पार्षद ताहिर हुसैन को दिल्ली पुलिस ने दिल्ली हिंसा का मुख्य आरोपी बनाया है। ताहिर पर दंगे भड़काने के अलावा इंटेलिजेंस ब्यूरो के स्टाफ अंकित शर्मा की हत्या का भी आरोप है। कोर्ट ने कहा कि पूर्वी दिल्ली में हुए दंगे सुनियोजित तरीके से किए गए और दंगे भड़काए गए। दंगों की अगुवाई ताहिर हुसैन ने की थी। अदालत ने कहा कि आरोपी ताहिर हुसैन ने दंगाइयों को अपनी छत का इस्तेमाल करने दिया। साथ में ही अपनी छत पर हिंसा फैलाने के लिए सामान भी रखने दिया। ताकि ये दंगा बड़े पैमाने पर फैल सकें और दूसरे समुदाय के लोगों को नुकसान पहुंचाया जा सके। ताहिर हुसैन को लेकर कोर्ट ने कहा कि हुसैन ने कथित तौर अपने समुदाय को उकसाया था। ताहिर ने धर्म के आधार पर कट्टरता को बढ़ावा दिया। वहीं कोर्ट ने दिल्ली दंगों के आरोपियों को 28 अगस्त या फिर उससे पहले वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हाजिर होने को भी कहा है।

ताहिर पर पुलिस ने लगाए हैं ये आरोप

कोर्ट में पुलिस की और से दिल्ली दंगों को लेकर दायर की गई याचिका में कहा गया है कि ताहिर हुसैन चांद बाग पुलिया की तरफ से भीड़ को लेकर आगे बढ़े। फिर इन लोगों ने अंकित शर्मा को पकड़ा लिए और उसके बाद ताहिर के घर के पास ले गए। इन लोगों ने धारदार हथियार से अंकित पर हमला किया गया और हत्या के बाद अंकित के शव को पास के नाले में फेंक दिया। पुलिस के अनुसार अंकित के शरीर पर 51 घाव के निशान थे। ताहिर ने अंकित की हत्या कर वहां के निवासियों के मन में डर पैदा करने की कोशिश की थी।

अंकित की हत्या को लेकर पुलिस की और से 50 पन्नों का आरोपपत्र दायर किया गया है। जिसमें नौ अन्य लोगों के साथ हुसैन को मुख्य आरोपी बनाया गया है। अनस, फिरोज, जावेद, गुलफाम, शोएब आलम, सलमान, नजीम, कासिम और समीर खान ये सभी इस मामले के आरोपी हैं। इस समय से सभी आरोपी जेल में हैं.

गौरतलब है कि फरवरी महीने में दिल्ली में दंगे हुए थे। जिसमें कई सारे लोगों की मौत हो गई थी। इन दंगों की एक वीडियो सामने आई थी। जिसमें ताहिर हुसैन अपनी छत पर दंगाइयों के संग थे। इस वीडियो के वायरल होने के बाद ताहिर हुसैन फरार हो गया था और बाद में इसने अपना आत्मसमर्पण किया था।

Back to top button